Move to Jagran APP

दर्शकों की रेटिंग में यह हैं 2018 की TOP 10 फ़िल्में, तीनों ख़ान को झटका

2018 की Top Indian Movies की लिस्ट में आयुष्मान खुराना की अंधाधुन को दर्शकों ने अव्वल चुना है। 10 के पैमाने पर इन फ़िल्मों की रैंकिंग दर्शकों के मतों के आधार पर की गयी है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 02:12 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 07:45 AM (IST)
दर्शकों की रेटिंग में यह हैं 2018 की TOP 10 फ़िल्में, तीनों ख़ान को झटका
दर्शकों की रेटिंग में यह हैं 2018 की TOP 10 फ़िल्में, तीनों ख़ान को झटका

मुंबई। 2018 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है और अब वक़्त है सालभर का हिसाब-किताब करने का। किसने क्या खोया, क्या पाया। कौन सी फ़िल्म चली, कौन सी फ्लॉप रही। कौन बना हीरो, कौन रहा ज़ीरो। इंटरनेट मूवी डेटाबेस हर साल टॉप भारतीय फ़िल्मों की रेटिंग करता है, जो दर्शकों के रिव्यूज़ और मतों के आधार पर होती है। 

loksabha election banner

2018 की Top Indian Movies की लिस्ट में आयुष्मान खुराना की 'अंधाधुन' को दर्शकों ने अव्वल चुना है। 10 के पैमाने पर इन फ़िल्मों की रैंकिंग दर्शकों के मतों के आधार पर की गयी है। श्रीराम राघवन निर्देशित 'अंधाधुन' एक तेज़ रफ़्तार थ्रिलर फ़िल्म है, जिसमें आयुष्मान खुराना ने एक पियानो वादक का रोल निभाया था, जो नेत्रहीन होने का स्वांग रचता है और इसी वजह से एक बड़ी मुश्किल में फंस जाता है। फ़िल्म में अनिल धवन, तब्बू और राधिका आप्टे भी अहम रोल्स निभाये थे। फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर लगभग ₹75 करोड़ का कलेक्शन किया था और सुपर हिट घोषित की गयी। वहीं फ़िल्म को बेस्ट डायरेक्टर समेत कई स्क्रीन अवॉर्ड्स मिले हैं।

 

View this post on Instagram

A post shared by Tabu (@tabutiful) on

आयुष्मान की दूसरी फ़िल्म 'बधाई हो' इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर आयी है। 'बधाई हो' इस साल की सबसे सफल फ़िल्मों में शामिल है। 18 अक्टूबर को रिलीज़ हुई फ़िल्म ने ₹136 करोड़ से अधिक जमा किये हैं। 'बधाई हो' क्रिटकली भी एक्लेम हुई और दर्शकों ने भी इसे भरपूर प्यार दिया। पैरेंटल प्रिग्नेंसी के नये विषय पर बनी फ़िल्म को अमित आर शर्मा ने निर्देशित किया था। 

फ़िल्म में आयुष्मान खुराना के साथ सान्या मल्होत्रा फ़ीमेल लीड रोल में थीं। गजराज राव और नीना गुप्ता ने माता-पिता की मुख्य भूमिकाएं निभायीं। सुपर हिट रही बधाई हो एक ट्रेंड सेटिंग फ़िल्म है, जो सिर्फ़ 20 करोड़ के बजट में बनी।

अक्षय कुमार ने पिछले कुछ सालों से फ़िल्मों के चुनाव को लेकर अपना तरीक़ा बदला है। वो मसाला फ़िल्मों के साथ ऐसी फ़िल्मों को भी चुन रहे हैं, जिनकी कहानी और विषयवस्तु में दम और नयापन हो। 'पैडमैन' अक्षय की ऐसी ही फ़िल्मों की सूची में है और आईएमडीबी की टॉप 10 फ़िल्मों की सूची में छठे स्थान पर आयी है। माहवारी के दौरान स्वच्छता का संदेश देने वाली फ़िल्म क्रिटिक्स और दर्शक, दोनों को ख़ूब पसंद आयी। इस फ़िल्म के ज़रिए अक्षय ने पहली बार आर बाल्की के निर्देशन में काम किया। 'पैडमैन' को अक्षय की बेटर हाफ़ ट्विंकल खन्ना ने प्रोड्यूस किया था। अरुणाचलम मुरुगनंतम की इस काल्पनिक जीवन गाथा में राधिका आप्टे ने अक्षय की पत्नी का रोल प्ले किया, जबकि सोनम कपूर सहायक मगर दमदार भूमिका में दिखीं। फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर लगभग ₹80 करोड़ का कारोबार किया। फ़िल्म हिट रही।

2018 की एक और बेहद शानदार फ़िल्म 'स्त्री' ने इस लिस्ट में आठवां स्थान हासिल किया है। अमर कौशिक निर्देशित 'स्त्री' कम बजट में बड़ी कमाई करने वाली फ़िल्मों में शामिल है। इस हॉरर कॉमेडी फ़िल्म में राजकुमार राव, श्रद्धा कपूर, पंकड त्रिपाठी, अभिषेक बैनर्जी और अपारशक्ति खुराना ने मुख्य भूमिकाएं निभायीं। फ़िल्म ने लगभग ₹130 करोड़ का कलेक्शन किया। राजकुमार राव की यह पहली 100 करोड़ी फ़िल्म है। 

नौवें स्थान पर 'राज़ी' है, जिसे मेघना गुलज़ार ने निर्देशित किया है। इस पीरियड फ़िल्म में आलिया भट्ट ने भारतीय जासूस की भूमिका निभायी थी, जबकि विक्की कौशल पाकिस्तानी आर्मी के अफ़सर और उनके पति के किरदार में थे। 'राज़ी' इस साल की सरप्राइज़िंग हिट फ़िल्मों में शामिल है। फ़िल्म ने लगभग ₹123 करोड़ करोड़ का कलेक्शन करके चौंका दिया था।

दर्शकों की पसंद में दसवें स्थान पर 'संजू' रही, जो अब तक की सबसे कामयाब फ़िल्म है। संजय दत्त की इस बायोपिक फ़िल्म का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया। फ़िल्म को समीक्षकों ने भी ख़ूब सराहा और बॉक्स ऑफ़िस पर ₹341 करोड़ का कलेक्शन किया। फ़िल्म में रणबीर कपूर ने संजय दत्त का किरदार निभाया, जबकि परेश रावल और मनीषा कोईराला सुनील दत्त और नर्गिस के रोल्स में दिखे। 

दिलचस्प बात यह है कि दर्शकों द्वारा तैयार इस लिस्ट में दूसरे, तीसरे और चौथे स्थानों पर तमिल फ़िल्में 'रत्सासन', '96' और 'महंती' रहीं, जबकि तेलुगु पीरियड ड्रामा रंगस्थलम सातवें स्थान पर आयी। ग़ौरतलब है कि इस लिस्ट में से तीनों ख़ान की फ़िल्में नदारद हैं। इस साल सलमान की रेस3, शाह रुख़ की ज़ीरो और आमिर ख़ान की ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान रिलीज़ हुईं, मगर दर्शकों ने तीनों की फ़िल्मों को नकार दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.