मुंबई। वैसे तो फ़िल्म कारोबार को कल्पना की उड़ान माना जाता है, मगर कई बार कल्पना में सच्चाई के रंग भी नज़र आते हैं। फ़िल्मों की कहानियां असल ज़िंदगी से प्रेरित होती हैं। 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' ऐसी ही फ़िल्म है, जिसकी कहानी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की ज़िंदगी से प्रेरित है।

फ़िल्म इसी नाम से आयी राजनीतिक विश्लेषक संजय बारू की किताब पर आधारित है, जिसमें मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री पद पर रहने के दौरान हुई प्रमुख सियासी घटनाओं को दिखाया जाएगा। विजय गुट्टे निर्देशित इस पॉलिटिकल थ्रिलर में अनुपम खेर ने पूर्व प्रधानमंत्री का किरदार निभाया है, जबकि कांग्रेस चीफ़ सोनिया गांधी के रोल में जर्मन एक्ट्रेस सुज़ैन बर्नर्ट को लिया गया है। राहुल गांधी का किरदार अर्जुन माथुर निभा रहे हैं। इस फ़िल्म में अब अक्षय खन्ना की एंट्री हुई है, जो बारू के किरदार में नज़र आएंगे। 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' इसी साल 21 दिसंबर को रिलीज़ हो रही है।

महाराष्ट्र की सियासी किताब बाला साहेब ठाकरे नाम के चैप्टर के बिना पूरी नहीं हो सकती और मुंबई की कोई भी कहानी बाल ठाकरे के ज़िक्र के बिना अधूरी है। बाल ठाकरे के सियासत करने के तौर-तरीक़ों को लेकर बहस हो सकती है, मगर एक शख़्सियत के तौर पर उनकी उपस्थिति को नज़रअंदाज़ करना नामुमकिन है। बाला साहेब के निडर, बेबाक़ और प्रभावशाली व्यक्तित्व को सिल्वर स्क्रीन पर उतारने की तैयारी की जा रही है और इसे अंजाम देने का बीड़ा उठाया है शिव सेना नेता और सांसद संजय राउत ने, जो बाला साहेब ठाकरे की बायोपिक फ़िल्म 'ठाकरे' का निर्माण कर रहे हैं। 23 जनवरी 2019 को रिलीज़ के लिए निर्धारित फ़िल्म में नवाज़उद्दीन सिद्दीक़ी बाला साहेब का किरदार निभा रहे हैं। 

रितिक रोशन पटना की सुपर 30 कोचिंग के संचालक आनंद कुमार पर बन रही बायोपिक में आनंद का रोल निभा रहे हैं। आज कल इस फ़िल्म की शूटिंग राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में चल रही है। आनंद के लुक में रितिक रोशन की तस्वीरें चौंकाने वाली हैं। उन्होंने इस किरदार के लिए ख़ुद को बदल लिया है। फ़िल्म विकास बहल डायरेक्ट कर रहे हैं। पटना में चलने वाली सुपर 30 कोचिंग में ग़रीब तबके से आने वाले मेधावी विद्यार्थियों को आईआईटी जैसी मुश्किल प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए मुफ़्त में पढ़ाया जाता है।

बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त की बायोपिक फ़िल्म उनकी ज़िंदगी के सभी उतार-चढ़ाव को सिल्वर स्क्रीन पर दिखाएगी। इस फ़िल्म को राजकुमार हिरानी डायरेक्ट कर रहे हैं, जबकि रणबीर कपूर लीड रोल में हैं। संजय के किरदार के लिए रणबीर कपूर ने ख़ुद को फिज़िकली काफ़ी बदला है। इस फ़िल्म में दीया मिर्ज़ा मान्यता दत्त के रोल में हैं, जबकि परेश रावल सुनील दत्त का किरदार प्ले करेंगे। वहीं मनीषा कोईराला नर्गिस के रोल में दिखेंगी। फ़िल्मों में संजय दत्त कई किरदारों के ज़रिए अलग-अलग कहानियां कहते रहे हैं, मगर अब उनकी अपनी कहानी ही सिल्वर स्क्रीन पर दिखेगी।

9 फरवरी को रिलीज़ हुई 'पैड मैन'  में अक्षय कुमार अरुणाचलम मुरुगनंतम के किरदार में नज़र आए। ये फ़िल्म अरुणाचलम की बायोपिक थी। अरुणाचलम ने कम क़ीमत के सेनेटरी पैड्स बनाने की विधि की खोज करके आधी आबादी के लिए को बहुत बड़ी सहूलियत दी। अरुणाचलम के बारे में लोगों को तभी पता चला, जब ट्विंकल खन्ना ने इस पर फ़िल्म बनाने का सोचा और अक्षय कुमार लीड रोल में फ़ाइनल हुए। आर बाल्की निर्देशित इस फ़िल्म में राधिका आप्टे मुरुगनंतम की पत्नी शांति के किरदार में दिखीं, जिनकी माहवारी की दिक्कत को समझने के बाद उन्होंने इससे निपटने का उपाय खोजने का बीड़ा उठाया और इसी प्रक्रिया में वो हीरो बन गये।

शाद अली निर्देशित सूरमा हॉकी प्लेयर संदीप सिंह की बायोपिक फ़िल्म है, जिसमें दिलजीत दोसांझ मुख्य भूमिका में हैं। फ़िल्म संदीप सिंह के संघर्ष की कहानी है। एक दुर्घटना के बाद संदीप की ज़िंदगी व्हीलचेयर में सिमटकर रह जाती है। मगर, ज़बर्दस्त जज़्बे के चलते दो साल बाद ना सिर्फ़ अपने पैरों पर खड़े होते हैं, बल्कि इंटरनेशनल हॉकी में वापसी भी करते हैं। तापसी पन्नू फ़िल्म की नायिका हैं। 

यह भी पढ़ें: सिल्वर स्क्रीन पर रियल लाइफ़ की रेड, सच्ची घटनाओं पर बनी यादगार फ़िल्में

By Manoj Vashisth