Move to Jagran APP

अमेरिकी राष्ट्रपति तक के लंच ऑफर पर नहीं गयीं ऐश्वर्या, जानें ऐश्वर्या राय बच्चन के कुछ रोचक फैक्ट्स

हम दिल दे चुके सनम' और 'देवदास' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड जीत चुकी ऐश्वर्या को भारत सरकार साल 2009 में 'पद्म श्री' का सम्मान भी दे चुकी है।

By Hirendra JEdited By: Published: Wed, 01 Nov 2017 09:44 AM (IST)Updated: Mon, 06 Nov 2017 10:38 AM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति तक के लंच ऑफर पर नहीं गयीं ऐश्वर्या, जानें ऐश्वर्या राय बच्चन के कुछ रोचक फैक्ट्स
अमेरिकी राष्ट्रपति तक के लंच ऑफर पर नहीं गयीं ऐश्वर्या, जानें ऐश्वर्या राय बच्चन के कुछ रोचक फैक्ट्स

मुंबई। इनदिनों अपनी आने वाली फ़िल्म 'फन्ने ख़ान' की शूटिंग में व्यस्त ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी फ़िल्मों और अपनी स्टाइल के लिए हमेशा सुर्ख़ियों में रहती हैं!

prime article banner

यह बात तो आप सब जानते ही हैं कि ऐश्वर्या ने साल 1994 में 'मिस वर्ल्ड' का खिताब जीता था और उसके बाद उनकी मॉडलिंग और फ़िल्मी कैरियर की गाड़ी चल पड़ी थी। लेकिन, यह बात कम लोग ही जानते होंगे कि ऐश्वर्या जब नौवीं क्लास में ही पढ़ती थीं तभी वो एक टीवी विज्ञापन में नज़र आ चुकी थीं। यानी स्क्रीन से उनका रिश्ता काफी पुराना है। 

यह भी पढ़ें: वाइरल हुईं मीनाक्षी शेषाद्री की ये लेटेस्ट तस्वीरें, आपने देखीं क्या

स्कूल के दिनों में उनका रुझान मेडिसिन की पढ़ाई की तरफ ज्यादा था और उनका पसंदीदा सब्जेक्ट था ज़ूलोजी! बाद में उन्होंने आर्टिटेक्ट बनने का भी मन बनाया और इसकी पढ़ाई के लिए उन्होंने कॉलेज में दाखिला भी लिया लेकिन, फिर मॉडलिंग ने य्न्हें अपनी तरफ आकर्षित कर लिया! और मिस इंडिया कॉन्टेस्ट के बाद तो उनकी लाइफ ही बदल गयी।

ऐश्वर्या की ज़िंदगी में बहुत कुछ ऐसा है जो पहली बार हुआ। ऐश्वर्या ऐसी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री हैं जिन्हें कांस फ़िल्म फेस्टिवल से बुलावा आया। ऐश्वर्या ऐसी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री हैं जिन्हें ओपेरा विनफ्रे ने अपने शो में गेस्ट के रूप में बुलाया। ऐश्वर्या ऐसी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री हैं जिनकी मोम की प्रतिमा लंदन के विश्व प्रसिद्ध मैडम तुषाद म्यूजियम में लगी। उनसे पहले सिर्फ अमिताभ बच्चन की ही स्टेच्यू वहां लगाई गयी थी।

क्या आप जानते हैं साल 2006 में जब अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आये थे, तब ऐश्वर्या एकमात्र और ऐसी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री थीं जिन्हें उन्होंने लंच के लिए आमंत्रित किया था। बता दें कि किसी कारणवश ऐश्वर्या उस लंच में शामिल नहीं हो सकीं थीं। 

'हम दिल दे चुके सनम' और 'देवदास' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड जीत चुकी ऐश्वर्या को भारत सरकार साल 2009 में 'पद्म श्री' का सम्मान भी दे चुकी है।

यह भी पढ़ें: इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर देखें फ़िल्मी सितारों संग उनकी दुर्लभ तस्वीर, जानें उनका सिनेमा कनेक्शन

कई स्टार्स से रिश्ते और नाम जुड़ने के बाद ऐश्वर्या राय बच्चन ने साल 2007 में अमिताभ बच्चन के एक्टर पुत्र अभिषेक बच्चन से शादी कर ली। उनकी बेटी आराध्या बच्चन अब पांच साल की हो गयी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.