नई दिल्ली, जेएनएन। आजादी के इन 75 सालों में देश ने बदलते दौर के साथ बदलता हुआ हिंदी सिनेमा भी देखा। 15 अगस्त 1947 में भारत की आजादी के बाद ऐसी फिल्मों पर जोर दिया गया, जो आमजन के संघर्ष, गरीबी और नए गणराज्य की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करती थी, लेकिन कारगिल युद्ध और इमरजेंसी जैसी घटनाओं ने देश के सिनेमी की सोच बदली और इसके साथ ही फिल्मों को लेकर कई तरह के एक्सपेरिमेंट होने लगें, जिसका नतीजा ये हुआ कि देशभक्ति की फिल्मों को कई अलग-अलग सांचे में पेश करने की कोशिश की गई। कभी देश के सैनिक के बलिदान, कभी लव स्टोरी तो कभी विदेश में बस चुके भारतीयों की अपनी मिट्टी के लिए तड़प के जरिए देशप्रेम को दिखाया गया। 1980 से 2000 के बीच आई कुछ ऐसी ही फिल्में...

बॉर्डर

जेपी दत्ता द्वारा लिखित और निर्देशित, यह फिल्म 1971 में लोंगेवाला युद्ध के दौरान हुई सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी। भारत-पाकिस्तान युद्ध पर बनी इस फिल्म में सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, पुनीत इस्सर और कुलभूषण खरबंदा ने मुख्य भूमिकाओं में अभिनय किया था। बॉर्डर के लिए 1998 में जेपी दत्ता को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला

परदेस

1997 में आई परदेस, गंगा (महिमा चौधरी), अर्जुन (शाह रुख खान) और राजीव (अपूर्वा अग्निहोत्री) के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में अमरीश पुरी जैसे दिग्गज अभिनेता भी शामिल थे। उन्होंने परदेस में इंटरनेशनल बिजनेस टाइकून किशोरी लाल का रोल प्ले किया था, जो विदेशी कल्चर में रम चुके अपने बेटे राजीव के लिए एक हिंदुस्तानी बहू चाहता है, ताकि राजीव अपने मिट्टी की अहमियत को समझ सके और इसके लिए वो इंडिया आता है। फिल्म में विदेश में बस चुके भारतीयों के लिए अपने देश की अहमियत को दिखाया गया।

1942: अ लव स्टोरी

1994 में रिलीज हुई इस फिल्म में अनिल कपूर, मनीषा कोइराला के साथ जैकी श्रॉफ और अनुपम खेर मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे। फिल्म की कहानी की बात करें तो एक ऐसा नेता जो ब्रिटिश हुकूमत का वफादार है, उसके बेटे को एक फ्रीडम फाइटर की बेटी से प्यार हो जाता है। उनके बीच दरार तब आती है जब लड़की का पिता ब्रिटिश जनरल के हत्या की साजिश रचता हैं।

कर्मा

1986 में रिलीज हुई इस फिल्म में लीड रोल दिलीप कुमार, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ, और नसीरुद्दीन शाह ने निभाया था। वहीं फीमेल लीड में श्रीदेवी, पूनम ढिल्लों और बिंदू थीं। अनुपम खेर और शक्ति कपूर ने विलेन का किरदार प्ले किया था।

क्रांति

1981 में रिलीज हुई क्रांति उस दौर की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी। इस मल्टीस्टारर फिल्म में शशि कपूर, मनोज कुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, हेमा मालिनी, परवीन बाबी और निरूपा रॉय लीड रोल में थीं। जबकि विलेन का किरदार प्रेम चोपड़ा ने निभाया था। 

Edited By: Vaishali Chandra