Move to Jagran APP

Prithviraj: ‘पृथ्वीराज’ के कॉस्टयूम की संख्या जानकर उड़ जाएंगे होश, 500 बारात के बारातियों जितने परिधान फिल्म ने अकेले किया इस्तेमाल

डायरेक्टर ने फिल्म पृथ्वीराज में इतिहास की भव्यता को दिखाने की पूरी कोशिश की है और इसके लिए उन्होंने 50 हजार कॉस्टयूम से लेकर 500 पगंड़ियां तैयार करवाईं। ये संख्या में इतने ज्यादा हैं कि इनसे 500 बरातों के सारे बारातियों को तैयार किया जा सकता है।

By Vaishali ChandraEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 07:00 AM (IST)
Prithviraj: ‘पृथ्वीराज’ के कॉस्टयूम की संख्या जानकर उड़ जाएंगे होश, 500 बारात के बारातियों जितने परिधान फिल्म ने अकेले किया इस्तेमाल
Akshay Kumar epic tale Prithviraj used 5000 costumes, ANI

नई दिल्ली, जेएनएन। अक्षय कुमार जल्द ही यशराज फिल्म्स की ऐतिहासिक फिल्म 'पृथ्वीराज' लेकर आ रहे हैं। जो सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित है। रिलीज से पहले फिल्म को लेकर कुछ चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। फिल्म के डायरेक्टर ने बताया है कि उन्होंने 'पृथ्वीराज' में इतिहास की भव्यता को दिखाने की पूरी कोशिश की है और इसके लिए उन्होंने 50 हजार कॉस्टयूम से लेकर 500 पगंड़ियां तैयार करवाईं। ये संख्या में इतने ज्यादा हैं कि इनसे 500 भव्य से भव्य बरातों के सारे बारातियों को सजाया जा सकता है।

loksabha election banner

एएनआई की खबर के अनुसार फिल्म को लेकर निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने कहा "शायद ही कभी फिल्में इतना प्रयास करती हैं और इस तरह के कठिन टास्क को अपनाती हैं। हमारी फिल्म में सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन के हर तत्व को अत्यंत ईमानदारी, प्रामाणिकता और श्रद्धा के साथ पेश किया गया है। हमने फिल्म बनाते समय छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दिया है क्योंकि हम चाहते थे कि यह सम्राट पृथ्वीराज के जीवन को बड़े पर्दे पर सबसे शानदार तरीके से बयां करे।"

डायरेक्टर ने कास्ट के कपड़ों को लेकर बात करते हुए बताया, "पृथ्वीराज जैसी फिल्म बनाने के लिए डिटेलिंग महत्वपूर्ण थी। उदाहरण के तौर पर फिल्म के लिए 500 अलग-अलग पगड़ियां बनाई गई थीं। ये सभी उस समय के राजाओं, जनता और विभिन्न व्यवसायों के लोगों द्वारा पहनी जाने वाली पगड़ियों को देखकर बनाई गई थीं। हमने सेट पर पगड़ी स्टाइल का एक एक्पर्ट भी रखा था, जो हमारे एक्टर्स द्वारा पहनी जाने वाली इन पगड़ियों की देखरेख करता था।"

उन्होंने आगे कहा, "फिल्म के लिए 50,000 से अधिक कॉस्ट्यूम डिजाइनर द्वारा हाथ से तैयार किए गए थे, जो अपनी टीम के साथ खास तौर पर राजस्थान से मुंबई आएं और इन कपड़ों को तैयार किया। मुझे खुशी है कि मेरे पास आदित्य चोपड़ा जैसे निर्माता थे, जिन्होंने फिल्म के लिए मेरे विजन पर विश्वास किया और इस तरह की कहानी को सबसे भव्य तरीके से बताने के लिए मेरा पूरा समर्थन किया।"

'पृथ्वीराज' में अक्षय के अलावा मानुषी छिल्लर, सोनू सूद और संजय दत्त भी हैं। इस फिल्म के साथ यशराज फिल्म्स अपनी पहली ऐतिहासिक फिल्म बना रही है जो बेखौफ और शूरवीर राजा पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी और उनकी वीरता पर आधारित है। इस फिल्म में अक्षय कुमार पृथ्वीराज के किरदार में है तो वहीं मानुषी छिल्लर को उनकी प्रेमिका राजकुमारी संयोगिता के रूप में कास्ट किया गया है। ‘पृथ्वीराज’ इस साल 3 जून को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी। फिल्म हिंदी, तेलुगू और तमिल भाषाओं में रिलीज होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.