नई दिल्‍ली, एजेंसियां। पश्चिम बंगाल में गुरुवार को अंतिम चरण का मतदान खत्‍म हो गया। अब दो मई को पश्चिम बंगाल के साथ ही असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना होगी। नतीजों से पहले आज गुरुवार को इन प्रदेशों के लिए एग्जिट पोल के आंकड़े जारी हुए। एग्जिट पोल में पांच राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों की एक मोटी तस्वीर पता चल रही है। आइये जानतें हैं इन एक्जिट पोल के नतीजों पर किसने क्‍या कहा... 

केरल में बड़े अंतर से जीतेंगे : पी विजयन 

केरल के मुख्‍यमंत्री पी विजयन ने कहा है कि हमें एग्जिट पोल के नतीजों की जरूरत नहीं है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि विधानसभा चुनाव का परिणाम क्या होने वाला है। मैंने पहले और हाल ही में कहा था कि हम जीतने जा रहे हैं। हम 2016 की तुलना में अधिक सीटों के साथ जीतने जा रहे हैं। मुझे इस बारे में कोई संदेह नहीं है। 

बंगाल में होगा बदलाव : दिलीप घोष 

पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि आने वाले दो मई को भाजपा रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज करेगी। उन्‍होंने कहा कि लोगों ने देश में मोदी सरकार की लोक कल्‍याणकारी योजनाओं को देखा है। बंगाल में इसके उलट है। बंगाल में कानून व्‍यवस्‍था ध्‍वस्‍त हो चुकी है। शिक्षा से लेकर सारी व्‍यवस्‍था चरमरा गई है। लोगों में अपनी सुरक्षा को लेकर भय है। यही कारण है कि उन्‍होंने बदलाव को लेकर मतदान किया है।

भाजपा बनाने जा रही सरकार : विजयवर्गीय

भारतीय जनता पार्टी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि मैं नहीं मानता कि भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच बराबरी का मुकाबला है। इस चुनाव में भाजपा निश्चित तौर पर जीत रही है। इस बार हमें उन इलाकों से बंपर समर्थन मिल रहा है जहां से पहले कम मिलता था। यही कारण है कि इस बार लोकसभा चुनावों की तुलना में हमें ज्‍यादा सीटें मिल रही हैं। बंगाल में भारतीय जनता पार्टी बड़े बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। 

सूबे में सत्‍ता का ख्‍वाब देख रही भाजपा : सौगत राय 

तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में शुमार सौगत राय ने कहा कि दो मई तक भाजपा को जो ख्वाब देखना है उसे देख ले। भाजपा को ख्वाब देखने से हम रोक नहीं सकते लेकिन बंगाल में सरकार फिर से तृणमूल की ही बनेगी यह तय है। उन्‍होंने कहा कि बंगाल की जनता ने सत्ता की बागडोर इस बार भी ममता बनर्जी के ही हाथों में सौंपने का निर्णय कर दिया है। 

बंगाल में एकबार फिर टीएमसी सरकार : मनोजीत मंडल 

टीएमसी नेता मनोजीत मंडल ने कहा कि आने वाले दो मई को बंगाल में एकबार फिर तृणमूल कांग्रेस की सरकार बनेगी। मुर्शिदाबाद से लेकर कई जिलों भाजपा कहीं है ही नहीं... रही बात यह कहना कि कांग्रेस और लेफ्ट दो सीट में सिमट जाएगी यह आकलन गलत है। तृणमूल कांग्रेस भारी बहुमत से जीत दर्ज करने जा रही है। 

बंगाल में बनेगी भाजपा की सरकार : बाबुल सुप्रियो 

भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो ने कहा कि बंगाल में भाजपा की सरकार बन रही है। आने वाले दो मई को भाजपा बड़े अंतर से टीएमसी को शिकस्‍त देगी। बाबुल सुप्रियो ने यह भी कहा कि पार्टी उन्‍हें जो जिम्‍मेदारी देगी वह उसे निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। 

इंडिया टुटे-एक्सिस माइ इंडिया के पोल सर्वे के मुताबिक केरल में एलडीएफ को 104 से 120 सीटें जबकि यूडीएफ को 20 से 36 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। भाजपा को दो और अन्‍य को दो सीटें मिल सकती हैं। वहीं सी वोटर के पोल सर्वे के मुताबिक बंगाल में भाजपा को 109 से 121 सीटें जबकि टीएमसी को 152 से 164 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। कांग्रेस को 14 से 25 सीटें मिल सकती हैं। 

एबीपी और सी वोटर के एग्जिट पोल सर्वे के मुताबिक तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटों में कांग्रेस-डीएमके गठबंधन को 160 से 172 सीटें जबकि भाजपा गठबंधन को 58 से 70 सीटें मिल सकती हैं। अन्‍य के खाते में सात सीटें जा सकती हैं।

इंडिया टुटे-एक्सिस माइ इंडिया के पोल सर्वे के मुताबिक असम में भाजपा और उसके सहयोगियों को 75 से 85 सीटें मिल रही हैं जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगियों के खाते में 40 से 50 सीटें जा‍ती दिख रही हैं। अन्‍य के खाते में एक से चार सीटें आ सकती हैं। सनद रहे कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल में एक्सिस माय इंडिया ने भाजपा की अगुवाई वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 339-365 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की थी जो सच साबित हुई थी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021