Move to Jagran APP

रिटायर हो रहे चुनाव आयुक्तों के सरकारी पद लेने पर रोक लगे, माकपा ने लगाए आरोप

माकपा ने गुरुवार को आरोप लगाया कि विधानसभा चुनावों में भाजपा निर्वाचन आयुक्तों को अपने वश में कर रही है। वाम दल ने सेवानिवृत्त हो रहे मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयुक्तों को सरकार की ओर से प्रायोजित कोई पद स्वीकार करने से रोकने की मांग की है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 12:32 PM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 12:32 PM (IST)
रिटायर हो रहे चुनाव आयुक्तों के सरकारी पद लेने पर रोक लगे, माकपा ने लगाए आरोप
निर्वाचन आयुक्तों पर माकपा ने गुरुवार को आरोप लगाया

नई दिल्ली, प्रेट्र। माकपा ने गुरुवार को आरोप लगाया कि चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनावों में भाजपा निर्वाचन आयुक्तों को अपने वश में कर रही है। वाम दल ने इसे ध्यान में रखते हुए सेवानिवृत्त हो रहे मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयुक्तों को सरकार की ओर से प्रायोजित कोई पद स्वीकार करने से रोकने की मांग की है।

loksabha election banner

मा‌र्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र पीपुल्स डेली के ताजा अंक में प्रकाशित संपादकीय में कहा गया है कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग का निष्पक्ष होना एक पूर्व शर्त है, जो सभी राजनीतिक दलों को समान अवसर प्रदान कर सकता है, नियमों का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपट सकता है और सभी स्तरों पर सरकार के हस्तक्षेप का प्रतिरोध कर सकता है।

माकपा ने भाजपा पर लगाया चुनाव आयुक्तों को वश में करने का आरोप

इसमें कहा गया है, आयोग, जिसने दशकों में इस मामले में एक विश्वसनीय रिकार्ड बनाया है, अब उस प्रतिष्ठा को गंवाने के खतरे का सामना कर रहा है। मोदी सरकार के सर्वविदित तौर-तरीके के द्वारा आयोग को वश में किया जा रहा है। संपादकीय में कहा गया है, 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान एक तत्कालीन चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने स्वतंत्र सोच प्रदर्शित की।

उन्होंने नरेंद्र मोदी और अमित शाह को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में दोषमुक्त करने के संबंध में आयोग द्वारा लिए गए फैसलों पर कम से कम पांच बार अपनी असहमति दर्ज कराई थी। इसके शीघ्र बाद लवासा की पत्नी, बेटे और बहन को आयकर विभाग की जांच का सामना करना पड़ा था। इस बारे में मीडिया में भी खबरें आई थी। माकपा ने राज्य विधानसभा चुनावों, खासतौर पर पश्चिम बंगाल में आयोग की भूमिका पर सवाल उठाया और इसे विवादास्पद करार दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.