Move to Jagran APP

आमिर खान ने दंगल का शूटिंग युवा अवतार में शुरू किया

हम क्रिसमस सप्ताहांत पर आ रहे हैं। हम 16 दिसंबर को हमारी फिल्म को रिलीज नहीं कर रहे हैं। यह 23 दिसंबर को रिलीज होगी, जो क्रिसमस से सिर्फ दो दिन पहले आने वाला शुक्रवार है

By kapilaEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2016 07:34 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2016 07:40 PM (IST)
आमिर खान ने दंगल का शूटिंग युवा अवतार में शुरू किया

गुरुवार को बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने “दंगल” का शूट तुसा गाँव के पास अखाड़ा लील में फिर से शुरू किया जिसमें वे अपने किरदार के युवा अवतार के लिए एक नये पेशीयों वाले अवतार में दिखें और उन्होंने पुष्टि की है कि फिल्म अनुसूचित 23 दिसंबर को रिलीज होगी।

loksabha election banner

"हम क्रिसमस सप्ताहांत पर आ रहे हैं। हम 16 दिसंबर को हमारी फिल्म को रिलीज नहीं कर रहे हैं। यह 23 दिसंबर को रिलीज होगी, जो क्रिसमस से सिर्फ दो दिन पहले आने वाला शुक्रवार है," उन्होंने स्पष्ट किया।

51 वर्षीय अभिनेता आगामी जीवनी खेल नाट्य फिल्म में महावीर सिंह फोगट की भूमिका निभाएँगे।आमिर ने पहले इस नीतेश तिवारी निर्देशित फिल्म में उम्र बढ़ते पहलवान की भूमिका के लिए 95 किलो तक वजन बढ़ाया था और अब पहलवान के छोटे संस्करण को दिखाने के लिए वजन घटाकर एक कठोर आहार अनुसूची का पालन किया है।अपनी जवान अवतार के लिए, जो उन्होंने इस सप्ताह के शुरुवात में विभिन्न सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने प्रशंसकों के साथ साझा किया, इस "पीके" स्टार ने चार से पांच महीने का ब्रेक ले लिया था।"जब मैं लुधियाना आया था, तो मैं बहुत मोटा था। उस समय हमने उन दृश्यों को चित्रित किया जहां महावीर बूढ़े हो गए थें। इस फिल्म का 85 फीसदी हिस्सा उसी बारे में है। अब हम उस हिस्से के लिए शूटिंग कर रहे हैं जब महावीर युवा थें," आमिर ने कहा।सेट, जो प्रसिद्ध "अखाड़े" (कुश्ती गड्ढे) में स्थापित किया गया था, वह शूट करने के लिए एक वास्तविक महसूस करवा रहा था और लंगोट पहने पहलवानों से भरा था, जो अपनी मांसपेशियां तन के दिखा रहे थे। भगवान हनुमान की एक तस्वीर, शरीर निर्माण उपकरण और दीवारों पर गाय के गोबर केक इनसे दृश शहरी महसूस हो रहा था।गर्म और आर्द्र मौसम में शूटिंग के बावजूद, कलाकारों और चालक दल ने शूट शुरू करने में पूरी तरह से कामयाब रहें, उस भाग के लिए जिसमें आमिर, नीले रंग की धारीदार शर्ट, पतलून और गर्मी दूर रखने के लिए एक “गमछा” धारण किए, दो पहलवानों के लिए जयकार देखे जा सकते है।साक्षी तंवर, जो महावीर की पत्नी के रूप में दिखेंगी और फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा महावीर की बेटियां - गीता फोगाट और बबिता कुमारी – के रूप में फिल्म में दिखेंगी जो सेट पर कहीं दिखाई नहीं दी।महावीर की भूमिका की तैयारी के बारे में बात करते हुए, आमिर ने साझा किया कि उन्हें कृपा शंकर पटेल ने कुश्ती सिखाई।"वे भारत के राष्ट्रीय कोचों में से एक है। वे भारतीय रेलवे के साथ काम करतें हैं। हमने उनके लिए विशेष अनुमति ली थी क्योंकि हमारी फिल्म देश में कुश्ती को बढ़ावा देगी। इस फिल्म के लिए उन्होंने अपना एक साल दिया और मुझे और मेरी स्क्रीन की बेटियों को कुश्ती के बारे में सब कुछ सिखाया," आमिर ने कहा।यह पूछे जाने पर कि वह क्यों उसकी छोटी उम्र से पहले महावीर के पुराने संस्करण के लिए गोली मार दी, आमिर ने कहा, "हर आदमी मुझसे यही पूछ रहा है कि कैसे मैं वजन कम किया। क्योंकि जब मैंने शूट शरू किया उस समय मैं 'पीके' समाप्त करके आया था, जिसमें मेरा शरीर अच्छा था। मुझमें 90 प्रतिशत बॉडी फैट था और मैं बहुत फिट था।"तो जब मैं “दंगल” की कहानी सुनी, तो निदेशक ने कहा कि आप इस (महावीर के छोटे संस्करण) के लिए तैयार हैं और बाद में पुराने संस्करण के लिए वजन बढ़ाना चाहिए। लेकिन मैंने कहा कि जब आपकी फिल्म खत्म होगी तो मैं 95 किलो के साथ छोड़ दिया जाऊंगा... मैंने तय किया कि हम महावीर के बड़े आयु का शूट पहले करेंगे और फिर मैं चार-पांच महीने में, वजन कम करने का एक लक्ष्य निर्धारित करूँगा।"“दंगल” की शूटिंग अगले 10 दिनों में पूरी होने की उम्मीद है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.