मुंबई। बॉलीवुड में पिछले कुछ समय से बायोपिक का चलन बढ़ गया है। असल जिंदगी के किरदारों पर फिल्म बनाना फिल्म निर्माताओं के लिए न सिर्फ रोमांचक होता है बल्कि बॉक्स-ऑफिस पर फायदा का सौदा भी होता है। वक्त के साथ दर्शकों का रुझान भी बायोपिक फिल्मों की तरफ बढ़ा है। इसलिए कई निर्माता-निर्देशक बायोपिक के रिस्क लेने को तैयार हैं। 2015 में भी दर्शकों को कई ऐसी फिल्में देखने को मिलेंगी जो असल जिंदगी के हीरोज और असल घटनाओं पर बनने जा रही हैं। डालते हैं एक नज़र।

न्योडा

ये फिल्म नोएडा के चर्चित और रहस्यमयी आरूषि तलवार-हेमराज हत्याकांड पर आधारित है। विशाल भारद्वाज ने फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी है जबकि मेघना गुलजार इसका निर्देशन करेंगी। फिल्म में इरफान खान, कोंकणा सेन शर्मा, नीरज कबी और सोहम शाह जैसे कलाकार हैं। तब्बू फिल्म में स्पेशल अपीयरेंस में होंगी। फिल्म अगस्त या सितंबर में रिलीज हो सकती है।

टाइगर्स

ये फिल्म पाकिस्तान के एक फार्मा सेल्स रीप्रेजेंटेटिव की जिंदगी पर आधारित है। ये पाकिस्तानी लड़का एक व्हिसल ब्लोअर बना, जिसने अपनी मल्टिनेशनल कंपनी का भांडाफोड़ किया था। ये कंपनी कुछ ऐसे पदार्थ बेच रही थी जिससे कई मासूम बच्चों की मौत हो गई थी। इस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म का निर्देशन डेनिस टेनोविक कर रहे हैं और इमरान हाशमी मुख्य किरदार में हैं। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता गीतांजलि थापा भी फिल्म में अहम किरदार निभा रही हैं। फिल्म 6 मार्च को रिलीज होगी।

हवाईजादा

'हवाईजादा' शिवकर बापूजी तलपड़े नाम के साइंटिस्ट की जिंदगी पर आधारित फिल्म है जिन्होंने 19वीं सदी में देश का पहला मानवरहित यान बनाया था। विभु पुरी के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में आयुष्मान खुराना तलपड़े की भूमिका निभा रहे हैं। फिल्म में पल्लवी शारदा भी नज़र आएंगी। फिल्म 30 जनवरी को बड़े पर्दे पर उतर रही है।

पृथीपाल सिंह

बबीता पुरी के निर्देशन में बन रही इस फिल्म की कहानी भारतीय हॉकी टीम के एक खिलाड़ी की जिंदगी को बयां करती है। पृथीपाल सिंह नाम के इस हीरो ने खेल में भारत का नाम रोशन किया था। सीआईडी में दिखने वाले विकास कुमार फिल्म में मुख्य किरदार निभा रहे हैं। ये फिल्म 20 फरवरी को रिलीज की जाएगी।

एबीसीडी 2

ये फिल्म मुंबई में नालासोपारा के एक डांस ग्रुप के संघर्ष की कहानी को करीब से दिखाएगी। 2012 में इस ग्रुप ने लास वेगास में वर्ल्ड हिप हॉप डांस चैंपियनशिप जीती थी। रैमो डिसोजा फिल्म को डायरेक्ट कर रहे हैं जबकि वरुण धवन और श्रद्धा कपूर फिल्म में लीड पेयर हैं। फिल्म 26 जून को रिलीज होगी।

मैं और चार्ल्स

ये फिल्म सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज की जिंदगी के आसपास घूमती है। वो कड़ी सुरक्षा वाले तिहाड़ जेल से फरार होने में कामयाब रहा था। रणदीप हुड्डा शोभराज का किरदार निभा रहे हैं। निर्देशक हैं प्रवाल रमन। फिल्म 13 मार्च को रिलीज होगी।

ये फिल्में भी देखने को मिल सकती हैं।

अमृता प्रीतम

भारतीय लेखक और कवयित्री अमृता प्रीतम पर बनने जा रही बायोपिक में उनके जीवन साथी और दोस्त इमरोज के साथ उनकी जिंदगी के चार दशक को दिखाया जाएगा। फिल्म में साहिर लुधियानवी को लेकर उनके एकतरफा प्यार को भी फिल्म में दर्शाया जाएगा। फिल्म में अमृता के किरदार के लिए सोनाक्षी सिन्हा और इमरोज के किरदार के लिए फवाद खान को साइन किया गया है। इसका निर्देशन ऐश दुआ करेंगी।

सरदारा सिंह

एक्ट्रेस चित्रांगदा सिंह ने मशहूर हॉकी प्लेयर सरदारा सिंह पर फिल्म बनाने के अधिकार खरीद लिए हैं। वो चाहती हैं कि रणबीर कपूर उनके किरदार को निभाएं।

नीरजा भनोट

सुनने में आ रहा है कि सोनम कपूर फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट की बायोपिक में लीड रोल में नज़र आ सकती हैं। 1986 में एक अमेरिकी एयरलाइंस की फ्लाइट को कराची में आतंकवादियों ने हाईजैक कर लिया है। इसमें बतौर फ्लाइट अटेंडेंट काम करने वाली नीरजा ने कई लोगों की जान बचाते हुए अपनी जान दांव पर लगा दी थी। फिल्म का निर्देशन राम माधवानी करेंगे।

किशोर कुमार

अनुराग बसु इस दिग्गज सिंगर-एक्टर के जीवन पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। रणबीर कपूर किशोर कुमार का किरदार निभाएंगे।

1983 वर्ल्ड कप

संजय पूरण सिंह के निर्देशन में बनने जा रही फिल्म में 1983 में भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से जीते गए वर्ल्ड कप की पूरी कहानी दर्शकों के सामने लाई जाएगी।

ध्यान चंद

करण जौहर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद पर फिल्म बनाने के अधिकार खरीद चुके हैं। अटकलें लगाई जा रही है कि शाहरुख खान फिल्म में लीड रोल निभा सकते हैं।

संजय दत्त

राजकुमार हिरानी संजय दत्त की जिंदगी में आए उतार-चढ़ावों को फिल्म के जरिए बड़े पर्दे पर उतारने की चाह रखते हैं। वो फिल्म में लीड रोल के लिए रणबीर कपूर को साइन करना चाहते हैं।

एम एस धौनीः द अनटोल्ड स्टोरी

क्रिकेट स्टार महेंद्र सिंह धौनी पर बनाई जा रही फिल्म में स्टार बनने से पहले उनके व्यक्तिगत जीवन और सफर की झलक दिखाए जाएगी। फिल्म का निर्देशन नीरज पांडे कर रहे हैं और सुशांत सिंह राजपूत धौनी के रोल में हैं।

मोहम्मद अजहरूद्दीन

भारतीय क्रिकेट के सफल खिलाड़ियों में से एक मोहम्मद अजहरूद्दीन की निजी और प्रोफेशनल जिंदगी काफी उतार-चढ़ावों से भरी रही। 2000 में मैच फिक्सिंग में नाम आने के बाद उनका करियर डूब गया। एंथोनी डिसूजा अजहरूद्दीन की जिंदगी पर फिल्म डायरेक्टर कर रहे हैं जबकि इमरान हाशमी अजहर का रोल करेंगे।

गामा पहलवान

इस मशहूर पहलवान पर बनने जा रही फिल्म में मुख्य किरदार निभाएंगे सोहेल खान जबकि पुनीत इस्सर इसका निर्देशन करेंगे। इस फिल्म के चलते सलमान खान और जॉन अब्राहम के बीच कोल्ड वॉर शुरू हो गया है क्योंकि जॉन भी इस पहलवान के जीवन पर फिल्म बनाना चाहते हैं।

Posted By: Monika Sharma