मुंबई, एजेंसी। बालीवुड स्टार आमिर खान (Aamir Khan) इन दिनों अपनी नई फिल्म लाल सिंह चड्ढा (Laal Singh Chaddha) के चलते चर्चा का विषय बने हुए हैं। फिल्म में दिखाए गए कुछ सीन के चलते आमिर की देशभक्ति पर भी कई लोगों ने सवाल उठाए हैं। इस बीच आमिर ने मुंबई स्थित अपने घर पर तिरंगा फहराकर 'हर घर तिरंगा' अभियान में हिस्सा लिया है। बता दें कि देश में आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav ) मनाया जा रहा है, जिसमें अब आमिर भी शामिल हो गए हैं।

बालकनी में फहराया तिरंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के लोगों से 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच 75 वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए अपने घरों में तिरंगा फहराने का आग्रह किया है। शनिवार को आमिर खान ने भी इस अभियान (Har Ghar Tiranga campaign) में हिस्सा लिया और बेटी इरा खान के साथ बालकनी में तिरंगा फहराया। दोनों की कई तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमें उनकी रेलिंग के बगल में तिरंगा लगा हुआ है।

इसलिए विवादों में घिरें है आमिर

आमिर खान अपनी फिल्म लाल सिंह चड्ढा में अपने सैनिक के रोल के चलते विवादों में घिरें हैं। दिल्ली के एक वकील ने शुक्रवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को बालीवुड अभिनेता आमिर खान, पैरामाउंट पिक्चर्स और कई अन्य लोगों के खिलाफ कथित तौर पर 'भारतीय सेना (Indian Army) का अपमान करने' के लिए एक शिकायत सौंपी है। बता दें कि शिकायत में कहा गया है कि फिल्म में आमिर को मानसिक रूप से कमजोर सैनिक दिखाया गया है जो करगिल की लड़ाई लड़ रहा है। शिकायतकर्ता ने कहा है कि बेहतरीन जवानों को ही करगिल की लड़ाई में लड़ने भेजा गया था, लेकिन फिल्म में जानबूझकर भारतीय सेना का अपमान किया गया है।

देशभक्ति की भावना जगाने की पहल

बता दें कि पिछले महीने ही प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए लोगों को तिरंगा घर लाने को कहा है। इसको प्रोत्साहित करने के लिए 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू किया गया है। संस्कृति मंत्रालय ने बताया कि इस पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और आजादी का अमृत महोत्सव मनाना है।

Edited By: Mahen Khanna