Move to Jagran APP

यूपी इलेक्शन : कांग्रेस की पहली सूची में बाहरी रहे भारी

कांग्रेस ने अपने 41 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। इसमें बाहरी नेताओं का दबदबा दिखा और प्रदेश के बड़े नेताओं के चहेतों को तरजीह दी गई है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 23 Jan 2017 09:14 AM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 12:37 PM (IST)
यूपी इलेक्शन : कांग्रेस की पहली सूची में बाहरी रहे भारी
यूपी इलेक्शन : कांग्रेस की पहली सूची में बाहरी रहे भारी

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी से गठबंधन की स्थिति स्पष्ट होते ही कांग्रेस ने अपने 41 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। इसमें बाहरी नेताओं का दबदबा दिखा और प्रदेश के बड़े नेताओं के चहेतों को तरजीह दी गई है।

prime article banner

टिकट बंटवारे में दागियोंं से परहेज न करते हुए पुराने को हाशिए पर ला दिया गया है। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद को विधानसभा की जंग में उतारने का फैसला भी चौंकाने वाला रहा।

कांग्रेस की पहले सूची में प्रथम और द्वितीय चरण की उन सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए गए जहां पिछले चुनाव में वह पहले या दूसरे स्थान पर थी। हाईकमान ने माहौल को बनाने के लिए शाहजहांपुर जिले की तिलहर सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रयास को मैदान में उतार दिया।

यह भी पढ़ें: UP Elections 2017: सपा व कांग्रेस में गठबंधन, कांग्रेस को 105 सीटें मिलीं

कांग्रेस के इस कदम के बारे में लोगों का मानना है कि जितिन को आने वाले दिनों में प्रदेश में कांग्रेस अपना चेहरा भी बना सकती है। उधर, सहारनपुर में इमरान मसूद को मर्जी के प्रत्याशी उतारने की छूट देकर सियासी कद में इजाफा भी किया है। इमरान खुद नकुड़ सीट पर चुनाव लडेंग़े लेकिन बेहट से नरेश सैनी की उम्मीदवारी को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। देवबंद सीट पर उप चुनाव में विजयी रहे माविया अली का कांग्रेस छोड़कर समाजवादी पार्टी के निशान पर चुनाव मैदान में उतरने को मसूद खेमे को झटका माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Uttar Pradesh Election: सपा के चुनावी घोषणा पत्र में दिखेगी अखिलेश की झलक

बड़े नेताओं की पसंद होने के कारण लगातार चुनाव हार रहे रमेश धींगड़ा को मेरठ छावनी का टिकट फिर थमाने से कार्यकर्ता हैरान हैं। इसी तरह मेरठ दक्षिण से मोहम्मद आजाद सैफी की उम्मीदवारी को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। वहीं पार्टी प्रोग्रामों से किनारा किए रहने वाले समीर भाटी को टिकट मिलना भी चर्चाओं में है।

बाहरी नेताओं को टिकट थमाने में भी कांग्रेस ने कोई तंगदिली नहीं दिखायी। विवादों में घिरे होने के कारण सपा से टिकट गवां चुके कुलदीप उज्ज्वल को कांग्रेस में रातोंरात शामिल करा देने व बागपत से उम्मीदवार घोषित करने से स्थानीय कार्यकर्ताओं में आक्रोश है।

देखें तस्वीरें : अखिलेश ने जारी किया समाजवादी पार्टी का घोषणा पत्र

इसी तरह एक सप्ताह पहले बसपा से टिकट कटने के बाद कांग्रेस में शामिल साहिबाबाद के अमरपाल शर्मा को भी आते ही टिकट थमा दिया गया। आगरा दक्षिण में नजीर अहमद के समर्थकों में कांग्रेस का टिकट मिलने से हैरानी है। बसपा से हाल में आए अनीस अहमद उर्फ फूल बाबू को भी उम्मीदवार बना दिया गया तो लोनी में शेर नबी चमन और शिकारपुर में उदयकरन दलाल जैसे नए चेहरों पर दांव लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.