अनुप्रिया वर्मा, मुंबई. बॉलीवुड में सेकेण्ड रो की बातें कम होती हैं. लेकिन शुक्र है सोशल मीडिया में ट्रोलिंग की नेगेटिविटी को हटा कर देखें, तो इसी सोशल मीडिया ने अब फिल्मों में उन कलाकारों को भी तवज्जो देना और मान-सम्मान देना शुरू किया है, जो फिल्म में भले ही लीड किरदार न हों, लेकिन वह फिल्मों में अहम् किरदारों में नजर आ रहे हैं.

पंकज त्रिपाठी, गजराज राव और नीना गुप्ता जैसे कलाकारों के बेहतरीन अभिनय के बाद  श्रीधर दुबे भी उन्हीं कलाकारों में से एक हैं, जो भले ही फर्स्ट बेंचर की जगह सेकेण्ड बेंच पर लगातार डंटे हुए हैं और उन्हें दर्शकों को प्यार मिल रहा है. वह कई फिल्मों में लगातार अपनी मौजूदगी दर्ज कर रहे हैं. बड़ी फिल्मों में उन्हें यूं ही रिपीट नहीं किया जा रहा है. वह कई बड़े प्रोड्कशन हाउस की फिल्मों में यूं ही हिस्सा नहीं बन रहे हैं, बल्कि लगातार काम भी कर रहे हैं. सेकेण्ड रो जिन्हें कभी बैक बेन्चेर्स माना जाता था, अब अपनी अलग पहचान बनाने में जिद्द से अड़े भी हैं और टिके भी हैं और यकीन मानिए कि बॉलीवुडमें ऐसी फेहरिस्त लम्बी है.

श्रीधर भी उन्हीं कलाकारों में से एक हैं. श्रीधर को हाल ही में आपने सोनचिड़िया में एक अहम वर्दी वाले ऑफिसर की भूमिका में देखा. फिल्म में वह लगातार आशुतोष राणा के साथ नजर आये . फिल्म के टर्निंग पॉइंट के बीच श्रीधर के किरदार की अहम भूमिका रही. जल्द ही श्रीधर सेकरेड गेम्स के दूसरे सीजन में एक खास किरदार में नजर आने जा रहे हैं. नीरज घेवन की फिल्म मसान में जितनी वाहवाही विक्की कौशल को मिली थी. उतनी ही श्रीधर के किरदार को भी मिली.साथ ही वह नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ उनके होम प्रोडक्शन की फिल्म रात अकेली है में भी नजर आने जा रहे हैं. फिल्म की कुछ तसवीरें जो बाहर आई हैं. उनमें आप नवाज के साथ श्रीधर को भी देख सकते हैं.

इस बारे में श्रीधर ने अपनी बातचीत में कहा कि वह नवाज़ के साथ हमेशा से काम करना चाहते थे. उनके साथ काम करने का अभिनय उनके लिए बेहद खास है. फिल्म में वह उनके साथ-साथ ही नजर आते दिखेंगे. श्रीधर ने यह भी बताया कि उनके लिए यह भी खास बात थी कि वह खुद लखनऊ से संबंध रखते हैं और ऐसे में रात अकेली उधर के इलाकों में भी शूट हुई है तो इससे उनका कनेक्शन भी बना रहा. बताते चलें कि श्रीधर की नवाज के साथ पहली फिल्म नहीं होगी . रितेश बत्रा की फिल्म फोटोग्राफ में भी वह नवाज के साथ अभिनय कर चुके हैं. श्रीधर ने मुक्काबाज में विनीत कुमार सिंह के दोस्त की भूमिका निभाई थी.

श्रीधर खुद मानते हैं कि एक कलाकार होने के नाते आपको हर तरह की फिल्मों का हिस्सा बनना चाहिए और हर तरह के किरदार करने चाहिए.किसी भी किरदार में बंधना नहीं चाहिए. इन दिनों श्रीधर अनुष्का शर्मा के होम प्रोडक्शन के वेब शो में काम कर रहे हैं. श्रीधर ने एक्टिंग की शुरुआत लखनऊ से की थी. बाद में नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में काफी वर्कशॉप किये, फिर मुंबई में फिल्मों का सफ़र शुरू किया. शुद्रा , गैंग्स ऑफ़ वासेपुर जैसी फिल्मों में छोटे किरदार निभाते हुए अब सशक्त किरदारों में भी नजर आने लगे हैं. एक्टिंग के अलावा उन्होंने ही अर्जुन कपूर को फिल्म हाफ गर्ल फ्रेंड में भोजपुरी सिखाने का काम किया था. जल्द ही सेक्रेड गेम्स और बाकी अन्य फिल्मों में भी वह नजर आने वाले हैं.

यह भी पढ़ें: आज से Sooryavanshi का आगाज़, सिंघम और सिंबा की विरासत आगे बढ़ाएंगे Akshay Kumar

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप