मुंबई। समाज का असर सिनेमा पर ख़ास तौर पर देखा जा सकता है। एक दौर था जब हिंदी सिनेमा के पर्दे पर डकैतों का आतंक दिखता था। डकैतों का दौर थमा तो गैंगस्टर्स ने सिर उठाया और अंडरवर्ल्ड की एक नई दुनिया पनपी, जिसकी धमक हिंदी सिनेमा के पर्दे पर आज भी दिख जाती है। असल ज़िंदगी के खलनायकों और पर्दे के प्रति-नायकों पर ये रिपोर्ट...

अपूर्व लखिया की फ़िल्म हसीना पारकर, अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर की बायोपिक फ़िल्म है। श्रद्धा कपूर हसीना और उनके भाई सिद्धांत दाऊद के किरदार में हैं।

यह भी पढ़ें: तैनू काला, पीला, नीला सब चश्मा जंचदा है, रणवीर सिंह का स्वैग

गैंगस्टर से पॉलिटिशियन बने अरुण गावली की बायोपिक फ़िल्म का नाम डैडी है। गावली अपने लोगों के बीच इसी नाम से मशहूर हैं। फ़िल्म में गावली का रोल अर्जुन रामपाल निभा रहे हैं। 

पर्दे पर रोमांटिक रोल्स निभाने वाले ऋषि कपूर डी-डे में अंडरवर्ल्ड डॉन बने। ये किरदार दाऊद इब्राहिम से प्रेरित था।

मिलन लूथरिया की फ़िल्म वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई में इमरान हाशमी ने दाऊद इब्राहिम से प्रेरित रोल निभाया। 

यह भी पढ़ें: ऐसे विषयों पर बनी हैं ये 11 फ़िल्में, जिन पर चर्चा करना भी समझा जाता है पाप

इसी फ़िल्म में अजय देवगन का किरदार सत्तर के दौर के रॉबिनहुड टाइप गैंगस्टर हाजी मस्तान से प्रेरित था। अजय ने राम गोपाल वर्मा की फ़िल्म कंपनी में दाऊद का किरदार भी निभाया है।

 

वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा के सीक्वल में दाऊद से प्रेरित किरदार अक्षय कुमार ने निभाया।

विवेक ओबेरॉय ने बॉलीवुड में डेब्यू गैंगस्टर बनकर किया। उन्होंने कंपनी में छोटा राजन पर आधारित रोल निभाया तो शूट आउट एट लोखंडवाला में माया डोलास को रोल प्ले किया।

यह भी पढ़ें: फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाले ये बॉलीवुड एक्टर्स नहीं गये कॉलेज

शूट आउट एट वडाला में जॉन अब्राहम ने मान्या सुर्वे का रोल अदा किया तो इसी फ़िल्म में सोनू सूद का रोल दाऊद इब्राहिम से प्रेरित था।

अनुराग कश्यप की बेहतरीन फ़िल्मों में शामिल है ब्लैक फ्राइडे, जो 1993 के मुंबई बम धमाकों की साजिश पर आधारित है। इस फ़िल्म में इम्तियाज़ अली ने याकूब मेमन का रोल निभाया था, जबकि पवन मल्होत्रा टाइगर मेमन के किरदार में नज़र आये। 

विनोद खन्ना दयावान में मुंबई के साउथ इंडियन डॉन वरदराजन मुदलियार का रोल निभा चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा, पर ये 8 एक्टर्स वक़्त से पहले हो गये गुमनाम

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में गैंगस्टर के रोल प्ले किये हैं, जिनमें से अग्निपथ और दीवार के किरदार सबसे ज़्यादा मशहूर हुए। ये दोनों करेक्टर ही हाजी मस्तान से प्रेरित थे। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021