नई दिल्‍ली, एजेंसियां। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) रविवार से दो दिन के असम और पश्चिम बंगाल के दौरे पर जाएंगे। इस दौरान वह चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे एवं दूसरे कार्यक्रमों में भाग लेंगे। भारतीय जनता पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि शाह रविवार को असम के मार्गारीटा और नाजिरा में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह (Amit Shah) पश्चिम बंगाल के लिए रवाना होंगे जहां शाम को खड़गपुर में एक रोड शो करेंगे।

यह है शाह का कार्यक्रम 

भाजपा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि शाह सोमवार को गुवाहाटी जाने से पहले पश्चिम बंगाल के झारग्राम और रानीबांधा में सार्वजनिक सभाओं को संबोधित करेंगे। वह गुवाहाटी में एक टाउन हॉल कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के पश्चिम बंगाल में 129 पार्टी कार्यकर्ताओं के परिजनों से मिलने की उम्मीद है। ये 129 पार्टी कार्यकर्ता पिछले कुछ वर्षों में कथित तौर पर राजनीतिक हिंसा में मारे गए हैं। भाजपा तृणमूल कांग्रेस पर राजनीतिक हत्‍याएं कराने का आरोप लगाती रही है।

राजनाथ सिंह असम में संभालेंगे मोर्चा 

पार्टी सूत्रों ने बताया कि शाह लगभग 86 दिवंगत कार्यकर्ताओं के परिजनों से मिलेंगे जबकि नड्डा शेष दिवंगत कार्यकर्ताओं के परिवार के सदस्‍यों से मुलाकात करेंगे। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी रविवार से पार्टी के लिए असम में चुनाव प्रचार शुरू करेंगे। वह बिश्वनाथ और गोलाघाट जिलों में चार जनसभाओं को संबोधित करेंगे। रक्षा मंत्री की दो रैलियां गोहपुर में चाय बागानों में होगी। मालूम हो कि गोहपुर वह एतिहासिक जगह है जिसका जुड़ाव भारत छोड़ो आंदोलन से रहा है। 

यह है रक्षा मंत्री का कार्यक्रम 

सूत्रों ने बताया कि राजनाथ एक रैली बिश्वनाथ निर्वाचन क्षेत्र के तहत सदरु टी एस्टेट में और एक अन्य रैली डेफलाघुर टी एस्टेट में संबोधित करेंगे। इस क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार प्रमोद बोर्थाकुर चुनाव लड़ रहे हैं। रक्षा मंत्री की तीसरी रैली गोहपुर में भाजपा उम्मीदवार उत्पल बोरा के समर्थन में होगी, जो असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य रिपुन बोरा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। रक्षा मंत्री गोलाघाट जिले के डेरगांव में एक रैली को संबोधित करेंगे, जहां वह असम में भाजपा के सहयोगी अगप उम्मीदवार भाबेंद्र नाथ भराली के लिए प्रचार करेंगे।  

असम में 31 करोड़ से ज्यादा की नकदी जब्त

दिसपुर, एएनआइ। असम विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से राज्य में 8.80 करोड़ रुपये नकद, 7.68 करोड़ रुपये की शराब और 1.46 करोड़ रुपये के सोना एवं चांदी के आभूषण जब्त किए जा चुके हैं। असम के मुख्य चुनाव अधिकारी नितिन खडे ने कहा है कि हेरोइन, गांजा और ब्राउन शुगर भी बरामद हुए हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा है, 'विदेशी सिगरेट, पोस्ता, प्रतिबंधित टैबलेट भी इस अवधि में जब्त किए गए हैं। 26 फरवरी से 11 मार्च तक हुई जब्ती करीब 31.81 करोड़ रुपये की है।' चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के बाद से असम पुलिस, राज्य आबकारी विभाग, आयकर विभाग, राजस्व गुप्तचर निदेशालय, नार्कोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो, फ्लाइंग स्क्वायड एवं अन्य एजेंसियों लगातार अभियान चला रही हैं।

दूसरे चरण के लिए 408 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे

गुवाहाटी, प्रेट्र। असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शामिल सीटों के लिए कुल 267 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। दूसरे चरण में जिन 39 सीटों पर मतदान कराए जाएंगे उनके लिए 408 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी राहुल दास ने बताया कि पहले चरण में 295 नामांकन भरे गए थे जिनमें से 10 रद हो गए और 18 प्रत्याशियों ने अपने नाम वापस ले लिए। राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, विधानसभा अध्यक्ष हीतेंद्र नाथ गोस्वामी, मंत्री रंजीत दत्ता, नब कुमार डोले और संजय किशन, असम प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रिपुन बोरा, कांग्रेस विधायक दल के नेता देबब्रत सैकिया, एआइसीसी सचिव भूपेन बोरा आदि पहले चरण के प्रत्याशी हैं।