नई दिल्‍ली, एजेंसियां/जेएनएन। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने 57 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का एलान किया है। इसके मुताबिक भाजपा ने नंदीग्राम से सुवेंदु अधिकारी को चुनाव मैदान में उतारा है। मालूम हो कि पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है। ऐसे में नंदीग्राम का चुनावी मुकाबला बेहद दिलचस्‍प हो गया है। 

सुवेंदु बोले- ममता को को हरा कोलकाता वापस भेजूंगा 

इस बीच सुवेंदु अधिकारी ने कहा है कि मुझे जो जिम्मेदारी दी गई है उसके लिए मैं पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व को धन्यवाद देता हूं। नंदीग्राम (चुनाव) मेरे लिए चुनौती नहीं है। मैं नंदीग्राम जा रहा हूं उन्हें (ममता बनर्जी) हराकर कोलकाता वापस भेजूंगा। मैं नंदीग्राम और पूरे पश्चिम बंगाल में कमल खिलाने का काम करूंगा। ममता बनर्जी 50,000 से अधिक मतों से यह चुनाव (नंदीग्राम में) हारने वाली हैं। पश्चिम बंगाल के मुचीपारा में रैली के दौरान सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी के योगदान के बिना यह देश एक इस्लामिक देश होता और हम बांग्लादेश में रह रहे होते।  

ममता को बताया बाहरी

सुवेंदु अधिकारी ने शनिवार को कोलकाता में भी एक सभा को संबोधित किया। उन्‍होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नाम नहीं लेते हुए उन्हें बाहरी करार दिया। भाजपा नेता ने कहा कि नंदीग्राम के लिए माननीय बाहरी हैं। वह पांच सालों के अंतर पर जब चुनाव आता है तो अतिथि बनकर यहां आती हैं। वह यहां के लिए बाहरी हैं जबकि मैं यहां का भूमिपुत्र हूं। हर सुख-दुख में मैं यहां की जनता के साथ हमेशा रहता हूं इसीलिए यहां की जनता माननीय को बहिष्कार करेगी। उधर, दिन में मेदिनीपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए ममता की तरफ इशारा कर कहा कि आपका स्वागत है। आपसे लड़ाई के मैदान में मुलाकात होगी और आप हार कर जाएंगी।

क्रिकेट खिलाड़ी अशोक डिंडा और पूर्व IPS भारती घोष को भी मौका

पार्टी महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी अशोक डिंडा और पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष को भी मौका दिया गया है। भाजपा ने एक सीट सहयोगी पार्टी एजेएसयू को दी है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक भाजपा ने पहले दो चरणों के लिए 60 में से तीन को छोड़कर बाकी सीटों के लिए उम्‍मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है। 

पूर्व आइपीएस के सामने पूर्व IPS

अशोक डिंडा हाल ही में भाजपा में शामिल हुए थे। वह पूर्व मेदिनीपुर जिले के मोयना सीट से चुनाव लड़ेंगे। पूर्व आइपीएस अधिकारी भारती घोष पश्चिम मेदिनीपुर जिले के डेबरा सीट से चुनाव लड़ेंगी। उनका मुकाबला एक पूर्व आइपीएस अधिकारी के साथ ही होगा। तृणमूल कांग्रेस ने इस सीट से हाल ही में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने वाले पूर्व आइपीएस हुमायूं कबीर को टिकट दिया है।

शीर्ष नेतृत्‍व ने लगाई नामों पर मुहर 

भारतीय जनता पार्टी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि चुनाव समिति की बैठक भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा की अगुवाई में चार मार्च को हुई थी। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एवं चुनाव समिति के अन्‍य सदस्‍य उपस्थित रहे। इन नेताओं ने बंगाल के नेताओं के साथ मंथन कर उम्मीदवारों के नामों पर अंतिम फैसला किया था। 

ममता सरकार में जंगल राज के हालात 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने नामों का एलान करते हुए कहा कि सुवेंदु अधिकारी नंदीग्राम सीट से पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। उन्‍होंने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की सरकार में जंगल राज की स्थिति है। मतदाताओं ने तृणमूल कांग्रेस को हराकर भाजपा को सत्ता में लाने का मन बना लिया है। 

सियासत में दिलचस्‍प रही है नंदीग्राम की भूमिका 

यदि सूबे की सियासत पर नजर डालें तो नंदीग्राम में तत्कालीन वाम मोर्चा सरकार के खिलाफ आंदोलन ने साल 2011 में तृणमूल कांग्रेस के सत्ता में आने की राह बनाई थी। नंदीग्राम में इस बार भी मुकाबला दिलचस्‍प हो गया है। एक ओर सीएम ममता बनर्जी और उनकी पार्टी के पूर्व सहयोगी तो दूसरी ओर अब भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी हैं। सुवेंदु अधिकारी ने साल 2016 में इस सीट से जीत दर्ज की थी। हाल ही में उन्‍होंने भाजपा ज्‍वाइन करने से पहले विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। 

पीएम मोदी कल करेंगे रैली 

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में रविवार को एक जनसभा को संबोधित करेंगे। पश्चिम बंगाल में चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद उनकी यह पहली रैली होगी। इसके लिए पार्टी ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।