मुंबई। कहा जाता है कि बॉलीवुड में आपको सेट होने के लिए लंबा स्ट्रगल करना होता है। इसकी ढेरों मिसालें भी हैं। ऐसे में अगर एक्टर या एक्ट्रेस बनना हो तो काम थोड़ा और मुश्किल हो जाता है। क्योंकि काफी वक़्त तो यही तय करने में निकल जाता है कि आप अपने करियर की गाड़ी किस ओर लेकर जायेंगे! बहरहाल, आज हम आपको बता रहे हैं बॉलीवुड की उन 8 टैलेंटेड एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने 20 साल से भी कम उम्र में न सिर्फ फ़िल्मों में डेब्यू किया बल्कि कामयाबी का परचम भी लहराया।

आज की तारीख़ में एक से एक टैलेंटेड एक्ट्रेसेस की भरमार है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कटरीना, करीना, प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण से लेकर श्रद्धा कपूर और भी कई नामों के बीच केवल आलिया भट्ट ही ऐसी हैं जिन्होंने 20 साल से कम की उम्र में फ़िल्मों में डेब्यू किया और अपना लोहा मनवाया। जब 2012 में आलिया भट्ट ने करण जौहर की फ़िल्म 'स्टूडेंट ऑफ़ द इयर' से बड़े परदे पर अपनी यात्रा शुरू की तब उनकी उम्र महज 19 साल थी। देखते ही देखते आलिया भट्ट आज देश की एक लीडिंग एक्ट्रेस बन गयी हैं। आलिया भट्ट से पहले अगर बात करें तो इस कड़ी में एक महत्वपूर्ण नाम- करिश्मा कपूर का है।

यह भी पढ़ें: मनीष मल्होत्रा के घर हुई पार्टी, इन 6 एक्ट्रेसेस ने बिखेरा जलवा, देखें तस्वीरें

कपूर खानदान की पहली बेटी जो इंडस्ट्री में एक एक्ट्रेस के रूप में आई इसका श्रेय करिश्मा को ही जाता है। करिश्मा ने 1991 में जब 'प्रेम क़ैदी' से अपना फ़िल्मी सफ़र शुरू किया तो उस वक़्त वो महज 17 साल की थीं। उसके बाद तो जैसे करिश्मा छा गयीं। देखते ही देखते उनकी गिनती टॉप की एक्ट्रेसेस में होने लगी। एक दशक से भी ज्यादा समय तक करिश्मा लाखों-करोड़ों फैंस के दिलों की धड़कन बनी रही हैं।

जब करिश्मा कपूर का करियर शुरू हो रहा था ठीक उसी वक़्त एक और एक्ट्रेस का उदय हुआ। हालांकि, उनका दौर लंबा नहीं चला। लेकिन उन्होंने 20 साल से कम की उम्र में ही अपनी नेशनल पहचान बना ली थी। जी, हम बात कर रहे हैं दिव्या भारती की! 18 साल की उम्र तक दिव्या आधा दर्जन तमिल, तेलुगु फ़िल्म कर चुकी थीं। उसी उम्र में उन्होंने 'विश्वात्मा' से हिंदी फ़िल्मों का सफर शुरू किया जो उनकी मौत तक ज़ारी रहा।

यह भी पढ़ें: Tubelight समेत इन 7 फ़िल्मों की नहीं जली बत्ती, निकली हाइप की हवा

बॉलीवुड की दीवा माधुरी दीक्षित भी उन एक्ट्रेसेस में से हैं जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में अपनी पहचान बना ली थी। 17 साल की उम्र में 'अबोध' से डेब्यू करने वाली माधुरी 20 साल की उम्र तक तेज़ाब जैसी बड़ी हिट से दुनिया भर में तहलका मचा चुकी थीं।

श्री देवी जो बाद में देश की टॉप की एक्ट्रेस बनीं और आज भी उनका जादू सब के सिर चढ़ कर बोलता है ने भी बहुत ही कम उम्र में अपनी फ़िल्मी पारी शुरू की थी। लगभग 300 फ़िल्मों में काम कर चुकीं श्रीदेवी 13 साल की उम्र में तमिल और 15 साल की उम्र में हिंदी फ़िल्मों में डेब्यू कर चुकी थीं।

यह भी पढ़ें: आख़िर रणबीर कपूर और कटरीना कैफ़ हैं कितने दूर तो कितने पास, देखें तस्वीरें

रेखा, हिंदी फ़िल्म की अभिनेत्रियों का कोई इतिहास लिखा जाए तो वह रेखा के नाम के बिना अधूरा है। रेखा ने अपने काम से वो मुक़ाम पाया है। रेखा ने भी श्री देवी की तरह ही महज 15 साल में अपना डेब्यू कर लिया था।

इस लिस्ट में ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को भला कौन भूल सकता है? हेमा मालिनी ने साउथ इंडियन फ़िल्मों में अपना डेब्यू काफी पहले कर लिया था। लेकिन, जब वो राज कपूर के साथ 'सपनों का सौदागर फ़िल्म में दिखीं तब उनकी उम्र महज 20 साल थी। वहीं से ड्रीम गर्ल के सफ़र का आगाज़ हुआ।

यह भी पढ़ें: जानिये 'ज्ञानी' आलिया भट्ट का नया शौक, देखें तस्वीरें

साल 1972 में राजकपूर अपनी ड्रीम प्रोजेक्ट फ़िल्म 'मेरा नाम जोकर' लेकर आये थे। यह फ़िल्म नहीं चल पायी थी। उसके बाद राजकपूर बहुत परेशान हुए और क़र्ज़ में डूब गए। उन्हें जल्द से जल्द उस क़र्ज़ और सदमे से बाहर आना था। ऐसे में उनकी नज़र डिंपल कपाड़िया पर पड़ी और उन्होंने अपने टैलेंटेड बेटे ऋषि कपूर और डिंपल को लेकर फ़िल्म 'बॉबी' की शूटिंग शुरू कर दी। 'बॉबी' एक ज़बरदस्त हिट साबित हुई और डिंपल कपाड़िया महज 16 साल की उम्र में इतनी बड़ी कामयाबी पाने वाली अभिनेत्री बनीं।

Posted By: Hirendra J