Move to Jagran APP

नेल्सन मंडेला को याद कर भावुक हुए अमिताभ बच्चन, कहा-‘उनका ऑटोग्राफ मेरा गिफ्ट’

भारत में भी नेल्सन मंडेला का बहुत सम्मान रहा है और उन्हें साल 1990 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था।

By Hirendra JEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 09:06 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 09:13 AM (IST)
नेल्सन मंडेला को याद कर भावुक हुए अमिताभ बच्चन, कहा-‘उनका ऑटोग्राफ मेरा गिफ्ट’
नेल्सन मंडेला को याद कर भावुक हुए अमिताभ बच्चन, कहा-‘उनका ऑटोग्राफ मेरा गिफ्ट’

मुंबई। बुधवार को नेल्सन मंडेला की सौवीं जयंती मनाई गयी। इस मौके पर दुनिया भर के लोगों ने अपने-अपने तरह से उन्हें याद किया। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी उन्हें याद करते हुए उनके साथ मुलाकात की अपनी एक तस्वीर शेयर की है।

loksabha election banner

अमिताभ बच्चन ने इन्स्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि- ‘मैंने नेल्सन मंडेला से दो बार दक्षिण अफ्रीका में मुलाकात की। वो एक विनम्र, केयरिंग और करिश्माई इंसान थे। साथ ही अमिताभ बच्चन ने यह भी बताया कि नेल्सन मंडेला ने उन्हें उपहार में दोनों की एक तस्वीर पर ऑटोग्राफ भी दिया था। आप भी यहां वह तस्वीर देख सकते हैं। तस्वीर पर नेल्सन मंडेला के हस्ताक्षर हैं, जिन पर उन्होंने अमिताभ को संबोधित करते हुए शुभकामनाएं दी हैं। आप देख सकते हैं तस्वीर पर 9 अप्रैल 2002 की तारीख भी दर्ज़ है।

यह भी पढ़ें: पुण्यतिथि पर याद आये ‘काका’, जानिए राजेश खन्ना से जुड़ी कुछ अनोखी कहानियां

Nelson Mandela 100th Birth anniversary . Met him on 2 occasions in SoAfrica .. a humble caring and dynamic personality .. went to his prison cell also on Robben Island .. his autographed picture is his gift to me .. !!

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on

गौरतलब है कि नेल्सन मंडेला का जन्म 18 जुलाई 1918 को दक्षिण अफ्रीका के वेज़ो (Mvezo) में हुआ था। दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद को खत्म करने में उनकी अग्रणी भूमिका रही है। साथ ही दुनिया भर में अन्याय के खिलाफ प्रतिरोध का प्रतीक बन चुके नेल्सन मंडेला ने न सिर्फ पूरे अफ्रीकी महाद्वीप को, बल्कि दुनिया के दूसरे हिस्सों को भी स्वतंत्रता की भावना से ओत-प्रोत किया था। मंडेला फेफड़ों के संक्रमण से ग्रस्त थे और लंबी बीमारी के बाद 5 दिसंबर 2013 में उनका निधन हो गया था। अपनी ज़िंदगी के 27 साल जेल की अंधेरी कोठरी में काटने वाले मंडेला अपने देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति भी बने थे। भारत में भी नेल्सन मंडेला का बहुत सम्मान रहा है और उन्हें साल 1990 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था। जब एक गैर भारतीय को भारत रत्न की उपाधि मिले तो उस इंसान के कद का अंदाज़ा आप सहज ही लगा सकते हैं!

यह भी पढ़ें: करण जौहर समेत इन सितारों संग केक काटकर भूमि पेडनेकर ने मनाया अपना बर्थडे, देखें तस्वीरें

बहरहाल, बता दें कि अमिताभ बच्चन इन दिनों रूस में हैं जहां वो अपनी आने वाली फ़िल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तां’ की शूटिंग में बिजी हैं। अमिताभ बच्चन शूटिंग के दौरान भी सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें लगातार शेयर करते रहते हैं और डिजिटल रूप से अपने फैंस के साथ जुड़े रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.