वाराणसी, जेएनएन। पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी के नाम एक वीडियो संदेश सोशल मीडिया पर जारी किया। इस संदेश में उन्होंने काशीवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि- जो काशी की तपोभूमि पर आया वह यहीं का ही होकर रह गया। मैने प्रतिपल इसका अनुभव किया है। मेरे राजनीति और आध्यात्म के जीवन को दिशा देने और उसे गढऩे में काशी का बहुत बडा योगदान अनुभव कर रहा हूं। काशी मेरे लिए दो अक्षर नहीं बल्कि रोम-रोम में बसी अध्यात्म, धर्म और संस्कृति की प्रेरणा है। आपने मुझे सेवक के रुप में यहां काम करने का अवसर दिया।

जिस काशी पर बाबा विश्वनाथ मोहित हों उसे किसी की क्या आवश्यकता है। मेरा जीवन  किसी काम आ सका यह मेरा सौभाग्य है। काशी के लोगों ने मुझे मौका देकर मेरा जीवन धन्य कर दिया। मुझे इस बात का गर्व है कि पांच वर्षों में जनभागीदारी के साथ वाराणसी विकास की जिस राह पर चला है वह देश के लिए मिसाल है। यहां के कार्य जैसे आवास, शौचालय, एलपीजी और बिजली ने विकास के क्षेत्र में आदर्श प्रस्तुत किया है। दीनदयाल हस्तकला संकुल से शिल्पियों के परंपरागत हुनर को विश्व बाजार में जगह मिली वहीं दो कैंसर अस्पताल भी राहत बनकर आए हैं। जहां रजक समाज के लिए घाट बने वहीं किसान उद्यमी व्यापारी और युवा और काशी के शान मल्लाहों के लिए प्रयास हुए। बाबतपुर से नगर तक फोरलेन सड़क, रिंगरोड, मंडुआडीह स्टेशन या गंगा में मल्टीमाडल टर्मिनल हो हर मामले में काशी ने आमूलचूल परिवर्तन से विकास की नई लकीर खींची है। काशी विश्वनाथ धाम का विकास हो या घाट की रौनक, हर कोई इससे अभिभूत है। दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्ष काशी की तारीफ करते हैं तो मन प्रफुल्लित हो जाता है।

काशी की महिमा को शब्दों में नहीं समेटा जा सकता रची जा सकती। कलम उठाया तो काशी पर मैं कम ही शब्द लिख पाया-

'पुरातन पुनीत परिमल काशी 

अडिग अप्रतिम अविरल काशी

निरंतर निर्विघ्न निर्मल काशी

विशिष्ट विकसित विमल काशी'

पांच वर्षों में बहुत कुछ किया है मगर बहुत कुछ करना बाकी है और मिलजुलकर करना है। विकास की गति थमने नहीं देना है। नामांकन करने आया था तो रोड शो के बाद आप लोगों ने आदेश दिया था कि मत आइए हम सब संभाल लेंगे। मेरे लिए आपका वह शब्द नहीं वादा था। आप सब मेरे लिए जी जान से लगे हैं, हर काशीवासी अपने आप में मोदी बनकर चुनाव लड़ और लड़ा रहा है। मुझे कुछ कहने की जरुरत नहीं आपने मुझे इतना दिया है कि मैं गिना नहीं सकता।

बस मैं इतना कहना चाहता हूं कि 2019 में आप लोकतंत्र के सबसे बडे उत्सव में जरुर शरीक हों। आपने साथ सभी को शामिल करें। उनको वोट के लिए प्रेरित करें। किसी उत्सव के तौर पर मतदान करें। विश्व के लोग काशी को देख रहे हैं आप गाजे बाजे और चमक दमक के साथ निकलें। गर्मी बढ़ रही है अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। पहले मतदान फिर जलपान करें। सुबह मतदान करें और मतदान के बाद सेल्फी खींचें। सेल्फी को सोशल मीडिया पर जरुर डालिए। आपकी तस्वीर देखूंगा और आशीर्वाद भी लूंगा। मेरे लिए नहीं, मोदी के लिए नहीं, काशी के लिए मतदान करें। काशी में मतदान का नया रिकार्ड बनाना चाहिए। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस