Move to Jagran APP

शाह रुख को देख घबराने वाला यह कलाकार अब बन गया है एक्शन सुपरस्टार

अनेकÓ और डाक्टर जीÓ के बाद अब आयुष्मान खुराना फिल्म ऐन एक्शन हीरोÓ में एक्शन करते नजर आएंगे। नवोदित निर्देशक अनिरूद्ध अय्यर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में उनके साथ जयदीप अहलावत है। आयुष्मान ने फिल्म इंडस्ट्री में दस साल पूरा किए हैं। उनसे हुई बातचीत के अंश

By Aarti TiwariEdited By: Published: Sat, 26 Nov 2022 05:14 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 05:14 PM (IST)
शाह रुख को देख घबराने वाला यह कलाकार अब बन गया है एक्शन सुपरस्टार
अपनी पुरानी इमेज को बदलना चाहते है आयुष्मान खुराना

 स्मिता श्रीवास्तव।

loksabha election banner

इस साल से क्या सीखा?

एक यह कि जितना आप आडियंस को साथ लेकर चलेंगे, उतना कामयाबी ज्यादा होगी। उसके अलावा यह सीखा कि विषय को सीमित नहीं कर सकते। मुझे लगता है कि मेरी पिछली तीन फिल्में ('चंडीगढ़ करे आशिकीÓ, 'अनेकÓ और 'डाक्टर जीÓ)तय दर्शकों तक सीमित थीं। वर्जित विषय से ज्यादा थोड़ा हंसी-मजाक साथ चलें, वो मेरी निजी तौर पर लर्निंग रहीं।

आपने कहा था कि 'ऐन एक्शन हीरोÓ से छवि को बदलने की कोशिश है...

'ऐन एक्शन हीरोÓ मेरे लिए बहुत बड़ी गेम चेंजर है। यह तकनीकी तौर पर मेरी पहली एक्शन फिल्म है। निर्माता आनंद एल. राय, निर्देशक अनिरूद्ध अय्यर की पहली एक्शन फिल्म है। हम सबके लिए यह जानर ब्रेकर है। पहली बार एक्शन कर रहा हूं तो निश्चित रूप से नर्वसनेस होती है। कंफर्ट जोन से बाहर आकर कुछ करने के लिए साहस चाहिए होता है। मुझे लगता है कि यह इस फिल्म में नजर आएगा। यह विशुद्ध एक्शन फिल्म है। इसकी आठ महीने तक ट्रेनिंग चली।

एक्शन का जानर एक कलाकार को अलग पहचान देता है। क्या कलाकार के लिए यह ज्यादा जरूरी है?

(तपाक से जवाब देते हुए) मैं जानर से ज्यादा कहानी और आडियंस से जुडऩे की कोशिश करता हूं। हां, अगर आपने दस साल इंडस्ट्री में गुजारे हैं तो आपको अलग जानर में कोशिश जरूर करनी चाहिए। क्योंकि जब भी जानर बदलते हैं तो आपका रीलांच होता है। मुझे लगता है कि 'ऐन एक्शन हीरोÓ मेरे लिए रीलांच है।

'डाक्टर जीÓ को लेकर निर्देशक अनुभूति कश्यप ने कहा कि उनसे गलतियां हुईं...

आप हर फिल्म से सीखते हैं और यह जरूरी है। मेरी आधी से ज्यादा फिल्में नए निर्देशकों के साथ हैं। मुझे ऐसा लगता है कि मेरा पूरा करियर रिस्क पर बना है। रिस्क लेना ही मेरी सबसे बड़ी यूएसपी है। मैं इकलौता एक्टर हूं जिसने सात बैक टू बैक हिट देते हुए भी नवोदित निर्देशकों के साथ काम किया। इतना रिस्क कोई नहीं लेता। हर कोई बड़े निर्देशक के साथ काम करना चाहता है। मैंने बड़े निर्देशकों के साथ भी काम किया, लेकिन सबसे ज्यादा सफलता नए निर्देशकों के साथ मिली है। तो मैं नए निर्देशकों पर हमेशा विश्वास रखूंगा।

आपने सात हिट दीं। पर इधर फिल्में नहीं चल रही। ऐसे में विफलता से कैसे सामना किया?

मुझे लगता है कि मैं विफलताओं का सामना आसानी से कर लेता हूं। बचपन से विफलता देखता आ रहा हूं तो थोड़ा अडिय़ल हूं इस मामले में। जहां तक मुझे लगता है कि जब फिल्में नहीं चलती तो मैं अपने में और एनर्जी लेकर आता हूं ताकि मैं अपना दो सौ प्रतिशत दे सकूं। मैं न तो सफलता को सिर पर चढऩे देता हूं न ही विफलता को। यह मेरा नजरिया रहा है।

पर इंटरनेट मीडिया ने कलाकारों पर प्रेशर बना रखा है। फिटनेस को लेकर भी दबाव है...

वो तो हमेशा ही रहेगा। आपने यह प्रोफेशन चुना है तो आपको खुले आम प्यार मिलेगा और आलोचना भी। यह सब यहां आने से पहले सोचना चाहिए। बहरहाल, आपको स्वास्थ्य से ऊपर कुछ नहीं सोचना चाहिए। सबसे ज्यादा अहम मेंटल हेल्थ है। मैं कोशिश करता हूं कि मेरे अंदर ज्यादा एनर्जी बचे ताकि मैं फिल्मों के बारे में सोच पाऊं। फिल्म 'चंडीगढ़ करे आशिकीÓ के दौरान मैंने इतना वजन उठाया कि मेरे घुटनों में समस्या हो गई थी। मुझे लगता है कि आपको सीमा में रहकर सब कुछ करना चाहिए।

बतौर क्रेजी फैन आपने भी कुछ क्रेजी चीज की थी?

मुझे याद है कि चंडीगढ़ से कसौली करीब एक घंटे की दूरी पर है। वहां 'माया मेमसाहबÓ की शूटिंग चल रही थी। मैं चौथी क्लास में था, जब शाह रुख खान सर को पहली बार देखा था। धारावाहिक 'सर्कसÓ से मैं उनका फैन हूं। मैंने उनका पोस्टर कमरे में लगाया हुआ था। जब मैं उन्हें कसौली मेंं मिला तो इतना शरमा रहा था कि हेलो भी नहीं बोल पा रहा था। दूसरी बार रेडियो जाकी के तौर पर मैं उनका इंटरव्यू लेने गया था। तब भी वह शूट कर रहे थे। उस समय मैं काफी नर्वस हुआ करता था। अब तो उनसे कई बार मिल चुका हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.