Move to Jagran APP

आदित्य चोपड़ा ने 'पृथ्वीराज' के लिए इतने करोड़ में रीक्रिएट कराई 12वीं सदी की दिल्ली, अजमेर और कन्नौज

अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर अभिनीत फिल्म पृथ्वीराज अपनी कहानी और कास्ट को लेकर काफी चर्चा में है। अब फिल्म निर्माता ने पृथ्वीराज के सेट को लेकर जानकारी साझा करते हुए खुलासा किया है कि फिल्म के लिए दिल्ली अजमेर और कन्नौज को रीक्रिएट कराना बेहद मुश्किल था।

By Nitin YadavEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 06:30 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 07:07 AM (IST)
आदित्य चोपड़ा ने 'पृथ्वीराज' के लिए इतने करोड़ में रीक्रिएट कराई 12वीं सदी की दिल्ली, अजमेर और कन्नौज
Aditya Chopra recreated 12th century Delhi, Ajmer and Kannauj for Prithviraj.

नई दिल्ली, जेएनएन। चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बनी ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म अगले महीने रिलीज होने वाली हैं। फिल्म की रिलीज डेट का एलान होने के बाद से ही मेकर्स की पूरी टीम काफी जोर-शोर से फिल्म के प्रमोशन में जुट गई है। अब जानकारी आ रही हैं कि, फिल्म निर्माता आदित्य चोपड़ा ने पृथ्वीराज के लिए 12वीं सदी की दिल्ली, अजमेर और कन्नौज के नए सिरे से बनावा ने और सेट डिजाइन बजट के रूप में लगभग 25 करोड़ रूपए खर्च किए।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी आईएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, इस फिल्म को दर्शको के लिए आनंद से भरपूर बनाना काफी चुनौतिपूर्ण था। सम्राट पृथ्वीराज चौहान को भारत के शासक के रूप में चुना गया और दिल्ली उनकी राजनीतिक राजधानी बन गई। इस लिए ये बहुत ही महत्वपूर्ण था कि हमने 12वीं शताब्दी की दिल्ली, अजमेर और कन्नौज को फिर से बनाएं, जिससे लोगों को प्रामाणिक रूप से ये दिखाया जा सके कि उनके शासनकाल में ये शहर कितने शानदार थे।

फिल्म के सेट के बारे में बात करते हुए निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने कहा, आदित्य चोपड़ा ने दिल्ली, अजमेर और कन्नौज को फिर से बनाने का सबसे कठिन काम अपने पास रखा था और मुझे पूरी सेट-डिजाइन टीम को इस विशाल सेट का सफल निर्माण के लिए बधाई देता हूं। इन शहरों के निर्माण के लिए 900 मजदूरों ने लगभग आठ महीने तक कड़ी मेहनत की, जो हम सभी के लिए एक चमत्कार था। सेट के निर्माण के लिए असली संगमरमस का इंस्तेमाल किया गया था।

चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बनी ये फिल्म निडर, पराक्रमी राजा पृथ्वीराज चौहान के जीवन और वीरता, अदम्य सहास पर आधारित है, जो क्रूर आक्रमणकारी मोहम्मद गौरी से युद्ध करते हैं। फिल्म ऐतिहासिक 1191-92 में पृथ्वीराज चौहान और मोहम्मद गौरी के बीच हुए भीषण युद्ध को भी दिखाया जाएगा।

पृथ्वीराज में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार मुख्य पृथ्वीराज के किरदार में नजर आने वाले हैं। जबकि मानुषी छिल्लर संयोगिता का किरदार निभा रही हैं। ये ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म 3 जून, 2022 को हिंदी, तमिल और तेलुगु सहित दुनिया भर के सिनेमाघरों में रिलीज होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.