Move to Jagran APP

मशहूर अभिनेत्री मीनू मुमताज का हुआ निधन, फिल्मों में जॉनी वॉकर के साथ काम कर खूब बटोरी थीं सुर्खियां

मशहूर और दिग्गज अदाकारा मीनू मुमताज अब इस दुनिया में नहीं रहीं। उनका शुक्रवार को इंतकाल हो गया है। मीनू मुमताज 79 साल की थीं। उन्होंने हिंदी सिनेमा में न केवल अपने शानदार अभिनय से बल्कि बेहतरीन गानें और डांस से भी बड़े पर्दे पर अमिट छाप छोड़ी थी।

By Anand KashyapEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 03:58 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 03:58 PM (IST)
मशहूर अभिनेत्री मीनू मुमताज का हुआ निधन, फिल्मों में जॉनी वॉकर के साथ काम कर खूब बटोरी थीं सुर्खियां
मीनू मुमताज और जॉनी वॉकर, तस्वीर, Twitter: @CinemaRareIN

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी सिनेमा की मशहूर और दिग्गज अदाकारा मीनू मुमताज अब इस दुनिया में नहीं रहीं। उनका शुक्रवार को इंतकाल हो गया है। मीनू मुमताज 79 साल की थीं। उन्होंने हिंदी सिनेमा में न केवल अपने शानदार अभिनय से बल्कि बेहतरीन गानें और डांस से भी बड़े पर्दे पर अमिट छाप छोड़ी थी। मीनू मुमताज 50 और 60 के दशक में हिंदी सिनेमा में काफी सक्रिय थीं।

loksabha election banner

मीनू मुमताज हिंदी सिनेमा के मशहूर कॉमेडियन और अभिनेता महमूद की बहन थीं। मीनू मुमताज के निधन की जानकारी उनके छोटे भाई अनवर अली की पत्नी मोना माथूर ने दी। मीनू मुमताज अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में कनाडा में रह रही थीं। वह कुछ समय से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से ग्रस्त थीं। हालांकि मीनू मुमताज का इंतकाल दूसरी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के चलते हुआ है।

मीनू मुमताज का जन्म 26 अप्रैल 1942 में मुमताज अली के घर में हुआ था। उनके पिता मुमताज अली बॉम्बे टॉकीज में डांसर थे। ऐसे में मीनू मुमताज को बचपन से ही डांस करने में रूचि थी। उन्होंने शुरुआत में अपने पिता से डांस सीखा। फिल्मी परिवार से संबंध रखने की वजह से मीनू मुमताज की भी फिल्मों की ओर रूचि बढ़ती चली गई। उनका हिंदी सिनेमा में जगह बनाने में अभिनेत्री देविका रानी ने काफी साथ दिया था।

देविका रानी ने मीनू मुमताज को बॉम्बे टॉकीज में बतौर डांसर रख लिया था। उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'घर घर में दीवाली' से की थी। यह फिल्म साल 1955 में बड़े पर्दे पर आई थी। इस फिल्म में मीनू मुमताज ने गांव में रहने वाली एक नृतिका का किरदार किया था। हालांकि उनकी यह फिल्म बड़े पर्दे पर उतनी हिट नहीं हो सकी, जितनी उन्हें उम्मीद थी।

मीनू मुमताज को हिंदी सिनेमा में असली पहचान फिल्म 'सखी हातिम' से उन्हें असली पहचान मिली। इतना ही नहीं उन्होंने अपने सगे भाई महमूद के साथ भी काम किया था। मीनू मुमताज और महमूद साल 1958 में आई फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' में साथ काम किया था। मीनू मुमताज ने सीआईडी, साहेब, बीवी और गुलाम, कागज के फूल, और चिराग कहां रोशनी कहां सहित कई फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से बड़े पर्दे पर अपनी अमिट छाप छोड़ी।

मीनू मुमताज ने सबसे ज्यादा दिग्गज कॉमेडियन और अभिनेता जॉनी वॉकर के साथ काम किया। जॉनी वॉकर और मीनू मुमताज की जोड़ी को पर्दे को काफी प्यार मिला थी। इन दोनों कई फिल्मों में अपनी कॉमेडी से दर्शकों को खूब हंसाया। इसके अलावा मीनू मुमताज फिल्मों सह कलाकार की भूमिका भी अदा कर चुकी हैं। साल 1963 में उन्होंने मशहूर निर्देशक सैयद अली अकबर से शादी की थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.