नई दिल्ली, जेएनएन। शाह रुख खान के बेटे आर्यन खान को हाई कोर्ट से आखिरकार जमानत मिल ही गई। 25 दिन बाद आई इस अच्छी खबर से शाह रुख और गौरी ने राहत की सांस ली। पूरे महीने इस ड्रग्स केस ने सबका ध्यान खींचे रखा। वहीं किंग खान अपने बेटे को जेल से छुड़ाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाते नजर आए। पर क्या आपको पता है कि शाह रुख के परिवार से आर्यन जेल जाने वाले पहले व्यक्ति नहीं है।

आर्यन खान के अलावा, अतीत में शाहरुख खान के नाना, शाह नवाज खान, जो कि कहुता (अब पाकिस्तान में) में रहते थे, को ब्रिटिश भारत की सेना के खिलाफ दंगा करने के लिए स्वतंत्रता पूर्व दिनों में ब्रिटिश शासकों द्वारा कैद किया गया था।

ये बात तब कि है जब शाहरुख खान के नाना, शाह नवाज खान, ब्रिटिश भारत की सेना में एक सैनिक थे। बाद में उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम के लिए विद्रोह कर दिया था। जिससे अंग्रेज अधिकारी नाराज काफी नाराज हो गए। शाह रुख खान के नाना को अंग्रेजों ने कैद कर लिया था।  

कोईमोई की रिपोर्ट के मुताबिक, एसआरके के नाना को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1942 में सिंगापुर के पतन के बाद जापानी सेना ने पकड़ लिया था। युद्ध के कैदी होने के नाते, शाह नवाज़ नेताजी सुभाष चंद्र के भाषणों से बहुत प्रभावित हुए और तभी उन्होंने नेताजी के आईएनए में शामिल होकर अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह करना शुरू कर दिया।

द्वितीय विश्व युद्ध में मित्र देशों (यूके, फ्रांस, पोलैंड) द्वारा धुरी शक्तियों (जर्मनी, इटली, जापान) के पतन के बाद, शाह नवाज को बोस की सेना में अन्य लोगों के साथ भारत ले जाया गया, जहां उन्हें क्रांतिकारी माना गया। इस तरह किसी मामले में जेल जाने वाले शाह रुख खान के परिवार से आर्यन पहले सदस्य नहीं हैं।

Edited By: Ruchi Vajpayee