Move to Jagran APP

5 Years Of Baahubali The Beginning: जब बच्चे-बच्चे की ज़ुबान पर चढ़ गया था प्रभास का नाम, कटप्पा ने किया था हैरान

5 Years Of Baahubali The Beginning फ़िल्म को एसएस राजामौली ने निर्देशित किया था। फ़िल्म में राणा दग्गूबटी राम्या कृष्णनन अनुष्का शेट्टी तमन्ना भाटिया सत्यराज और नासिर मुख्य भूमिकाओं में थे।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 09:40 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 01:05 PM (IST)
5 Years Of Baahubali The Beginning: जब बच्चे-बच्चे की ज़ुबान पर चढ़ गया था प्रभास का नाम, कटप्पा ने किया था हैरान
5 Years Of Baahubali The Beginning: जब बच्चे-बच्चे की ज़ुबान पर चढ़ गया था प्रभास का नाम, कटप्पा ने किया था हैरान

नई दिल्ली, जेएनएन। बाहुबली- द बिगिनिंग तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री की एक ऐसी फ़िल्म है, जिसने भाषाई खाई को पाटने में बेहद अहम भूमिका निभायी। इस फ़िल्म के हिंदी डब वर्ज़न को इतना प्यार मिला कि प्रभास का नाम बच्चे-बच्चे की ज़ुबान पर चढ़ गया था। साथ ही फ़िल्म के बाद एक सवाल दर्शकों के ज़हन में अटक गया कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? 10 जुलाई को उसी बाहुबली- द बिगिनिंग की रिलीज़ को पांच साल पूरे हो गये और इसके साथ इससे जुड़ी यादों का कारवां स्टार कास्ट के साथ फैंस के ज़हन में भी ताज़ा हो गया है।

loksabha election banner

भारतीय सिनेमा में पौराणिक फ़िल्मों की परम्परा को सबसे मजबूती के साथ उभारने वाली फ़िल्म 2015 आज ही के दिन रिलीज़ हुई थी और बॉक्स ऑफ़िस पर तहलका मचा दिया था। बाहुबली- बिगिनिंग को हिंदी बेल्ट के दर्शकों का इतना प्यार मिला कि इसने 100 करोड़ से अधिक कलेक्शन किया था। किसी गैर भाषाई फ़िल्म के डब वर्ज़न को मिलने वाली यह सबसे बड़ी सफलता थी। दूसरी भाषा की फ़िल्मों को हिंदी में डब करके रिलीज़ करने का चलन तो काफ़ी पुराना था, मगर बाहुबली- द बिगिनिंग ने इस चलन को नई ऊंचाई दी। 

फ़िल्म के 5 साल पूरे होने पर बाहुबली में मुख्य किरदार निभाने वाले कलाकार प्रभास ने इंस्टाग्राम पर कुछ तस्वीरें और वीडियो शेयर करके उस दौर को याद किया है। एक तस्वीर के साथ प्रभास ने लिखा- यह उस टीम के लिए जिसने 5 साल पहले जादू पैदा किया था। बाहुबली- द बिगिनिंग के 5 साल का जश्न मना रहे हैं। प्रभास ने फ़िल्म के तेलुगु संस्करण का एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें फ़िल्म के चुनिंदा दृश्यों को दिखाया गया है। इसके साथ प्रभास ने लिखा- नॉस्टेलजिक महसूस कर रहा हूं। 

 

View this post on Instagram

Here’s to the team that created magic! Celebrating #5YearsOfBaahubali The Beginning. ❤️ @ssrajamouli @shobuy_ @ranadaggubati #AnushkaShetty @tamannaahspeaks @meramyakrishnan #Sathyaraj #Nassar @arkamediaworks_official @baahubalimovie @karanjohar @dharmamovies #AnilThadani #AAFilms

A post shared by Prabhas (@actorprabhas) on

 

View this post on Instagram

Feeling nostalgic😉 @kyarlagadda17 #5YearsOfBaahubali The Beginning

A post shared by Prabhas (@actorprabhas) on

बाहुबली की भव्यता ने मन मोहा

बाहुबली- बिगिनिंग की कहानी एक काल्पनिक राज्य माहिष्मती के राज परिवार पर आधारित थी, जिसमें चचेरे भाइयों के बीच सत्ता और सिंहासन के लिए षड्यंत्रों और संघर्षों की दास्तां दिखायी गयी। फ़िल्म में निर्देशक एसएस राजामौली ने वीएफएक्स के ज़रिए जिस तरह के विहंगम और भव्य दृश्यों को पर्दे पर पेश किया था, वैसी भव्यता इससे पहले देखने को नहीं मिली। फ़िल्म की कामयाबी में इन दृश्यों ने अहम भूमिका निभायी थी। मुख्य पात्र महेंद्र बाहुबली और अवंतिका के रोमांटिक दृश्य हों या भीषण युद्ध, बाहुबली के दृश्यों ने दर्शकों को बांधकर रखा। फ़िल्म में महेंद्र बाहुबली और अमरेंद्र बाहुबली के किरदार में प्रभास थे, जबकि अवंतिका का रोल तमन्ना ने निभाया था।

कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?

