Move to Jagran APP

Actors play freedom fighters on screen: अजय देवगन, कंगना रनोट सहित ये सुपरस्टार पर्दे पर निभा चुके हैं स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिका, देखें लिस्ट

75th Independence Day बॉलीवुड में वक्त-वक्त पर देशभक्ति से प्रेरित करने वाली फिल्में बनती रहती हैं। जिसें अजय देवगन आमिर खान विक्की कौशल जैसे कई सुपरस्टारों ने पर्दे पर महान स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिका निभाई है और अपने प्रदर्शन के लिए खूब वाहवाही लूटी।

By Nitin YadavEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 06:54 PM (IST)
Actors play freedom fighters on screen: अजय देवगन, कंगना रनोट सहित ये सुपरस्टार पर्दे पर निभा चुके हैं स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिका, देखें लिस्ट
Ajay Devgn Kangana Ranaut including these superstars have played role of freedom fighters on screen.

नई दिल्ली, जेएनएन। 75th Independence Day: हमारा देश सोमवार 15 अगस्त, 2022 आजादी के 75 वर्ष पूरे कर रहा है। इस मौके पर देशभर में उत्साह का माहौल है। इस खास मौके पर हम आपको बॉलीवुड अभिनेताओं द्वारा निभाएं गए स्वतंत्रता सेनानियों के किरदारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पर्दे पर स्वतंत्रता सेनानियों का रोल निभा कर खूब वाहवाही बटोरी।

loksabha election banner

Aamir Khan

आमिर खान

मंगल पांडे: द राइजिंग इस फिल्म में आमिर खान ने 1857 में अंग्रेजी सरकार के खिलाफ विद्रोह करने वाले भारतीय सैनिक मंगल पांडे का मुख्य किरदार निभाया है। आमिर खान को इस फिल्म के किरदार के लिए खूब प्रशांसा हुई थी।

विक्की कौशल

शूरजीत सरकार के निर्देशन में बनी सरदार उधम सिंह फिल्म साल 1919 में अमृतसर में जलियांवाला बाग हत्याकांड करने वाले जनरल डायर की हत्या पर आधारित है। इस फिल्म में विक्की कौशल ने मुख्य सरदार उधम सिंह का किरदार निभाया है।

सुभाष चंद्र बोस

साल 2017 में रिलीज हुई वेब सीरीज बोस: डेड अलाइव में अभिनेता राजकुमार राव ने मुख्य सुभाष चंद्र बोस की भूमिका निभाई है।

Kangana Ranaut

कंगना रनोट

बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनोट ने अपनी फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी में रानी लक्ष्मीबाई की रोल प्ले किया है। कंगना के अपनी इस फिल्म के लिए साल 2021 में बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से भी नवाजा गया था।

Bhagat

अजय देवगन

भारत के हीरो भगत सिंह के प्रेरणादायक जीवन पर कई फिल्में बनी हैं और कई अभिनेताओं ने भगत सिंह का किरदार निभाया है। लेकिन द लीजेंड ऑफ भगत सिंह में अजय देवगन ने अपने अभिनय से जान भूंक दी थी। अपनी इस भूमिका के लिए अभिनेता को बेस्ट एक्टर का भी पुरस्कार मिला था।

सुशांत सिंह

सुशांत सिंह ने साल 2002 में आई फिल्म द लिजेंड ऑफ भगत सिंह में राजगुरू का किरदार निभाया है।

बॉबी देओल

जून 2002 रिलीज हुई फिल्म 23मार्च 1931 में बॉबी देओल ने भगत सिंह की भूमिका निभाई है।

प्रेम चोपड़ा

फिल्मों में खुख्यात विलेन के लिए जाने जाने वाले अभिनेता प्रेम चोपड़ा भी फिल्मों में क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी राजगुरू की भूमिका निभा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.