Move to Jagran APP

आमिर ख़ान ने शुरू किया था बॉलीवुड में 100 करोड़ क्लब, ऐसे ही नहीं बने 'परफेक्शनिस्ट'

आमिर के जन्मदिन के ख़ास मौके पर हम आपको उनकी ऐसी ही कुछ बेहतरीन चीज़ों के बारे में बताएंगे जिससे उन्होंने ना कि सिर्फ सिनेमा को पेश करने का तरीका बदला है बल्कि, फ़िल्मों के बिज़नस स्टैंडर्ड्स को भी एक अलग उंचाई दी है।

By Shikha SharmaEdited By: Published: Wed, 14 Mar 2018 12:09 PM (IST)Updated: Thu, 15 Mar 2018 10:35 AM (IST)
आमिर ख़ान ने शुरू किया था बॉलीवुड में 100 करोड़ क्लब, ऐसे ही नहीं बने 'परफेक्शनिस्ट'
आमिर ख़ान ने शुरू किया था बॉलीवुड में 100 करोड़ क्लब, ऐसे ही नहीं बने 'परफेक्शनिस्ट'

मुंबई। आप सभी इन्हें 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' के नाम से भी जानते हैं, ये हैं बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर्स में से एक... जी हां, आमिर ख़ान जो 14 मार्च को अपना जन्मदिन मनाते हैं। वैसे, तो आमिर ने अपने अभिनय और टैलेंट का सिक्का बॉलीवुड इंडस्ट्री में खूब ज़ोर से उछाला है लेकिन, सिर्फ इतना ही नहीं आमिर ने सिनेमा में काफी बदलाव भी लाए हैं, ये वो बदलाव हैं जो आज की तारीख़ में ट्रेंड कहलाते हैं।

loksabha election banner

आज आमिर के जन्मदिन के ख़ास मौके पर हम आपको उनकी ऐसी ही कुछ बेहतरीन चीज़ों के बारे में बताएंगे जिससे उन्होंने ना कि सिर्फ सिनेमा को पेश करने का तरीका बदला है बल्कि, फ़िल्मों के बिज़नस स्टैंडर्ड्स को भी एक अलग उंचाई दी है।

यह भी पढ़ें: Birthday Special: भारत के बाहर भी है आमिर ख़ान की ज़बरदस्त पॉपुलैरिटी, ये स्टार्स भी कुछ कम नहीं है

आमिर का नाम सामने आते ही सबसे पहली चीज़ ज़हन में आती है उनकी 'मार्केटिंग' स्टाइल जो दिन-ब-दिन कमाल दिखाती जा रही है। आमिर ने फ़िल्मों को प्रमोट करने के कई इंट्रेस्टिंग तरीक़े निकाले जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया। फ़िल्म '3 इडियट्स' के दौरान भेस बदलकर  दिल्ली, देहरादून और मुंबई जैसे कई शहरों की सड़कों में घूमने से लेकर, 'गजनी' के दौरान लोगों के बालों को शेव करके गजनी लुक देने तक, आमिर के प्रमोशनल स्ट्रेटर्जी को कोई मैच नहीं कर सकता। 'तारे ज़मीन' के दौरान आमिर ने छह घंटे लगातार रेडियो चैनल के ज़रिये देश के तमाम पेरेंट्स और बच्चों से बाते की थीं। आमिर के बाद ही ही लोगों ने अपनी फ़िल्मों के प्रमोशन्स को सीरियस लेना शुरू किया और नतीजा तो आप सभी देख ही सकते हैं।

यही नहीं, आमिर ने अपनी फ़िल्म को पेश करने का भी नया तरीका लोगों के सामने रखा। वो आमिर ही थे जिन्होंने अपनी फ़िल्म के ट्रेलर को लांच करने का आईडिया निकाला था। आपको बता दें कि आमिर ने अपनी फ़िल्म 'रंग दे बसंती' का ट्रेलर मीडिया को थिएटर में बिग स्क्रीन पर दिखाया और इसके बाद आज तक फ़िल्ममेकर अपने ट्रेलर को थिएटर में सिल्वरस्क्रीन पर ही दिखाते है। 

यह भी पढ़ें: Happy Birthday Aamir Khan: जानिये आमिर की ये दिलचस्प कहानी उनके इस साथी अभिनेता की ज़ुबानी

फ़िल्मों में अपने किरदार के लिए अपने लुक्स को बदलना सालों से चला आ रहा था मगर, जिस तरह आमिर ने अपने आपको हर किरदार के लिए बदला, वैसा शायद ही किसीने किया था। '3 इडियट्स' में कॉलेज स्टूडेंट बनना हो या फिर 'दंगल' में रेसलर, आमिर ने अपनी बॉडी में कमाल के ट्रांसफॉर्मेशन लाए। अपनी बॉडी में किरदार के लिए लाए जाने वाले ट्रांसफॉर्मेशन के ट्रेंड को भी आमिर ने ही शुरू किया है। 

इन सभी के अलावा एक और अहम् चीज़ है जो आमिर ने शुरू की है और अब वो इंडस्ट्री का हिस्सा बन चुका है। यह चीज़ है 100 करोड़ क्लब! आपको बता दें कि बॉलीवुड में बॉक्स ऑफिस बिज़नस को भी काफी सीरियस लिया जाता है मगर, वो आमिर ही थे जिन्होंने 100 करोड़ क्लब की शुरुआत की। फ़िल्म 'गजनी' बॉलीवुड की पहली फ़िल्म थी जिसने 100 करोड़ कमाए और अब ये क्लब बढ़कर 300-400 करोड़ तक पहुंच गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.