6 साल की उम्र में जब बच्चे खेलने-कूदने में मग्न होते हैं, तब इस लड़के ने संगीत की दुनिया में पांव जमाना शुरू कर दिया था। 9 साल की उम्र में इनके गाने 'छोटे बच्चा जान कर..' ने 'मासूम' फिल्म को हिट करा दिया। आदित्य नारायण झा नाम का यह नन्हा सिंगर आज 26 साल का हो गया है और अब संजय लीला भंसाली जैसे निर्माता के साथ मिलकर फिल्म बना रहा है।

पढ़ें: भंसाली की शरण में आदित्य नारायण

उदित नारायण और दीपा नारायण के इस इकलौते बेटे को लोग आदित्य नारायण के नाम से जानते हैं। इन्होंने पहला प्ले बैक गाना अपने पिता के साथ 1995 में 'अकेले हम और अकेले तुम..' में दिया था। आदित्य ने आशा भौसले और उदित नारायण के साथ कई गानों में साथ काम किया है। आदित्य को ख्याति 'छोटा च्च्चा जान के मुझको ना समझाना़' से मिली। मासूम फिल्म को हिट कराने में आदित्य के इस गाने का बहुत बड़ा योगदान माना जाता है। उस समय यह गाना हर च्च्चे की जुबां पर था।

आदित्य का जन्म मुंबई में हुआ और वहीं उन्होंने स्कूल और कॉलेज की शिक्षा हासिल की। इन्होंने लंदन से भी संगीत की तालीम ली। स्टेज और स्क्रीन पर बहुत अनुशासित दिखने वाले आदित्य बचपन से ही वह शरारती रहे हैं। खुद आदित्य बताते हैं, 'मैं बचपन में इतना शरारती था कि रोज कोई न कोई मेरी शिकायत लेकर घर आता था। मां तो डांटकर छोड़ देती थीं, लेकिन पापा के हाथों मैं खुद मार खाता था।'

म्यूजिकल शो 'सारेगामापा' से आदित्य ने 2007 में होस्ट के तौर पर करियर शुरू किया। उन्हें इस भूमिका में इतना पसंद किया गया कि सारेगामापा लिटिल चैंप्स के होस्ट की जिम्मेदारी भी उन्हें दी गई। सारेगामापा के अगले सीजन में भी वही होस्ट बने। होस्ट के तौर पर उन्होंने आखिरी शो 2 साल पहले 'एक्स फैक्टर' किया।

आदित्य की खास बात यह रही कि वह सिंगिंग तक सीमित नहीं रहे। एक्स फैक्टर से पहले ही उन्होंने विक्रम भट्ट की फिल्म 'शापित' से लीड एक्टर के तौर पर बॉलीवुड में शुरुआत कर ली थी। इस फिल्म में उन्होंने चार गाने गए और टाइटल ट्रैक लिखने के साथ कम्पोज भी किया। हालांकि यह फिल्म चली नहीं और उनका एक्टिंग करियर आगे नहीं बढ़ पाया।

आदित्य ने शापित के न चलने से भी हार नहीं मानी। उन्होंने डायरेक्शन में किस्मत आजमाने का फैसला किया। आजकल वह संजय लीला भंसाली की फिल्म रामलीला में असिस्टेंट डायरेक्टर की भूमिका निभा रहे हैं। उम्मीद करते हैं कि उदित नारायण का बेटा सफलता के झंडे गाड़ने में अपने पिता से भी चार कदम आगे जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस