मुंबई। Avengers End Game के लिए भारत में दीवानगी अपने चरम पर है और इसका अंदाज़ा टिकटों की बढ़ी क़ीमतों से लगाया जा सकता है। भारत में किसी फ़िल्म के टिकट इतने महंगे कभी नहीं बिके, जितनी क़ीमत पर एवेंजर्स एंड गेम के टिकट बेचे जा रहे हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश के बड़े शहरों में फ़िल्म का एक टिकट 2400 रुपये तक बिक रहा है, जो सबसे महंगा है। दावा यह भी किया जा रहा है कि शुक्रवार को रिलीज़ के दिन सुबह के सारे शोज़ हाउसफुल हो चुके हैं।हालांकि मुंबई में आईमैक्स में एक टिकट की क़ीमत 1700 के आस-पास है। मुंबई के मलाड इलाक़े में स्थित आइनॉक्स में दोपहर 1.30 बजे से रात 9 बजे के शो की टिकटें 1200 रुपये तक में बेची जा रही हैं। अंधेरी के पीवीआर में एक टिकट का दाम 200 से 1000 रुपये तक रखा गया है। 

फ़िल्म को लेकर दीवानगी का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एडवांस बुकिंग शुरू होते ही एक ही दिन में फ़िल्म के 10 लाख टिकट बिक गये। टिकट बुक करने वाली वेबसाइट Book My Show का दावा है कि हर एक सेकंड में 18 टिकट बिके हैं। 

एवेंजर्स एंड गेम भारत और अमेरिका में 26 अप्रैल को रिलीज़ की जा रही है, जबकि यूके में 25 अप्रैल को रिलीज़ की जाएगी। वहीं, चीन, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, फ्रांस, सिंगापुर और यूएई में 24 अप्रैल को ही रिलीज़ होगी। 22 अप्रैल को लॉस एंजेलिस में फ़िल्म का वर्ल्ड प्रीमियर रखा गया था, जिसमें एवेंजर्स की पूरी स्टार कास्ट शामिल हुई थी। जिन लोगों ने फ़िल्म देखी है, उनके मुताबिक यह मार्वल यूनिवर्स की बेस्ट फ़िल्म है। 

यह भी पढ़ें: Avengers End Game का प्लॉट हुआ लीक, Thanos से जंग में मारे जाएंगे ये सुपरहीरो

भारतीय बाज़ार में एवेंजर्स एंड गेम की रिलीज़ को लेकर बड़ी तैयारियां की गयी हैं। यहां फ़िल्म अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषा में भी रिलीज़ की जाएगी। भारत में बड़ी हॉलीवुड फ़िल्मों को आम तौर पर लगभग 2500 स्क्रींस दी जाती हैं, मगर Avengers End Game की हाइप को देखते हुए सिनेमाघर मालिकों के लिए यह कमाई का बेहतरीन मौक़ा है, जिसे वो हाथ से नहीं जाने देना चाहेंगे। इसलिए माना जा रहा है कि एंड गेम को देश में 2500 से अधिक स्क्रींस पर रिलीज़ किया जा सकता है। वैसे भी उस दौरान कोई बड़ी बॉलीवुड फ़िल्म रिलीज़ नहीं होगी, जिससे एवेंजर्स एंड गेम के सामने स्क्रींस की कोई समस्या नहीं आएगी।

एवेंजर्स एंड गेम, Avengers Infinity War का सीक्वल है। इसमें थैनोस के ख़िलाफ़ निर्णायक जंग में मार्वल के लगभग सभी सुपरहीरोज़ एक साथ दिखाई देंगे। आयरनमैन (रॉबर्ट डाउनी जूनियर), हल्क (मार्क रफेलो), कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवांस), स्पाइडरमैन (टॉम हॉलैंड), थॉर (क्रिस हेम्सवर्थ) समेत 22 से अधिक सुपरहीरोज़ को एक ही फ़िल्म में पिरोया गया है। इस बार एवेंजर्स की टीम को कैप्टन मार्वल (ब्री लार्सन) और एंटमैन (पॉल रड) ने भी ज्वाइन किया है। Avengers End Game अंग्रेजी के साथ हिंदी, तमिल और तेलुगु में भी रिलीज़ की जाएगी। फ़िल्म का नया ट्रेलर नीचे देख सकते हैं-

यह भी पढ़ें: Avengers End Game के डायरेक्टर्स दर्शकों से क्यों मांग रहे हैं मदद 

फ़िल्म की हाइप को देखते हुए सलमान ख़ान की फ़िल्म भारत का ट्रेलर भी इसके साथ सिनेमाघरों में रिलीज़ किया जा रहा है। 2018 में एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर 27 अप्रैल को रिलीज़ हुई थी और आते ही बॉक्स ऑफ़िस पर धमाका कर दिया था। रिलीज़ के 13 दिनों में इनफिनिटी वॉर ने 200.39 करोड़ का ऐतिहासिक कलेक्शन कर लिया था, जिसके साथ एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर भारत में 200 करोड़ का कलेक्शन करने वाली पहली हॉलीवुड फ़िल्म बन गयी थी। फ़िल्म ने 222.69 करोड़ का करोबार सिर्फ़ भारत में किया था। एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर ने दुनियाभर में अपनी कमाई से आफ़त मचा दी थी। एक बिलियन डॉलर जमा करने वाली सबसे तेज़ फ़िल्म बनी। 

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप