मुंबई। Kangana Ranaut to fight Varun Dhawan बॉलीवुड फ़िल्मों में रिलीज़ डेट को लेकर जो छीनाझपटी होती है, वो कई बार काफ़ी दिलचस्प हो जाती है। इस छीनाझपटी में कोई समीकरण बनती है तो कोई बिगड़ जाती है। मगर, अमिताभ बच्चन की फ़िल्मों के साथ जो समीकरण बना है, वो तो उन्होंने ख़ुद भी नहीं सोचा होगा। रिलीज़ डेट्स की ऐसी हेराफेरी हुई है कि अमिताभ बच्चन बॉक्स ऑफ़िस पर अमिताभ बच्चन के सामने खड़े नज़र आएंगे।

27 मई को कई फ़िल्मों की रिलीज़ डेट इधर से उधर की गयी। अनुराग बसु की अनाम फ़िल्म, जिसमें अभिषेक बच्चन मुख्य भूमिका में हैं, उसकी रिलीज़ पोस्टपोन कर दी गयी है। फ़िल्म पहले 24 जनवरी 2020 को आ रही थी, मगर अब 21 फरवरी को रिलीज़ होगी। रूमी जाफ़री की चेहरे भी इसी दिन रिलीज़ हो रही है, यानि अगले साल 21 फरवरी बॉक्स ऑफ़िस पर बच्चन वर्सेज बच्चन होगा। अपने डैड अमिताभ से टकराएंगे अभिषेक। वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की स्ट्रीट डांसर 3 डी अब 2020 के गणतंत्र दिवस के मौक़े पर रिलीज़ की जाएगी। पहले यह इसी साल 8 नवंबर को सिनेमाघरों में आ रही थी। स्ट्रीट डांसर का मुक़ाबला अब कंगना रनौत की पंगा से होगा। आठ नवंबर के खाली होते ही अनीस बज़्मी इस पर अपनी फ़िल्म पागलपंती ले आये, जो पहले 22 नवंबर को आने वाली थी। 

डेट्स का यह गोलमाल बॉलीवुड में अक्सर किया जाता है। संजय लीला भंसाली और भूषण कुमार निर्मित फ़िल्म मलाल अब 5 जुलाई को रिलीज़ होगी। इस फ़िल्म से जावेद जाफरी के बेटे मीज़ान और भंसाली की नीस शर्मीन सेगल डेब्यू कर रहे हैं। मंगेश हड़ावले ने फ़िल्म का निर्देशन किया है। मलाल पहले 28 जून को रिलीज़ होने वाली थी। मलाल की रिलीज़ पोस्टपोन करने की कोई वजह तो नहीं बताई गयी है, पर माना जा रहा है कि 21 जून की शाहिद कपूर की कबीर सिंह रिलीज़ हो रही है, जिससे ट्रेड को काफ़ी उम्मीदें हैं। यह साउथ सिनेमा की फ़िल्म अर्जुन रेड्डी का रीमेक है। इसके एक हफ़्ते बाद ही मलाल को रिलीज़ करना रिस्की हो सकता था। मलाल का ट्रेलर पिछले हफ़्ते सलमान ख़ान ने शेयर किया था। इस ट्रेलर के साथ उन्होंने शर्मीन की एक तस्वीर भी शेयर की थी, जो संभवत: हम दिल दे चुके सनम के सेट की है। नन्ही शर्मीन भंसाली को केक खिलाती नज़र आ रही हैं। 

दिलचस्प बात यह है कि 5 जुलाई को पहले भूषण कुमार निर्मित सैटेलाइट शंकर रिलीज़ हो रही थी, जिसमें सूरज पंचोली और मेघा आकाश लीड रोल में हैं, मगर जब करण जौहर ने अपनी फ़िल्म Good News की रिलीज़ डेट 6 सितम्बर से आगे खिसकाकर 27 दिसम्बर करने का एलान किया था तो भूषण सैटेलाइट शंकर को 6 सितम्बर पर ले गये और 5 जुलाई खाली हो गयी थी।

उधर, 27 दिसम्बर को अक्षय कुमार के स्वागत को सलमान ख़ान तैयार खड़े होंगे, जिन्होंने अपनी फ़िल्म दबंग 3 को क्रिसमस पर रिलीज़ करने का एलान किया है। ख़ास बात यह है कि इससे पहले सलमान और रणबीर कपूर की टक्कर होने वाली थी, जिनकी ब्रह्मास्त्र भी क्रिसमस पर रिलीज़ के लिए स्लेटेड थी। ब्रह्मास्त्र अब अगले साल गर्मियों में चली गयी है।

सलमान और अक्षय अगले साल ईद पर भी एक-दूसरे से टकराने को तैयार बैठे हैं। सलमान की इंशाल्लाह 2020 की ईद पर रिलीज़ के लिए स्लेटेड है, जिसे संजय लीला भंसाली डायरेक्ट कर रहे हैं। इस फ़िल्म में सलमान के साथ आलिया भट्ट की पेयरिंग हुई है। वहीं, अक्षय की सूर्यवंशी भी ईद पर आ रही है। रोहित शेट्टी निर्देशित इस कॉप ड्रामा में अक्षय के साथ कटरीना कैफ़ फ़ीमेल लीड रोल में हैं। हालांकि कटरीना को उम्मीद है कि इस टक्कर को टालने का कोई ना कोई रास्ता निकल आएगा। 

वैसे बॉक्स ऑफ़िस की मारामारी अगले साल जनवरी में ही शुरू हो जाएगी। 10 जनवरी को अजय देवगन की हिज़्टोरिकल फ़िल्म ताना जी रिलीज़ हो रही है। तानाजी को ओम राउत डायरेक्ट कर रहे हैं। फ़िल्म का निर्माण अजय की कंपनी और टी-सीरीज़ कर रही है। यह फ़िल्म पहले 22 नवंबर 2019 को रिलीज़ होने वाली थी।

तानाजी मराठा वॉरियर तानाजी मालुसरे की बायोपिक फ़िल्म है, जिसमें अजय टाइटल रोल में दिखेंगे। इस फ़िल्म में सैफ़ अली ख़ान और काजोल भी अहम किरदारों में दिखेंगे।ताना जी के साथ दीपिका पादुकोण की छपाक आएगी। छपाक एसिड अटैक सर्वायवर लक्ष्मी अग्रवाल की बायोपिक है। मेघना गुलज़ार के निर्देशन में बन रही फ़िल्म का निर्माण भी दीपिका ही कर रही हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप