नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड में गुड्डू भैया से लेकर जफर और अब्दुल जैसे कई किरदार निभा चुके अली फजल बॉलीवुड के साथ-साथ अब हॉलीवुड में भी अपना दमदार अभिनय दिखा रहे हैं। फ्यूरियस 7 में एक स्पेशल एपीयरेंस करने वाले अली फजल अब हॉलीवुड फिल्म 'डेथ ऑन द नाइल' में एक बहुत ही महत्वपूर्ण किरदार में नजर आएंगे। उनकी फिल्म इस साल फरवरी में सिनेमाघरों में रिलीज होगी। अली फजल एक मात्र ऐसे अभिनेता नहीं हैं, जिन्होंने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक कमाल किया, बल्कि कई बॉलीवुड के कई ऐसे दिग्गज अभिनेता हैं, जिन्होंने हॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है और अपने अभिनय का परचम लहराया। तो चलिए देखते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से कलाकार शामिल हैं।

इरफान खान

जब भी टीवी पर इरफान खान की कोई फिल्म आती है तो फैंस के जहन में पुरानी यादें ताजा हो जाती है। बॉलीवुड में इरफान खान ने अपनी नैचुरल एक्टिंग से कई लोगों का दिल जीता। इरफान खान ने सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया और दुनियाभर में उनकी एक्टिंग की सराहना हुई। इरफान खान ने साल 2012 में आई हॉलीवुड फिल्म 'लाइफ ऑफ पाई' में काम किया। ये फिल्म तो सफल हुई और इसके साथ ही उनके किरदार को भी दर्शकों ने काफी पसंद किया। इसके बाद इरफान खान ने साल 2016 में आई फिल्म इन्फर्नो में हॉलीवुड के मशहूर सितारों टॉम हैंक्स और फेलिसिटी जांस के साथ काम किया। इसके अलावा इरफान ने जुरासिक वर्ल्ड, द वॉरियर, ए माइटी हार्ट जैसी कई हॉलीवुड फिल्मों में काम किया।

ओम पुरी

बॉलीवुड फिल्मों में ओम पुरी ने विलन से लेकर कॉमेडी और सीरियस कई अलग-अलग किरदार निभाए। ओम पुरी भले ही फिल्मों में महत्वपूर्ण किरदार निभाते थे, लेकिन अपनी कला की छाप उन्होंने हमेशा अपने दर्शकों के दिलों पर छोड़ी। ओम पुरी ने सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी खूब काम किया और वो 'सिटी ऑफ जॉय', 'माय सन दा फैनाटिक', 'ईस्ट इज ईस्ट' और 'वॉल्फ'  जैसी कई सफल हॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा रहें।

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक कहा जाता है। अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक सफल फिल्में दी। पिछले दो दशकों से अपने दर्शकों और फैंस का मनोरंजन करने वाले बिग बी भी हॉलीवुड फिल्म का हिस्सा रह चुके हैं। बिग बी ने साल 2013 में आई 'दी ग्रेट गैट्सबी' में अहम भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उनके साथ हॉलीवुड स्टार लियोनार्डो दी कैप्रियो नजर आए थे।

नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन शाह ने भी फिल्मों में कई अलग-अलग किरदार निभाए। अपनी फिल्मों के साथ-साथ नसीरुद्दीन शाह अपने बिंदास बोल को लेकर भी काफी मशहूर हैं। परदे पर उनका विलेन से लेकर इश्किया जैसी फिल्मों में आशिकाना अंदाज तक उनके फैंस को देखने को मिला। लेकिन बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड में भी नसीरुद्दीन शाह ने अपने कदम जमाए और 'द मॉनसून वेडिंग', 'द लीग ऑफ एक्स्ट्राऑर्डेनरी जेंटलमैन' और 'द ग्रेट न्यू वंडरफुल' समेत कई हॉलीवुड फिल्मों में काम किया।

अनिल कपूर

बॉलीवुड के झक्कास एक्टर अनिल कपूर के लुक से लेकर अभिनय तक के फैंस काफी दीवाने हैं। अनिल कपूर जब भी किसी किरदार को निभाते हैं तो उसमें अपनी जान डाल देते हैं। अनिल कपूर ने भी बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड फिल्म सीरीज 'मिशन इंपॉसिबल' में काम किया। फिल्म में अनिल कपूर ने महत्वपूर्ण किरदार निभाया था, जिसे फैंस द्वारा काफी पसंद किया गया।

अमरीश पुरी

अमरीश पुरी के अभिनय के साथ-साथ उनकी दमदार आवाज ने भी हमेशा लोगों का दिल जीता। विलन की भूमिका हो या एक स्ट्रिक्ट पिता की भूमिका, कॉमेडी हो या सीरियस रोल अमरीश पुरी जब-जब स्क्रीन पर आए उन्होंने हमेशा अपने दर्शकों का दिल ही जीता। आज भले ही अमरीश पुरी हमारे बीच न हो, लेकिन उनकी फिल्मों ने उन्हें हमेशा के लिए अमर कर दिया। अमरीश पुरी ने भी हॉलीवुड फिल्म 1984 में आई हॉलीवुड फिल्म 'इंडियाना जॉन्स एंड दि टेंपल ऑफ दूम' में काम किया।

अनुपम खेर

अनुपम खेर ने बहुत ही कम उम्र से स्क्रीन पर पिता की भूमिका निभाई। अपने किरदार से हमेशा अनुपम खेर ने अपने फैंस का दिल जीता। बॉलीवुड में अनुपम खेर ने हर तरह का किरदार निभाया, लेकिन बॉलीवुड के साथ-साथ अनुपम खेर ने हॉलीवुड में भी अपने अभिनय का परचम लहराया और साल 2012 में आई फिल्म 'सिल्वर लाइनिंग' में एक महत्वपूर्ण किरदार निभाया।

इन अभिनेताओं के अलावा बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियां भी हॉलीवुड फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकी हैं। जिसमें प्रियंका चोपड़ा से लेकर दीपिका पादुकोण और शबाना आजमी जैसी कई अभिनेत्रियों ने हॉलीवुड फिल्मों में महत्वपूर्ण किरदार निभाए हैं। दीपिका ने जहां ट्रिपल एक्स(XXX) में काम किया तो वहीं प्रियंका चोपड़ा हॉलीवुड फिल्म 'बेवॉच' में विलेन की भूमिका में नजर आईं।

Edited By: Tanya Arora