नई दिल्ली, जेएनएनl कोरोना महामारी के बीच भी अनुष्का शर्मा और विराट कोहली विज्ञापन जगत में टॉप पर हैंl दोनों मिलकर 16 ब्रांडों के साथ 26% ऐड कवर करते हैं। कोरोना वायरस के दुर्भाग्यपूर्ण प्रकोप ने दुनिया में एक ठहराव सा ला दिया है। भारत के बारे में बात करे तो व्यापार भी प्रभावित हुआ है। पिछले 4 महीनों में सांख्यिकी मंत्रालय के अनुसार अर्थव्यवस्था 3.1% तक गिर गई। इसी तरह टीवी पर विज्ञापन की मात्रा में भी भारी गिरावट आई है। अप्रैल से जून 2020 तक सेलिब्रिटी-एंडोर्समेंट किए गए विज्ञापन की मात्रा लगभग 39% कम हो गई है जो जनवरी-मार्च, 2020 की तुलना में काफी ज्यादा है। यह सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट रिपोर्ट TAM Adex द्वारा जनवरी से जून 2020की अवधि में ली गई है।

2020 की पहली तिमाही की रिपोर्ट के अनुसार जनवरी, फरवरी और मार्च में सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट लगभग 24% था जबकि 76% गैर-सेलिब्रिटी विज्ञापन थे। लेकिन सभी के ध्यान में आया कि 2020 की दूसरी तिमाही अप्रैल, मई और जून में सेलिब्रिटी विज्ञापनों में 21% की गिरावट देखी गई और शेष गैर-सेलिब्रिटी विज्ञापन हैं। तुलनात्मक ग्राफ के अनुसार फिल्म अभिनेत्रियों को सेलिब्रिटी विज्ञापनों में वरीयता मिली हुई है। और अब चल रही महामारी में व्यक्तिगत देखभाल और स्वच्छता क्षेत्र पर विचार करने वाले सेलिब्रिटी विज्ञापन सूची में सबसे ऊपर है।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

♥️ Bruno ♥️ RIP ♥️

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma) on

विज्ञापन सूची मेंटॉयलेट साबुन के विज्ञापन की 12% हिस्सेदारी होने के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं। टैम की रिपोर्ट के अनुसार, विराट कोहली एकमात्र ऐसे सेलिब्रिटी हैं, जो सभी टीवी चैनलों पर प्रतिदिन 10 घंटे विज्ञापनों में नजर आते हैं, इसके बाद अक्षय कुमार क्रमशः 9 घंटे और करीना कपूर 8 घंटे शामिल हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Self - isolation is helping us love each other in all ways & forms 🤪

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma) on

कुल मिलाकर अनुष्का और विराट कोहली इस सूची में शीर्ष पर हैं क्योंकि वे अपनी किटी में 16 ब्रांडों के साथ 26% विज्ञापन ऐड को शेयर करते हैं। वैसे हमें यह कहना चाहिए कि इसी के चलते उन्हें एक पावर कपल कहा जाता है। यहां तक कि लॉकडाउन में भी पैसा बनाने में विरुष्का का कोई मैच नहीं है।

Edited By: Rupesh Kumar