बाहुबली- द बिगिनिंग रिलीज़ होने के बाद दर्शकों को सबसे अधिक परेशान इसी सवाल ने किया। फ़िल्म के क्लाइमैक्स में दिखाया गया कि बाहुबली को तकरीबन पूजने वाले योद्धा कटप्पा ने उनकी पीठ में तलवार घोंपकर धोखे से हत्या कर दी। इस सवाल का जवाब पाने की बेकरारी ने इसके सीक्वल बाहुबली 2- कनक्लूज़न की कामयाबी की आधारशिला रखी। फ़िल्म में कटप्पा का किरदार दक्षिण भारत के मशहूर कलाकार सत्यराज ने निभाया था।

भल्लाल देव, देवसेना, शिवगामी देवी ने भी जीते दिल

बाहुबली- द बिगिनिंग के सभी मुख्य किरदार बेहद असरदार रहे। चाहे वो शिवगामी देवी के रोल में राम्या कृष्णनन हों या भल्लाल देव के रोल में राणा दग्गूबटी या फिर देवसेना बनीं अनुष्का शेट्टी। हर किरदार ने फ़िल्म को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभायी थी। 

करण जौहर ने हिंदी वर्ज़न को किया था सपोर्ट

वैसे हिंदी दर्शकों तक बाहुबली- द बिगिनिंग को पहुंचाने का श्रेय करण जौहर को जाता है, जिन्होंने फ़िल्मों को हिंदी बेल्ट में इंट्रोड्यूस किया था। फ़िल्म के निर्माता शोबु यरलागड्डा हैं, जिन्होंने 5 साल होने पर ख़ुशी ज़ाहिर की। उन्होंने लिखा- बहुत कम लोग जानते हैं कि पांच साल पहले हम इस वक़्त किस मानसिक अवस्था से गुज़र रहे थे। मेरे जीवन का यह सबसे मुश्किल दिन था। लेकिन ख़ुशी है कि हम बच गये थे।

इससे पहले 28 अप्रैल को बाहुबली 2 के तीन साल पूरे होने पर प्रभास ने फ़िल्म के सेट की राजामौली के साथ एक तस्वीर भी शेयर की थी, जिसके साथ लिखा था- बाहुबली 2 सिर्फ़ एक ऐसी फ़िल्म नहीं थी, जिसे देश ने प्यार दिया, बल्कि मेरे फ़िल्मी जीवन की सबसे बड़ी फ़िल्म थी। मैं अपने फैंस, टीम और निर्देशक एसएस राजामौली का शुक्रगुज़ार हूं, जिन्होंने सबसे यादगार फ़िल्मों में से एक बनायी। बाहुबली 2 को भी तीन साल हो गया हैं और फ़िल्म को जो प्यार मिला उसके लिए मैं बहुत ख़ुश हूं। 

 

View this post on Instagram

Baahubali 2 was not just a film that the nation loved but also, the biggest film of my life. And, I’m grateful to my fans, team and director S. S Rajamouli who made it one of the most memorable projects. Baahubali 2 completes three years and I’m delighted for all the love the film and I have received. @ssrajamouli @shobuy_ @ranadaggubati #AnushkaShetty @tamannaahspeaks @meramyakrishnan #Sathyaraj #Nassar @arkamediaworks_official @baahubalimovie @karanjohar @dharmamovies #AnilThadani #AAFilms #Baahubali2

A post shared by Prabhas (@actorprabhas) on

बता दें बाहुबली 2 पहली फ़िल्म के लगभग दो साल बाद 28 अप्रैल 2017 को रिलीज़ हुई थी। यह भारतीय सिनेमा की सबसे कामयाब फ़िल्म है। फ़िल्म के सिर्फ़ हिंदी वर्ज़न ने 511 करोड़ का कलेक्शन किया था, जबकि दुनियाभर में बाहुबली 2 का बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन 1800 करोड़ के आसपास रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.