Move to Jagran APP

पश्चिम बंगाल और असम समेत पांच राज्यों में हुई बंपर वोटिंग, ईवीएम में बंद हुआ वोटरों का फैसला

Assembly Election 2021 पश्चि बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में भी जमकर मतदान हुआ। इस दौरान कई जगह हिंसक घटनाएं भी हुई। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम पांच बजे तक 77.68 फीसद मतदान हुआ। वहीं केरल में 71.31 फीसद मतदान हुआ।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 07:13 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 07:02 AM (IST)
पश्चिम बंगाल और असम समेत पांच राज्यों में हुई बंपर वोटिंग, ईवीएम में बंद हुआ वोटरों का फैसला
पश्चिम बंगाल और असम में तीसरे चरण के लिए हुई वोटिंग

नई दिल्ली, जेएनएन। मंगलवार को चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के कुल 475 विधानसभा क्षेत्रों में 1.5 लाख मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ। चुनाव आयोग के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्य असम में तीसरे और अंतिम चरण में 78.94 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं बंगाल में तीसरे चरण के मतदान में शाम 5 बजे तक 77.68 वोट पड़े। इस राज्य में मतदान के पांच चरण अभी बाकी हैं। शाम 5 बजे तक केरल विधानसभा चुनाव में 69.95 फीसद, तमिलनाडु में 63.47 फीसद और पुडुचेरी में 77.90 फीसद मतदान हुआ। इन तीनों विधानसभाओं के लिए एक ही चरण में मतदान कराया गया। इस तरह देखा जाए तो चार राज्यों में वोटरों का फैसला ईवीएम में बंद हो गया।

loksabha election banner

चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान आमतौर से शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। बंगाल व असम में कुछ घटनाओं को छोड़ कहीं से किसी बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

बंगाल में भाजपा समर्थक की मां की पीट-पीटकर हत्या, दो गिरफ्तार

बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में भी जमकर मतदान हुआ। इस दौरान कई जगह हिंसक घटनाएं भी हुई। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम पांच बजे तक 77.68 फीसद मतदान हुआ। हावड़ा में 77.92, हुगली में 79.29 और दक्षिण 24 परगना जिले में 76.74 फीसद वोट पड़े। चुनाव के पहले व दूसरे चरण में क्रमश: 84.63 व 86.11 फीसद वोट पड़े हैं।

हुगली जिले के गोघाट में एक भाजपा समर्थक की मां की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। मृतका का नाम माधवी अदक है। पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है और दो अन्य को हिरासत में लिया है।

आरामबाग से तृणमूल प्रत्याशी सुजाता मंडल को लाठी लेकर दौड़ाया गया। उलबेरिया उत्तर से तृणमूल प्रत्याशी निर्मल मांझी को विरोध के कारण हेलमेट पहनकर इलाके से बाहर निकलना पड़ा। हावड़ा जिले के बगनान में तृणमूल के कैंप ऑफिस में तोड़फोड़ की खबर है। दक्षिण 24 परगना जिले के कैनिंग में घर में घुसकर भाजपा कार्यकर्ता की पिटाई का मामला सामने आया है। हुगली के जंगीपाड़ा के डीएम हाई स्कूल में बने बूथ में राज्य पुलिस के कíमयों को देखे जाने पर भाजपा प्रत्याशी देवजीत सरकार ने उन्हें बाहर निकलवाया।

असम में भी कुछ स्थानों पर टकराव

असम में तीसरे और अंतिम चरण 12 जिलों के 40 निर्वाचन में शाम छह बजे तक 78.94 फीसद मतदान हुआ। हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बावजूद मतदान काफी हद तक शांतपूर्ण रहा।

गोलकगंज के दिगमतरी में एक मतदान केंद्र पर दो गुटों के बीच झड़प होने पर पुलिस ने लाठी चटका कर और हवाई फायरिंग कर स्थिति को संभाल लिया। इस बूथ पर मतदान थोड़े समय के लिए रोकना पड़ा। इसी तरह बिलासीपारा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में गुप्तिपारा के एक बूथ पर मास्क वितरण के दौरान सुरक्षा कíमयों पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। यहां भी पुलिस ने लाठियां चटकाकर हमलावरों को खदेड़ दिया। बोंगाईगांव के एक मतदान केंद्र पर भारी भीड़ जमा होने पर पुलिस ने लाठी चला कर लोगों को खदेड़ दिया।

