मुंबई। स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर रिलीज़ हुईं अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की फ़िल्मों 'गोल्ड' और 'सत्यमेव जयते' को ज़बर्दस्त रिस्पांस मिला है। रिलीज़ के पहले दिन दोनों फ़िल्मों ने 45 करोड़ से अधिक कलेक्शन किया। किसी सार्वजनिक अवकाश के दौरान रिलीज़ हुई फ़िल्मों के लिए यह एक नया और बड़ा आंकड़ा है। ऐसे बहुत कम मौक़े देखने को मिलते हैं, जब दो बड़ी फ़िल्में एक ही दिन आयें और हिट रहें। रिलीज़ के 11 दिन बाद भी गोल्ड और सत्यमेव जयते दर्शकों को आकर्षित कर रही हैं। 

दो बड़ी फ़िल्मों की रिलीज़ के वक़्त आम तौर पर यह माना जाता है कि दर्शक बंट जाएंगे, जो ग़लत भी नहीं है, मगर गोल्ड और सत्यमेव जयते को लेकर जो दीवानगी देखी जा रही है, उससे तो लगता है कि अक्षय और जॉन का फ़ैसला ग़लत नहीं था। गोल्ड जहां पहले दिन 25.25 करोड़ जमा कर चुकी है, वहीं सत्यमेव जयते को 20.52 करोड़ मिले। ट्रेड जानकारों के मुताबिक, अक्षय और जॉन दोनों की ही यह सबसे बड़ी सोलो ओपनिंग्स हैं। वैसे सत्यमेव जयते ने वाकई चौंकाया है। इस फ़िल्म को लेकर अनुमान लगाये गये कि फ़िल्म 8-10 करोड़ के बीच पहले दिन कमाई करेगी। मगर, पहले दिन इससे दोगुनी राशि जमा करके सबसे अधिक कलेक्शन करने वाली एडल्ट सर्टिफिकेट वाली फ़िल्म का रिकॉर्ड बना लिया है। 

सत्यमेव जयते और गोल्ड ने 25 अगस्त को 11 दिन का सफ़र पूरा कर लिया और इस दौरान गोल्ड 91 करोड़ से अधिक, जबकि सत्यमेव जयते लगभग 80 करोड़ का कलेक्शन कर चुकी है। दोनों ही फ़िल्में हिट हो चुकी हैं। दिलचस्प बात यह है कि 11वें दिन यानि दूसरे शुक्रवार को दोनों फ़िल्मों ने लगभग एक जैसा कलेक्शन किया है। गोल्ड को जहां 1.80 करोड़ मिले, वहीं सत्यमेव जयते ने 1.82 करोड़ का आंकड़ा हासिल किया। 

 

सिनेमाघरों में दर्शक जश्न मना रहे हैं तो बॉलीवुड में भी इन दोनों की कामयाबी को लेकर काफ़ी उत्साह है। ख़ास बात यह है कि अक्षय और जॉन दोनों को बधाइयां देने का सिलसिला जारी है। करण जौहर ऐसे फ़िल्ममेकर हैं जो इन दोनों के साथ काम करते रहे हैं।

अक्षय के साथ ब्रदर्स और जॉन के साथ करण दोस्ताना बना चुके हैं। करण ने गोल्ड में अक्षय के काम की तारीफ़ करते हुए लिखा है- गोल्ड के आख़िरी एक्ट ने मुझे खड़े होकर तालियां बजाने के लिए मजबूर कर दिया, जो फ़िल्म की सिनेमाई जीत है। क्या ज़बर्दस्त अनुभव था। पूरे कास्ट और क्रू को सलाम, जिसने फ़िल्म को इतना ऊंचे स्तर पर पहुंचा दिया। करण ने अक्षय की तारीफ़ करते हुए लिखा है- गोल्ड में परफॉर्मेंस बिल्कुल सही जगह पर हैं। अक्षय कुमार की संजीदगी कमाल की है, जिसने तपन के किरदार को तालियों का हक़दार बना दिया। एंसांबल कास्ट को शानदार काम करने के लिए बधाई। कुणाल, विनती, सनी, मौनी, सभी बेहतरीन हैं।

वहीं, सत्यमेव जयते के लिए करण लिखते हैं- सत्यमेव जयते को तूफ़ानी शुरुआत के लिए ढेर सारी बधाइयां। बॉक्स ऑफ़िस पर कितना गरिमामयी दिन है। 

सोनाक्षी सिन्हा भी ऐसी कलाकार हैं जो अक्षय और जॉन के साथ काम कर चुकी हैं। सोनाक्षी ने जॉन के साथ फ़ोर्स 2 में काम किया था। उनके साथ अपनी तस्वीर शेयर करते हुए सोना लिखती हैं- जॉन के फ़ोर्स ने हैप्पी को रोक लिया। जॉनी बॉय तुमसे अचानक मिलकर अच्छा लगा और इस शानदार शुरुआत के लिए सत्यमेव जयते की पूरी टीम के लिए बधाई। बता दें कि सोनाक्षी की फ़िल्म हैप्पी फिर भाग जाएगी भी रिलीज़ के लिए तैयार है।

अक्षय कुमार के साथ सोनाक्षी ने राउड़ी राठौर और हॉलीडे में काम किया है। गोल्ड के लिए अक्षय की तारीफ़ करते हुए सोनाक्षी लिखती हैं- गोल्ड के बारे में भी शानदार ख़बरें सुन रही हूं। बधाई अक्षय कुमार और टीम। मुझे जल्द फ़िल्म देखनी है। 

बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ की तरह दर्शकों के बीच भी दोनों फ़िल्मों को लेकर दीवानगी चरम पर रही। देश में अलग-अलग जगहों पर गोल्ड के पोस्टरों को मालाओं से सजाया गया, वहीं जॉन के फैंस ने भी सिनेमाहालों से अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया में पोस्ट की।

Posted By: Manoj Vashisth