Move to Jagran APP

मायावती बोलीं, भाजपा ने वोटिंग मशीन में गड़बड़ी कर घोटाले वाली जीत हासिल की

मायावती ने कहा है कि हर महीने की 11 तारीख को बसपा काला दिवस के रूप में मनाएगी।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 15 Mar 2017 11:42 AM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2017 01:27 PM (IST)
मायावती बोलीं, भाजपा ने वोटिंग मशीन में गड़बड़ी कर घोटाले वाली जीत हासिल की
मायावती बोलीं, भाजपा ने वोटिंग मशीन में गड़बड़ी कर घोटाले वाली जीत हासिल की

लखनऊ (जेएनएन)। मायावती ने कहा है ईवीएम धांधली को लेकर बसपा कालादिवस मनाएगी। उन्होंने इस संबंध में कोर्ट जाने का एलान किया है। उनके मुताबिक, हर महीने की 11 तारीख को बसपा काला दिवस के रूप में मनाएगी। इसकी शुरुआत 11 अप्रैल से होगी। कार्यक्रम के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगते हुए पर्चे भी बांटे गए। इन पर्चों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि चुनाव में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम मशीन भारत सरकार की दो संस्था बनती है।
जिनके नाम B.E.L तथा E.C.I.L हैं। पर्चे में विस्तार से बताया गया है कि कैसे चुनाव आयोग मशीनों को पोलिंग स्टेशन भेजता है। पर्चे में ये बात भी स्पष्ट रूप से कही गई है कि ‘भारत सरकार को नियंत्रित करने राजनीतिक पार्टी के पास मशीन से छेड़छाड़ का अवसर रहता है’।
  श्रद्धाजंलि कार्यक्रम के बाद प्रदेश कार्यालय में मायावती पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं और सभी हारे-जीते प्रत्याशियों के साथ बैठक कर चुनावी नतीजों की समीक्षा कर रहीं थी। जिसके बाद उन्होंने यह घोषणा की थी। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- UP Election 2017: EVM पर हार का ठीकरा फोड़ने के बाद सोशल मीडिया के निशाने पर आईं मायावती

मायावती ने कहा अगर ईमानदारी से देखें तो बीजेपी की ये जीत मीडिया के गले भी नहीं उतरेगी। मायावती ने कहा पंजाब में बीजेपी अकाली दल का तालमेल ठीक नहीं था। इसलिए वहां EVM में गड़बड़ी नहीं की। अगर बीजेपी मणिपुर गोवा और पंजाब में EVM में गड़बड़ी करती तो पकड़ी जाती इसलिए सबसे बड़े राज्य यूपी में गड़बड़ी की। उन्होंने कहा यूपी, उत्तराखंड चुनाव ने बीजेपी ने वोटिंग मशीन में गड़बड़ी कर घोटाले वाली जीत हासिल की जो जनता के गले नहीं उतर रही। उन्होंने कहा बीजेपी आरक्षण को प्रभावहीन बना सकती हैं।
मायावती⁠⁠⁠⁠ ने आरोप लगते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव तक आरक्षण में छेड़छाड़ नहीं लेकिन उसके बाद आरएसएस के एजेंडे पर ख़त्म भी कर सकते हैं। कांशीराम की 83वीं जयंती पर उन्हें याद करते हुए मायावती ने कहा कांशीराम कहते थे सदियों से जातिवादी लोग कब्ज़ा किये बैठे हैं, मास्टर चाबी हाथ में लेना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- UP Election ResultS: बसपा की हार के लिए मायावती ने EVM को बताया जिम्मेदार

मायवती ने कहा कांशीराम कहते थे की जातिवादी लोग मौका पाते ही आरक्षण ख़त्म कर सकते हैं। मायावती ने कहा मोदी और बीजेपी 2019 में फिर से केंद्र की सत्ता में आने का सपना देख रहे हैं। उन्होंने आरोप लगते हुए कहा कि यूपी में बीजेपी की जीत बेईमानी की जीत है। यही कारण है कि भारी जीत के बाद भी मोदी के चेहरे पर वास्तविक मुस्कराहट नहीं है। उन्होंने ऐलान किया कि काला दिवस के रूप में यूपी के सभी जिला मुख्यालय में और दूसरे राज्यों के राज्य मुख्यालय पर बसपा धरना करेगी। बता दें कि ये बसपा ये धरना हर महीने की 11 तारीख को करेगी।

यह भी पढ़ें- मायावती के आरोप पर बोले जेटली, EVM की जगह अपनी खामियों को देखें

यह भी पढ़ें- UP Election 2017: यूपी के परिणाम से मायावती के समीकरण को झटका

यह भी पढ़ें- UP Election 2017: मायावती ने कहा, EVM का बटन कोई भी दबा लेकिन वोट भाजपा को मिला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.