Move to Jagran APP

अक्षय का Gold Video: जब राष्ट्रगान पर खड़े होने को मजबूर हुए अंग्रेज़

इस वीडियो के जरिये देश के उस गर्व की बात की गई है जब भारतीय हॉकी खिलाडियों के कारण अंग्रेजों को हमारे देश के नेशनल एंथम पर खड़ा होना पड़ा था।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Sat, 16 Jun 2018 10:09 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 09:20 AM (IST)
अक्षय का Gold Video: जब राष्ट्रगान पर खड़े होने को मजबूर हुए अंग्रेज़
अक्षय का Gold Video: जब राष्ट्रगान पर खड़े होने को मजबूर हुए अंग्रेज़

मुंबई। फटाफट और अनुशासन के साथ अपनी फिल्मों को पूरी करने के लिए फेमस अक्षय कुमार अब बड़े परदे पर भारतीय हॉकी के उस सुनहरे दौर को लेकर आ रहे हैं जब इंडिया ने खेल के मैदान में गौरव हासिल किया था।

loksabha election banner

रीमा कागती के डायरेक्शन में बनी अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड का एक स्पेशल फुटेज़ टीज़र के तौर पर जारी किया गया है। इस वीडियो के जरिये देश के उस गर्व की बात की गई है जब भारतीय हॉकी खिलाडियों के कारण अंग्रेजों को हमारे देश के नेशनल एंथम पर खड़ा होना पड़ा था। फिल्म गोल्ड भारतीय हॉकी के गर्व की कहानी है।

फ़रहान अख़्तर और अक्षय कुमार के प्रोडक्शन बैनर पर बन रही इस फिल्म की शूटिंग का बड़ा हिस्सा लंदन में शूट हुआ है और कुछ हिस्सों की शूटिंग पटियाला में भी। फिल्म गोल्ड से छोटे परदे की स्टार और नागिन फेम मौनी रॉय अक्षय के अपोज़िट हैं । फिल्म में अमित साध, सनी कौशल और कुणाल कपूर भी हैं। फिल्म गोल्ड, 1948 में लंदन में हुए 14वें ओलम्पिक की कहानी से जुड़ी है, जब भारत ने स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में शिरकत थी और देश को पहला गोल्ड मेडल मिला था।अगले साल 15 अगस्त को रिलीज़ होने वाली गोल्ड में अक्षय कुमार हॉकी स्टार बलबीर सिंह के रोल में हैं। बलबीर सिंह को गोल करने में उस्ताद माना जाता था। बलबीर सिंह अब 92 साल के हो चुके हैं और अपने पूरे परिवार के साथ कनाडा में रहते हैं। बंटवारे के पहले के पाकिस्तान में जन्में बलबीर सिंह के नाम हाकी में व्यक्तिगत तौर पर ओलंपिक में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकार्ड है। साल 1952 ओलम्पिक खेलों में बलबीर सिंह ने उस मैच में पांच गोल किये थे जिसमे भारत ने नीदरलैंड को 6 -1 से हराया था।

लंदन ओलम्पिक में जब भारत ने अर्जेंटीना को हराया था उसमें बलबीर सिंह ने हैट्रिक सहित छह गोल किये थे और फाइनल में ब्रिटेन के ख़िलाफ़ जीत में उनके दो शुरुआती गोल थे। साल 1977 में बलबीर सिंह ने ' द गोल्डन यार्डस्टिक ' नाम से अपनी आत्मकथा भी लिखी थी। अक्षय कुमार की गोल्ड 15 अगस्त को रिलीज़ होगी लेकिन उस दिन बॉक्स ऑफ़िस पर दो और फिल्में भी आ रही हैं l जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते और देओल्स की यमला पगला दीवाना फिर से भी इसी दिन रिलीज़ होगी l 

यह भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के ख़िलाफ़ ट्विट करने वाले दुबई के शेफ़ को नौकरी से निकाला गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.