इसी निर्वाचन क्षेत्र में एक और मतदान केंद्र जब पीठासीन अधिकारी एक दिव्यांग को मतदान करने में मदद करने गए तो हंगामा हो गया। बाद में पुलिस ने यहां भी स्थिति को नियंत्रण में कर लिया। एक अन्य घटना में पुलिस ने कामरूप एकेडमी हायर सेकेंड्री स्कूल से भाजपा के पर्चे बांटने पर दो लोगों को हिरासत में ले लिया।

केरल में 140 सीटों के लिए मतदान

केरल विधानसभा की 140 सीटों के लिए मंगलवार शाम छह बजे तक 71.31 फीसद मतदान हुआ। कुल 957 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। मतदान में कोरोना प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा गया। हालांकि मतदान के लिए कतार में खड़े दो लोगों की स्वास्थ्य संबंधी कारणों से मौत होने की खबर मिली है।

तिरुअनंतपुरम के कझाकूटम और कट्टाइकोनम माकपा और भाजपा कार्यकर्ताओं में टकराव होने की खबर है। इस घटना में भाजपा के चार कार्यकर्ता घायल हो गए और उनकी कार क्षतिग्रस्त हो गई। एलडीएफ प्रत्याशी और देवस्वाम मंत्री के.सुरेन्द्रन ने आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ता मतदान प्रक्रिया में व्यवधान डालना चाहते थे। इस मामले में पुलिस ने मंत्री के निजी एक स्टाफ समेत माकपा के तीन कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है।

तमिलनाडु में भी छिटपुट घटनाएं

मंगलवार शाम छह बचे तक 234 सदस्यीय तमिलनाडु विधानसभा के लिए 63.47 फीसद मतदान हुआ। छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कहीं से किसी बड़ी वारदात की खबर नहीं मिली। अन्नाद्रमुक के के. पलानीस्वामी, ओ.पन्नीरसेल्वम सहित प्रमुख नेताऔर द्रमुक प्रमुख एम के स्टालिन ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। निर्वाचन अधिकारी सत्यब्रत साहू ने संवाददाताओं को बताया। नमक्कल निर्वाचन क्षेत्र में सबसे ज्यादा 70.79 फीसद और तिरुनेलवेली में सबसे कम 50.05 फीसद मतदान हुआ।

सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक ने चेपक-ट्रिपलिकेन से द्रमुक प्रत्याशी उदयनिधि स्टालिन के खिलाफ मतदान के दौरान पार्टी के चुनाव चिह्न उगता सूरज को धारण करने पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी से शिकायत कर उन्हें अयोग्य घोषित करने की मांग की है।

उधर अन्नाद्रमुक के सांसद पी. रविंद्रनाथ ने आरोप लगाया कि उन पर और उनके समर्थकों पर द्रमुक के कार्यकर्ताओं ने हमला किया। उन्होंने आरोप लगाया कि यह एक था जानलेवा हमला था। हमलावरों ने उनकी गाड़ी पर बड़े बड़े पत्थर फेंके।

इसी तरह कोयंबटूर के थोंडमुथुर निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवार काíतकेय शिवसेनापति ने खुद पर अन्नाद्रमुक और भाजपा के लोगों द्वारा अपनी कार पर हमला करने का आरोप लगाया है।

इसी तरह सेलम जिले में एक मतदान केंद्र में पीएमके पार्टी का तौलिया पहनकर आए एक व्यक्ति और दूसरे मतदाता के बीच संघर्ष होने पर पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। तिरुवल्लुर और डिंडीगुल जिलों में कुछ मतदान केंद्रों पर अन्नाद्रमुक और द्रमुक समर्थकों के बीच टकराव होने की खबरें मिली हैं।

पुडुचेरी में 77.90 फीसद मतदान

चुनाव आयोग के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के 30 निर्वाचन क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक करीब 77.90 फीसद मतदान हुआ। कराईकल जिले में 76.74 फीसद जबकि पुडुचेरी जिले में शाम 6 बजे तक 78.14 फीसद मतदान हुआ। सबसे अधिक 85.76 फीसद मतदान यानम निर्वाचन क्षेत्र में दर्ज किया गया। जबकि माहे निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम 69.92 फीसद मतदान हुआ। इस चुनाव में कुल 10,04,507 मतदाताओं को 324 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करना था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.