Move to Jagran APP

श्रद्धांजलि: सिस्टम पर चोट-अलग सी सोच , ऐसा था कुंदन शाह का अंदाज़

बॉलीवुड कुंदन शाह के \निधन से सदमे में है। शाहरुख़ खान , करण जौहर और फ़रहान अख़्तर सहित कई सितारों ने ट्विटर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Sat, 07 Oct 2017 02:33 PM (IST)Updated: Sat, 07 Oct 2017 04:35 PM (IST)
श्रद्धांजलि: सिस्टम पर चोट-अलग सी सोच , ऐसा था कुंदन शाह का अंदाज़
श्रद्धांजलि: सिस्टम पर चोट-अलग सी सोच , ऐसा था कुंदन शाह का अंदाज़

मुंबई। बिगड़े सिस्टम पर चोट करने का उनका अपना ही तरीका था। समाज के परंपरागत स्थापित विचारों को अपने नजरिये से बदलने का उनमें हुनर था। और इसी कारण कुंदन शाह ने एंटरटेनमेंट की दुनिया में नाम कमाया। फिल्में हो या टीवी सीरियल कुंदन शाह के काम पर हमेशा उनकी छाप रही। वो अब हमारे बीच नहीं हैं।

prime article banner

लेखक और निर्देशक कुंदन शाह का शनिवार की सुबह मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया । सिर्फ 12 दिनों बाद उनका 70वां जन्मदिन था। 19 अक्टूबर 1947 को जन्में कुंदन शाह की आखिरी फिल्म 'पी से पीएम तक' थी जो 2014 में रिलीज़ हुई थी। कुंदन शाह ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट अॉफ इंडिया, पुणे से पढ़ाई की थी। उन्होंने हिंदी सिनेमा में व्यंग्यात्मक कॉमेडी की शुरुआत की थी। बतौर डायरेक्टर जाने भी दो यारों उनकी पहली फिल्म थी जो कि आज भी हिंदी सिनेमा की कल्ट फिल्मों की लिस्ट में सबसे ऊपर है। फिल्में जाने भी दो यारों (1983) के अलावा उन्होंने कभी हां कभी ना (1993) का निर्देशन किया और टीवी शो नुक्कड़ (1986) और वागले की दुनिया (1988) का बनाया ।

अलग-अलग विषयों पर बनाई फिल्में

सन 2000 में आई 'क्या कहना 'का कुंदन शाह ने ही निर्देशन किया था। इस फिल्म में मुख्य अदाकार प्रीति जिंटा थीं। यह फिल्म उस समय की लीग से हटकर फिल्म थी। चूंकि इसमें एक सिंगल टीनएज मां को दिखाया गया था। आपको बता दें कि, इस साल 19 मई को फिल्म क्या कहना को 17 साल पूरे हो गए हैं। यह फिल्म सोशल कंट्रोवर्शियल इशू सिंगल पैरेंटहुड पर बेस्ड थी। इस फिल्म ने प्रीति ने बॉलीवुड में एंट्री की थी। इसके बाद 2002 में उन्होंने फिल्म दिल है तुम्हारा का निर्देशन किया।

यह भी पढ़ें:फिल्मकार कुंदन शाह का निधन, जाने भी दो यारों से हुए थे फेमस

नेशनल अवॉर्ड

कुंदन की फिल्म जाने भी दो यारो को नेशनल फिल्म अवॉर्ड इंदिरा गांधी अवॉर्ड फॉर बेस्ट फिल्म मिला था। वहीं कभी हां कभी ना को फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड फॉर बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला था।

बॉलीवुड ने जताया शोक

बॉलीवुड कुंदन शाह के निधन से सदमे में है। करण जौहर और फ़रहान अख़्तर सहित कई सितारों ने ट्विटर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.