Move to Jagran APP

बाज नहीं आता बॉलीवुड! करण जौहर की जुग जुग जियो से पहले इन फिल्मों पर लग चुका है स्क्रिप्ट चोरी का आरोप

करण जौहर पर फिल्म जुग-जुग जियो के गाने के बाद उन पर स्क्रिप्ट चोरी का भी आरोप लगा है। लेकिन आपको बता दें कि करण जौहर बॉलीवुड के अकेले ऐसे निर्माता नहीं है जिस पर स्क्रिप्ट चोरी का आरोप लगा। इससे पहले भी कई फिल्में विवादों में रह चुकी हैं।

By Tanya AroraEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 04:08 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 04:08 PM (IST)
बाज नहीं आता बॉलीवुड! करण जौहर की जुग जुग जियो से पहले इन फिल्मों पर लग चुका है स्क्रिप्ट चोरी का आरोप
Before karan johar jugjugg jeeyo badhai ho other films also accused of stealing the script. Photo Credit- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड के मेकर्स और कंपोजर्स पर अक्सर स्क्रिप्ट और धुन चुराने का आरोप लगता रहता है। हाल ही में निर्देशक-निर्माता करण जौहर पर एक पाकिस्तानी सिंगर अबरार उल हक ने 'नच पंजाबन गीत चुराने का आरोप तो लगाया ही हां, लेकिन उसके बाद उन पर 'जुग-जुग जियो की' स्क्रिप्ट चुराने का भी एक सोशल मीडिया यूजर ने इल्जाम लगाया। स्क्रिप्ट राइटर का ये दावा था कि उसने साल 2020 में करण जौहर को स्क्रिप्ट भेजी थी, लेकिन करण ने फिल्म अपने नाम से बना ली। वैसे आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं है कि किसी मेकर्स या स्टार पर फिल्म की स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगा है। इससे पहले कई बड़ी फिल्मों पर भी इस तरह के आरोप लगते रहे हैं। तो चलिए देखते हैं लिस्ट।

loksabha election banner

गुलाबो-सिताबो

आयुष्मान खुराना और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म 'गुलाबो-सिताबो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थी। यह फिल्म लोगों को खूब पसंद आई, लेकिन स्क्रिप्ट चोरी के इल्जाम से ये फिल्म भी नहीं बच सकी। इस फिल्म में राइटर के तौर पर जूही चतुर्वेदी को क्रेडिट दिया गया, जिसके बाद एक अकीरा नाम के युवक ने मेकर्स पर आरोप लगाते हुए कहा कि फिल्म की कहानी उनके पिता ने लिखी है। जिसके बाद गुलाबो-सिताबो के मेकर्स ने भी सफाई देते हुए कहा कि फिल्म की कहानी 2018 में लिखी गई थी।

View this post on Instagram

A post shared by Ayushmann Khurrana (@ayushmannk)

बधाई हो

आयुष्मान खुराना, नीना गुप्ता, गजराज राव और सान्या मल्होत्रा स्टारर इस फिल्म ने ना सिर्फ लोगों को गुदगुदाया बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी रिकॉर्ड्स तोड़े, हालांकि इस फिल्म पर भी कहानी चुराने के आरोप लगा, सिर्फ इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ के पत्रकार परितोष चक्रवर्ती ने मेकर्स पर 1998 में आई हिंदी साप्ताहिक पत्रिका कादंबिनी में जड़ कहानी को चुराकर फिल्म बधाई हो बनाने के मामले में केस दर्ज तक करवा दिया था।

View this post on Instagram

A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta)

पगलैट

साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म पगलैट तो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी। लेकिन फिल्म कंट्रोवर्सी में जरुर आ गई। सान्या मल्होत्रा स्टारर इस फिल्म पर भी स्क्रिप्ट चोरी का आरोप लग चुका है। दरअसल पगलैट की रिलीज के 3 महीने बाद ही सीमा पाहवा की 'रामप्रसाद तेहरवीं' रिलीज होने वाली थी। लेकिन पगलैट देखने के बाद मेकर्स दंग रह गए और उन्होंने पगलैट की टीम पर स्क्रिप्ट चुराने आरोप लगाया था।

View this post on Instagram

A post shared by Sanya Malhotra💥 (@sanyamalhotra_)

बाला

यामी गौतम और आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म बाला भी रिलीज से पहले खूब विवादों में रही, फिल्म पर एक बार नहीं बल्कि दो बार चोरी का आरोप भी लगा। कमल कांत चंद्र ने बताया कि उन्होंने बरेली की बर्फी की शूटिंग कर रहे आयुष्मान को स्क्रिप्ट भेजी थी। तब आयुष्मान ने पॉजिटिव रिस्पांस दिया, लेकिन बाद में मनाकर दिया, हालांकि कुछ समय बाद ही उन्होंने फिल्म पर काम करना शुरू कर दिया था। वहीं दूसरी तरफ सनी सिंह की फिल्म उजड़ा चमन के मेकर्स ने भी बाला के मेकर्स पर स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगाया था।

View this post on Instagram

A post shared by Yami Gautam Dhar (@yamigautam)

इसके अलावा भी कई बड़ी फिल्में ऐसी हैं, जो किसी न किसी वजह से विवादों में घिर गईं। बॉलीवुड सिर्फ स्क्रिप्ट चुराने को लेकर ही नहीं, बल्कि उन पर अक्सर गानों की धुन चुराने का भी आरोप लगता रहा है, जिसके लिए बाद में मेकर्स कई बार सफाई देते दिखाई दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.