नई दिल्ली, जेएनएन। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान के लिए चुना गया है। मंगलवार देर शाम केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। ख़बर फैलते ही बॉलीवुड में बिग बी को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है। 

बेटे अभिषेक बच्चन ने इस मौक़े पर ट्वीट करके कहा कि बहुत ख़ुश हूं और गर्व महसूस हो रहा है। अमिताभ बच्चन को अपनी फ़िल्म 'कभी ख़ुशी कभी ग़म' में डायरेक्ट करने वाले करण जौहर ने ट्वीट करके ख़ुशी जताते हुए लिखा- भारतीय सिनेमा के सबसे अधिक प्रेरित करने वाले दिग्गज। वो एक रॉकस्टार की तरह हैं। सेंसर बोर्ड के चीफ़ और लेखक प्रसून जोशी ने कहा कि उन्हें यह सम्मान बहुत पहले मिल जाना चाहिए। वर्षों पूर्व जब मैं निर्णायक मंडल में था तो इस पर खुलकर विचार रखे थे

वहीं, बिग बी की फ़िल्म त्रिशूल से डेब्यू करने वाले अनिल कपूर ने लिखा कि लीजेंड के बिना भारतीय सिनेमा का इतिहास अधूरा है। उन्होंने अपने हर किरदार से सिनेमा की परिभाषा बार-बार बदली है और उन्हें अपने योगदान के लिए हर सम्मान मिलना चाहिए। 

निर्देशक राहुल ढोलकिया ने लिखा कि यही समय है। बहुत-बहुत बधाई। इतने लम्बे समय तक आप ना जाने कितने लोगों के लिए प्रेरणा रहे हैं। मधुर भंडारकर ने भी बिग बी को दादा साहेब अवॉर्ड मिलने पर ख़ुशी जताते हुए लिखा- आपने कई पीढ़ियों को अपनी अदाकारी से एंटरटेन किया है। आपको और सफलता मिले। आहना कुमरा ने अमिताभ बच्चन को सुपर ह्यूमेन बताया।

हिंदी सिनेमा में पांच दशक से अधिक गुज़ार चुके अमिताभ बच्चन ने सिनेमा और सिनेप्रेमियों की कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है। उन्होंने 1969 की फ़िल्म सात हिंदुस्तानी से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था। इस फ़िल्म का निर्देशन ख्वाज़ा अहमद अब्बास ने किया था।

सत्तर के दशक में अमिताभ बच्चन ने ज़ंजीर फिल्म से हिंदी सिनेमा में एंग्री यंगमैन एरा की शुरुआत की। अमिताभ बच्चन ने इसके बाद कई यादगार फ़िल्मों में अहम भूमिकाएं निभायीं। फ़िलहाल केबीसी 11 को होस्ट कर रहे अमिताभ बच्चन आज भी फ़िल्मों में सक्रिय हैं और एक से बढ़कर एक किरदार निभा रहे हैं।

Posted By: Manoj Vashisth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस