मुंबई। दक्षिण भारतीय फ़िल्म बाहुबली ने दुनियाभर में गदर काट दिया था। 2015 में आयी 'बाहुबली- द बिगिनिंग' के हिंदी वर्ज़न ने जहां 100 करोड़ से अधिक का कारोबार किया था, वहीं 2017 में आये इसके दूसरे भाग 'बाहुबली- द कनक्लूज़न' के हिंदी वर्ज़न ने घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर 511 करोड़, जबकि दुनियाभर में 1800 करोड़ से अधिक जमा किये थे। अब छह ऐसी दक्षिण भारतीय फ़िल्मों को हिंदी में रीमेक करने की योजना है, जो कमाई के मामले में साउथ सिनेमा की बाहुबली फ़िल्में हैं। सोचिए बॉक्स ऑफ़िस का क्या हाल होने वाला है, जब उनमें शाह रुख़ और सलमान या रितिक जैसे बड़े सितारे काम कर रहे हों।

बॉलीवुड में एक बार फिर दक्षिण भारतीय फ़िल्मों का बोलबाला हो रहा है। साउथ सिनेमा की कई बड़ी हिट फ़िल्मों को हिंदी में रीमेक किया जा रहा है और इन रीमेक फ़िल्मों में बॉलीवुड के बड़े-बड़े एक्टर्स काम करने के लिए बेकरार हो रहे हैं। एक-एक करके आपको बताते हैं कि साउथ की वो कौन सी फ़िल्में, जिन्हें बॉलीवुड में रीमेक करके हिंदीभाषी दर्शकों के सामने पेश किया जाएगा।

टेम्पर

शुरू करते हैं, रोहित शेट्टी की 'सिम्बा' से, जिसमें असीमित उर्जा वाले एक्टर रणवीर सिंह मुख्य भूमिका निभा रहे हैं और सैफ़ अली ख़ान की बेटी सारा अली ख़ान फ़िल्म की नायिका हैं। 'सिम्बा' की शूटिंग इन दिनों हैदराबाद के रामोजी राव स्टूडियो में चल रही है। रणवीर पहली बार ख़ाकी पहने हुए दिखेंगे। 'सिम्बा' तेलुगु हिट 'टेम्पर' का आधिकारिक रीमेक है, जिसमें तेलुगु सिनेमा का एंग्री यंगमैन एनटीआर जूनियर ने लीड रोल निभाया था। हालांकि हिंदी रीमेक में रोहित शेट्टी ने काफ़ी बदलाव किये हैं। उन्होंने बताया था कि लगभग 20 फीसदी कहानी वही रखी जाएगी, बाकी हिंदी दर्शकों के मिज़ाज के हिसाब से बदल दी जाएगी। सिम्बा इसी साल दिसम्बर में रिलीज़ होगी। रणवीर के करियर की यह पहली साउथ रीमेक फ़िल्म है।

अर्जुन रेड्डी

'पद्मावत' में रणवीर को चैलेंज करने वाली शाहिद कपूर भी एक तेलुगु रीमेक में अपना दम दिखाने वाले हैं। शाहिद 'अर्जुन रेड्डी' के हिंदी रीमेक में काम कर रहे हैं। 'बत्ती गुल मीटर चालू' की शूटिंग पूरी करने के बाद शाहिद इस फ़िल्म में जुटने वाले हैं। 'अर्जुन रेड्डी' में विजय देवरकोंडा ने मुख्य भूमिका निभायी थी। 'अर्जुन रेड्डी' वो फ़िल्म है, जिसकी तारीफ़ ख़ुद 'बाहुबली' निर्देशक एसएस राजामौली ने की थी। हिंदी रीमेक को भी संदीप वंगा ही डायरेक्ट कर रहे हैं, जिन्होंने तेलुगु संस्करण का निर्देशन किया था। यह संदीप का हिंदी डेब्यू होगा।

विक्रम वेदा

अपनी फ़िल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' के ज़रिए दक्षिण भारत की यात्रा करने वाले शाह रुख़ ख़ान के बारे में भी ख़बर है कि वो एक तमिल फ़िल्म के रीमेक में नज़र आ सकते हैं। यह फ़िल्म है 'विक्रम वेदा', जिसमें आर माधवन और विजय सेतुपति ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक़, शाह रुख़ ने इस रीमेक में काम करने के लिए कुछ शर्तें रखी थीं। एक तो ये कि फ़िल्म में वो आर माधवन वाला नहीं, बल्कि विजय वाला किरदार निभाएंगे। दूसरा फ़िल्म का निर्देशन तमिल निर्देशक जोड़ी पुष्कर और गायत्री के बजाए नीरज पांडेय द्वारा किया जाएगा। पुष्कर और गायत्री ने तमिल फ़िल्म का निर्देशन किया था। ख़बरों के मुताबिक, नीरज इस फ़िल्म के लिए तैयार हो गये हैं और फ़िल्म में विक्रम का रोल निभाने के लिए माधवन को ही चुना गया है, जो एक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट का है। शाह रुख़ फिलहाल आनंद एल राय की फ़िल्म 'ज़ीरो' को पूरा करने में जुटे हैं, जो इसी साल रिलीज़ होने वाली है। इसके बाद वो अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायोपिक सैल्यूट में काम करेंगे। ताज़ा अपडेट यह है कि फ़िल्म के अब मेकर्स ने रितिक रोशन को एप्रोच किया है।

पुली मुरुगन

मलयालम फ़िल्म 'पुली मुरुगन' पर भी हिंदी फ़िल्मकारों की काफ़ी वक़्त से नज़र है। मोहनलाल अभिनीत इस फ़िल्म के हिंदी रीमेक में सलमान ख़ान दिलचस्पी दिखा चुके हैं। सलमान इससे पहले कई साउथ के कई रीमेक्स में काम कर चुके हैं। इस फ़िल्म के बारे में ख़बर है कि संजय लीला भंसाली ने इसके राइट्स लिये हैं और उन्होंने रितिक को इसमें काम करने के लिए मनाने की कोशिश की है, जिसे रितिक ने स्वीकार नहीं किया। रितिक फिलहाल सुपर 30 की शूटिंग कर रहे हैं।

वेट्टई

2012 की तमिल एक्शन कॉमेडी फ़िल्म 'वेट्टई' के हिंदी रीमेक की ख़बरें आ रही हैं। इस फ़िल्म को एन लिंगुस्वामी ने डायरेक्ट किया था। आर माधवन, समीरा रेड्डी, आर्या और अमाला पॉल ने मुख्य किरदार निभाये थए, जबकि आशुतोष राणा सपोर्टिंग रोल में थे। इस बेहद कामयाब फ़िल्म को तेलुगु और बंगाली में भी रीमेक किया जा चुका है। सुनने में आया है कि हिंदी रीमेक के लिए फ़िल्म के राइट्स साजिद नाडियाडवाला ने ख़रीद लिये हैं। हालांकि अभी इस पर काम शुरू होना बाक़ी है।

प्रस्थानम

2010 की तेलुगु फ़िल्म 'प्रस्थानम' को हिंदी में रीमेक कर रहे हैं संजय दत्त। संजय का यह होम प्रोडक्शन भी है। फ़िल्म को देवा कट्टा निर्देशित कर रहे हैं, जिन्होंने तेलुगु फ़िल्म को भी डायरेक्ट किया था। इस पॉलिटिकल थ्रिलर में साई कुमार और सर्वानंद ने मुख्य किरदार निभाये थे। हिंदी रुपांतरण में संजय दत्त, अली फ़ज़ल, अमायरा दस्तूर और मनीषा कोईराला मुख्य भूमिकाओं में हैं। फ़िल्म की शूटिंग चल रही है।

By Manoj Vashisth