नई दिल्ली, जेएनएन। महानायक अमिताभ बच्च्न को प्रतिष्ठित इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स अवॉर्ड्स 2021 (FIAF) से सम्मानित किया गया है। अमिताभ को ये सम्मान शुक्रवार 19 मार्च की शाम एक वर्चुअल कार्यक्रम में ​हॉलीवुड फिल्ममेकर्स मार्टिन स्कोर्सेसे और क्रिस्टोफर नोलन से प्राप्त हुआ। अमिताभ बच्चन इस अवॉर्ड को पाने वाले पहले भारतीय हैं उनसे पहले ये सम्मान अभी त​क किसी को नहीं मिला। एफआईएएफ कार्यक्रम में हर साल फिल्म जगत से जुड़े लोगों को सम्मानित किया जाता है जो किसी ना किसी तरीके से फिल्म से जुड़ी चीजों को सहेजने में मदद करते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan)

अमिताभ बच्चन ने अपने इंस्टाग्राम और ट्विटर पर अपनी कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए फैंस को इस बात की जानकारी दी है। तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, 'मुझे 2021 FIAF अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इसे पाकर मैं मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। समारोह में मुझ पर पुरस्कार देने के लिए एफआईएएफ और मार्टिन स्कॉर्सेस और क्रिस्टोफर नोलन को धन्यवाद। भारत की फिल्म विरासत को बचाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता अटल है। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन अपनी फिल्मों को बचाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बनाने के अपने प्रयासों को जारी रखेगा।'

आपको बता दें कि 78 वर्षीय बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन का नाम एफआईएएफ संबद्ध फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा नॉमिनेट किया गया था। एफआईएएफ की स्थापना फिल्म निमार्ता और आर्काइविस्ट शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर द्वारा की गई एक गैर-लाभकारी संगठन है। वहीं एफआईएएफ का मुख्य उद्देश्य भारत की फिल्मी विरासत के संरक्षण, रेस्टोरेशन, प्रलेखन, प्रदर्शनी और अध्ययन के लिए कार्य करना है।

बिग बी के वर्कफ्रंट की बात करें तो वह जल्द ही फिल्म 'चेहरे' में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म में उनके साथ एक्टर इमरान हाशमी और रिया चक्रवर्ती मुख्य भूमिका है। इसके अलावा अमिताभ बच्चन के 'ब्रह्मास्त्र', 'झुंड' और 'मेडे' जैसी फिल्मों में भी नजर आएंगे। बता दें कि 'मेडे' अजय देवगन द्वारा निर्देशित थ्रिलर मूवी है। 

Edited By: Priti Kushwaha