1- जन्म पर पिता हरिवंश राय बच्चन की लिखी कविता

फुल्ल कमल,

गोद नवल,

मोद नवल,

गेहूं में विनोद नवल।

बाल नवल,

लाल नवल,

दीपक में ज्वाल नवल।

दूध नवल,

पूत नवल,

वंश में विभूति नवल।

नवल दृश्य,

नवल दृष्टि,

जीवन का नव भविष्य,

जीवन की नवल सृष्टि

2- ब्रीचकैंडी अस्पताल में अमिताभ बच्चन द्वारा लिखी अंग्रेजी कविता का हिंदी अनुवाद-

(अनुवाद उनके पिता द्वारा किया गया था)

बाहर-ऊपर, मंडराते डरपाते।

अंधियाला छाते-से बादल।

नीचे, काली, कठोर, भद्दी चट्टानों पर

उच्छल, मटमैली जलधि-तरंगो का क्रीड़ा।

भीतर- सब उच्जवल, शुद्ध साफ

चादर सफेद, कोमल तकिये,

धीमे-धीमे स्वर से सिंचित

ममतामय सारी देख-रेख

औ मेरी एकाकी पीड़ा।

3- अमिताभ से पहले उनका नाम इंकलाब राय पडने वाला था। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर अमरनाथ झा का दिया यह नाम उनके पिता को बहुत पसंद भी था, लेकिन सुमित्रानंदन पंत के दिए नाम अमिताभ का असर लोगों पर अधिक हुआ और उनका नाम अमिताभ बच्चन पड़ गया।

4- अभिनेता बनने से पहले वह इंजीनियर बनना चाहते थे। यहा तक कि उन्होंने इंडियन एयरफोर्स च्वाइन करने की तैयारी भी कर ली थी।

5- बिग बी दोनों हाथों से लिख सकते हैं। वह विज्ञान के साथ ही कई भाषाओं के जानकार भी हैं।

6- उन्होंने अपनी पहली नौकरी शॉ एंड वॉलेस कंपनी के साथ शुरू की थी। उन्होंने एक शिपिंग कंपनी के साथ ब्रोकर के तौर पर भी काम किया था।

7- उनकी पहली तनख्वाह 500 रुपए थी। टैक्स कटने के बाद उनके हाथ में 480 रुपए आए थे।

8- आनंद फिल्म की भूमिका के बाद उन्होंने दस फ्लॉप फिल्में दी। इस दो साल के असफल कॅरियर के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और जंजीर से सफलता का सोलो स्वाद चखा।

9- पहली बार अमिताभ और जया भादुड़ी एफटीआईआई पुणे मे मिले थे, उसके बाद हृषिकेश मुखर्जी की फिल्म गुड्डी के सेट पर मिले।

10- गुड्डी के लिए मेल एक्टर का किरदार अमिताभ को ही ऑफर हुआ था, लेकिन वह किन्हीं वजहों से कर नहीं सके।

11- करीबियों की मानें तो अमिताभ और जया ने कभी भी डेटिंग नहीं की। वे जब भी मिले दोस्तों के समूह में मिले।

12- कुली की शूटिंग के दौरान जब वह ब्रीचकैंडी अस्पताल में भर्ती थे, तो तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाधी उन्हें देखने अस्पताल आई थीं। मुंबई पुलिस की आधा संख्या बल ब्रीचकैंडी के आसपास उस दिन तैनात किया गया था।

13- बीमारी के दौरान जया बच्चन ब्रीचकैंडी अस्पताल से सिद्धिविनायक मंदिर तक रोजाना पैदल जाया करती थीं। यह दूरी छह किमी की थी।

14- मुकद्दर का सिकंदर की शूटिंग के एक सीन में विनोद खन्ना के साथ स्टंट में अमिताभ ने उनके चेहरे पर काच फोड़ दिया था। जिसकी वजह से उनके चेहरे पर टाके लगे थे।

15- अमिताभ शाकाहारी हैं। उन्हें आलू-पूड़ी, पकौड़ा, ढोकला और पराठा बेहद पसंद है।

16- अमिताभ के हिसाब से वहीदा रहमान फिल्म इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत महिला हैं।

17- राजेश खन्ना के साथ की गई दोनों फिल्में नमक हराम और आनंद में उनके अभिनय के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

18- मुकुल आनंद की फिल्म खुदा गवाह की शूटिंग के दौरान तत्कालीन अफगानी राष्ट्रपति नजीबुल्लाह ने अमिताभ की सुरक्षा में मुल्क की आधे सुरक्षा तंत्र को तैनात कर दिया था। खुदा गवाह अफगानिस्तान में चलने वाली सबसे हिट फिल्म है।

19- हृषिकेश मुखर्जी की सुपर हिट फिल्म चुपके-चुपके के लिए अमिताभ सेकेंड लीड की पहली च्वाइस नहीं थे।

20- मिठाई में उन्हें गुलाब जामुन बहुत पसंद है।

21- सुपरस्टार की हैसियत पाने के बाद हृषिकेश मुखर्जी उन्हें महाराज कहकर बुलाते थे।

22- फिल्म शोले में जय का किरदार पहले शत्रुघ्न सिन्हा को ऑफर किया गया था।

23- व्यस्त शूटिंग के बाद भी वह एक वक्त का खाना घर में ही खाना पसंद करते हैं।

24- ईश्वर में आस्था रखने वाले अमिताभ श्रीमद्भागवत गीता का पाठ नियमित रूप से करते हैं।

25- उनके पास घडिय़ों और चश्मों का विश्व प्रसिद्ध ब्राड कलेक्शन है।

26- उनके लुक को सबसे ज्यादा तारीफ या आलोचना उनके दोनों बच्चों से मिलती हैं। बिग बी की मानें तो वह कई बार अपने कपड़ों का चयन अभिषेक या श्वेता के हिसाब से करते हैं।

27- 17 फिल्मों में उनका नाम विजय और 9 फिल्मों में अमित है।

28- मेहुल कुमार की कोहराम और अनिल शर्मा की अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों में उन्होंने सरदार की भूमिकाएं निभाई हैं।

29- निर्देशक एस. रामानाथन की फिल्म महान में उन्होंने तिहरी भूिमका अदा की है।

30- निर्देशक आर. बाल्की की फिल्म पा में उन्होंने अपने रियल लाइफ बेटे अभिषेक बच्चन के बेटे का किरदार निभाया है।

31- उन्होंने अपने कॅरियर की पहली भूमिका ख्वाजा अहमद अब्बास की सात हिंदुस्तानी में निभाई थी, लेकिन उनके काम को सुनील दत्त प्रोडक्शन की रेशमा और शेरा में नोटिस किया गया।

32- उनके भाई अजिताभ बच्चन उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं।

33- मा तेजी बच्चन हमेशा उन्हें मुन्ना कहकर ही पुकारती थीं। उन्होंने कभी भी अमिताभ नाम से उन्हें नहीं पुकारा।

34- दिलीप कुमार, मोतीलाल और बलराज साहनी उनके आदर्श अभिनेता हैं।

35- बिग बी अपनी शार्प मेमोरी के लिए जाने जाते हैं। वह अपने करीबियों के जन्मदिन तक याद रखते हैं।

36- शोले की शूटिंग के दौरान ही उन्हें पता चला है कि वह अपने पहले बच्चे के पिता बन चुके हैं।

37- प्रोफेशनल सिंगर न होने के बावजूद उन्होंने अपनी कई फिल्मों में गाने गाए हैं, जिसमें से मेरे अंगने में', रंग बरसे' और होली खेले रघुबीरा' मशहूर हैं।

38- अस्सी के दशक के मध्य में अमिताभ बच्चन को आधार बनाकर एक सुपर हीरो कॉमिक बुक लिखी गई थी, जिसका आइडिया उनकी फिल्म तूफान से लिया गया था।

39- फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेताओं की लेट-लतीफी के इतर अमिताभ हमेशा वक्त के पाबंद रहे हैं। आज भी वह किसी इवेंट में देर से नहीं पहुंचते हैं।

40- एक बार तो उन्होंने जुहू, नरीमन प्वाइंट और हीरानंदानी तीनों ही जगहों पर कुछ ही घटे के अंदर तीन इवेंट अटेंड किए थे और किसी भी जगह पर एक मिनट भी देर से नहीं पहुंचे थे।

41- प्रकाश मेहरा की जंजीर अमिताभ से पहले राज कुमार, धमर्ेंद्र और देव आनंद को ऑफर हुई थी, लेकिन गेंद आखिरकार अमिताभ बच्चन के पाले में गई और यहीं से उनके कॅरियर ने टर्न ले लिया।

42- 1996 में उनकी कंपनी एबीसीएल ने मिस व‌र्ल्ड प्रतियोगिता का आयोजन भारत में करवाया। आयोजन सफल रहा, लेकिन महिला संगठनों ने संस्कृति को आधार बनाकर उनकी आलोचना भी की।

43- एक बीबीसी ऑनलाइन सर्वे में उन्हें स्टार ऑफ द मिलेनियम का दर्जा दिया गया था। इस सर्वे में उन्होंने चार्ली चैप्लीन, मर्लिन ब्राडो और लॉरेंस ओलिवर की लोकप्रियता को भी धता बता दिया था।

44- हू वाट्स टू बी मिलेनियर के भारतीय संस्करण कौन बनेगा करोड़पति से न सिर्फ उनकी वापसी हुई, बल्कि टीवी की दुनिया में वे एक बेहतरीन एंकर के तौर पर भी उभर कर सामने आए।

45- 1984 में उन्होंने तत्कालीन दिग्गज नेता हेमवती नंदन बहुगुणा को हराकर राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी। चार साल बाद ही उन्होंने उठापटक के बाद राजनीति से सन्यास ले लिया।

46- वह बीबीसी के चर्चित कार्यक्रम वैगन शो में भाग लेने वाले एक मात्र एशियाई हैं।

47- बहुचर्चित और प्रयोगधर्मी फिल्म अक्स के बनने से पहले ही वह अपनी म्यूजिक कंपनी बिग बी म्यूजिक के बैनर तले अपना पहला म्यूजिक अलबम ऐबी बेबी लेकर आए थे, जिसका एक वीडियो इर-बीर-फत्ते' काफी चर्चित हुआ।

48- राकेश मेहरा की पहली फिल्म अक्स में उन्होंने सह-अभिनेता मनोज बाजपेयी के साथ 58 की उम्र में 30 फीट ऊंचाई से कूदते हुए एक स्टंट सीन दिया था।

49- बिग बी ने किरोड़ीमल कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है, जहा इनके हॉस्टल का रूम नंबर 65 था।

50- लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में अमिताभ बच्चन की एक मोम की मूर्ति रखी है।

51- अपने थिएटर के दिनों के दोस्त अर्जुन संजनानी की फिल्म अग्नि वर्षा में अपना पहला पौराणिक किरदार इंद्र के रूप में निभाया था।

52- सफल कॅरियर और एंग्री यंगमैन की भूमिका निभाने के दौरान उन्होंने किसी भी उत्पाद का विज्ञापन करने से मना कर दिया था, लेकिन कॅरियर के दूसरे अवतार में वे ढेर सारे उत्पादों के विज्ञापन कर रहे हैं।

53- कुछ समय पहले फ्रेंच परफ्यूम कंपनी लोमानी ने उनके नाम का ही एक विशेष परफ्यूम लॉन्च किया था, जिसे बाजार में हाथों-हाथ लिया गया।

54- उनके जन्मदिन की 60वीं वर्षगाठ पर पत्नी जया ने उन्हें 400 पेज की कॉफी टेबल बुक भेंट की थी, जिसमें अभिषेक और श्वेता ने भी उनके बारे में कुछ चैप्टर लिखे थे।

55- पाइरेसी का पुरजोर विरोध करने वालों में बिग बी का नाम अग्रिम कतार में आता है। राजनीति के जमाने में ही इस सिलसिले में वे तत्कालीन सूचना प्रसारण मंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह से मिले थे।

56- राजीव गाधी और अमिताभ की पहली मुलाकात इलाहाबाद के एडेल्फी होम कम हॉस्टल में हुई थी। अमिताभ उस समय चार साल के थे और राजीव गाधी दो साल के।

57- अमिताभ की प्रारंभिक शिक्षा को लेकर मा तेजी बच्चन और पिता हरिवंश राय बच्चन में काफी बहसें हुई थीं। हरिवंश अमिताभ को हिंदी स्कूल में पढ़ाना चाहते थे, लेकिन तेजी उन्हें अंग्रेजी स्कूल में भेजना चाहती थीं। अंतत तेजी की ही सुनी गई।

58- अमिताभ नामकरण के बाद सुमित्रानंदन पंत चार साल बाद अमिताभ से मिले और उसी समय बाएं हाथ से लिखने वाले अमिताभ को दाएं हाथ से लिखने की बात कही।

59- पिता की कलमदान से कलम निकालने पर अमिताभ को पहली बार पिता से बहुत डाट पड़ी थी। पिता ने इस काम को चोरी का दर्जा दिया था।

60- उनकी सबसे प्रयोगधर्मी फिल्म मैं आजाद हूं का शीर्षक पहले सच था।

61- सत्तर के दशक में अमिताभ शूटिंग से मिले ब्रेक में क्रिकेट खेलना पसंद करते थे।

62- इलाहाबाद के अमरूद का असर उनके ऊपर काफी सालों तक रहा। शहर छूटने के बाद वे इसे काफी समय तक मिस करते रहे। हालाकि, उन्हें पके अमरूद से चिढ़ थी। कई साक्षात्कारों में उन्होंने इस बात का जिक्र किया है।

63- मा तेजी बच्चन को बागवानी का बहुत शौक था। आठ साल की उम्र में अमिताभ ने एक बागवानी प्रतियोगिता में उनके साथ भाग लिया था।

64- पैसे की कीमत अमिताभ बच्चन को नौ साल की उम्र में पहली बार तब पता चली जब हरिवंश राय बच्चन को ब्रिटिश काउंसिल की तरफ से लंदन में रिसर्च करने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन उनके पास उस समय पाच हजार रुपए नहीं थे। हालाकि, बाद में वह इस यात्रा में अपने दोस्तों की मदद से निशुल्क गए थे।

66- बेहद खुशी के मौके पर पिता हरिवंश राय बच्चन अमिताभ को लेकर तुलसी कृत रामचरित मानस का पाठ करते थे।

67- उन्होंने अपने कॅरियर में तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीतें हैं। सात हिंदुस्तानी, अग्निपथ और पा की भूमिकाओं के लिए उन्हें यह पुरस्कार मिले।

68- अपने कॅरियर में सर्वाधिक फिल्में उन्होंने शशि कपूर के साथ की हैं।

69- उनकी पहली ऑडिशन तस्वीर उनके भाई अजिताभ ने खींची थी, जो फिल्म फेयर-माधुरी कॉन्टेस्ट के लिए भेजी गई थी।

70- उन्हें पहला एक्टिंग पुरस्कार शशि कपूर के ससुर जेफरी कैंडल के हाथों मिला।

71- 1990 से 1995 तक उन्होंने फिल्मों में काम नहीं किया।

72- 1978-1979 में लगभग एक साथ उन्होंने सिगरेट, शराब और मास से तौबा कर ली।

73- इस बार उनके जन्मदिन पर मुंबई में एक भव्य पार्टी का आयोजन किया जा रहा है, जहा 1000 के करीब विदेशी मेहमानों के आने की संभावना है।

दुर्गेश सिंह और झकार टीम

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट