Move to Jagran APP

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने बताया कब प्रसारित किए जा सकेंगे एग्जिट पोल

चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल के प्रसारण को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। चुनाव आयोग ने बताया कि 27 मार्च की सुबह 7 बजे से 29 अप्रैल की शाम 730 बजे तक चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के चुनावी एग्जिट पोल का प्रसारण नहीं किया जाएगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 08:20 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 08:26 PM (IST)
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने बताया कब प्रसारित किए जा सकेंगे एग्जिट पोल
पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु समेत पांच राज्यों में हैं विधानसभा चुनाव

नई दिल्ली, एएनआइ। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है। पश्चिम बंगाल और असम में शनिवार को पहले चरण के चुनाव हैं। इसी बीच चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल के प्रसारण को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। चुनाव आयोग ने बताया कि 27 मार्च की सुबह 7 बजे से 29 अप्रैल की शाम 7:30 बजे तक चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के चुनावी एग्जिट पोल का प्रसारण नहीं किया जाएगा। चुनाव आयोग के अनुसार 29 अप्रैल को अंतिम चरण के चुनाव खत्म होने व शाम 7:30 बजे के बाद ही एग्जिट पोल प्रसारित किए जा सकेंगे।

loksabha election banner

बता दें कि 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान होगा और दो मई को नतीजों का एलान होगा। राजनीतिक दृष्टि से सबसे संवेदनशील माने जाने वाले बंगाल में आयोग ने आठ चरणों में चुनाव होने हैं। इसके साथ ही असम में तीन चरणों में चुनाव होंगे। जबकि तमिलनाडु, केरल और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक-एक चरण में ही विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। चुनावों के एलान के साथ ही इन राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है।

जानें- किन-किन चरणों में होने हैं विधानसभा चुनाव

बंगाल में पहला चरण- 27 मार्च को होगा, दूसरा- 1 अप्रैल, तीसरा- 6 अप्रैल, चौथा- 10 अप्रैल, पांचवां चरण- 17 अप्रैल, छठा चरण- 22 अप्रैल, सातवां चरण- 26 अप्रैल, आठवें चरण का मतदान- 29 अप्रैल को होगा। असम के विधानसभा चुनावों की बात करें तो यहां प्रथम चरण का मतदान- 27 मार्च, दूसरे चरण का मतदान- 1 अप्रैल और तीसरे चरण का मतदान -6 अप्रैल को होगा। केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में 6 अप्रैल को मतदान होंगे। सभी राज्यों में 2 मई को मतगणना होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.