Move to Jagran APP

Malhani By-Election 2020 : कोरोना काल में उपचुनाव, जानिए सुरक्षा के लिए मतदान स्‍थल में क्‍या होगा बदलाव

चुनाव प्रचार और जनसभा में कोरोना संक्रमण के खतरों को लेकर व्‍यापक स्‍तर पर लापरवाही का मामला जहां जनता के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है वहीं मंगलवार को होने वाले उपचुनाव में चुनाव आयोग कोरोना के खतरों को लेकर काफी सतर्क है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 10:45 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 05:19 PM (IST)
Malhani By-Election 2020 : कोरोना काल में उपचुनाव, जानिए सुरक्षा के लिए मतदान स्‍थल में क्‍या होगा बदलाव
मंगलवार को होने वाले उपचुनाव में चुनाव आयोग कोरोना के खतरों को लेकर काफी सतर्क है।

जौनपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के खतरों के बीच उपचुनाव की घोषणा होने के बाद से ही मल्‍हनी विधान सभा में सियासी सक्रियता का दौर बना हुआ है। चुनाव प्रचार और जनसभा में कोरोना संक्रमण के खतरों को लेकर व्‍यापक स्‍तर पर लापरवाही का मामला जहां जनता के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है वहीं मंगलवार को होने वाले उपचुनाव में चुनाव आयोग कोरोना के खतरों को लेकर काफी सतर्क है। सोमवार की दोपहर तक अमूमन सभी मतदान केंद्रों में बैरीकेडिंग कर दी गई। इसके साथ ही शाम होते ही केंद्र सुरक्षा बलों के हवाले कर दिए जाएंगे।

loksabha election banner

यूपी में कोरोना संक्रमण के बाद शुरू लॉकडाउन के बाद अनलॉक में मतदान का यह पहला अनुभव होगा। लिहाजा चुनाव आयोग और जिला प्रशासन के लिए भी यह काफी चुनौतीपूर्ण कार्य साबित होने जा रहा है। मतदान शुरू होने के एक दिन पूर्व सोमवार को की मतदान स्‍थलों पर सफेद गोल घेरे बनाकर मतदाताओं को कतार में पर्याप्‍त शारीरिक दूरी बनाने के लिए प्रयास शुरू हो गया है। जिला प्रशासन प्रत्‍येक मतदान स्‍थल पर पर्याप्‍त शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए भी मतदान अधिकारियों को सतर्क कर चुका है। मतदान के दौरान सैनिटाइजर और मास्‍क भी अनिवार्य किया गया है। जबकि मतदाताओं से मास्‍क पहनकर ही आने की अपील पहले से की जा रही है।

कोविड-19 संक्रमण के खतरों के बीच मंगलवार को तीन लाख 65 हजार 13 मतदान मल्हनी विधानसभा सीट के उपचुनाव में भाग्य आजमा रहे 16 प्रत्याशियों के लिए वोट करेंगे। इस दौरान मतदाता शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बूथों पर दो-दो मीटर की दूरी पर बनाए गए गोले में खड़े किए जाएंगे। उनकी बारी आने पर ही मत देने के लिए भेजा गया। केंद्र के अंदर बगैर मास्क के किसी भी मतदाता को प्रवेश नहीं दिया जाएगा तो संक्रमण से बचाव के लिए मतदान कार्मिकों को फेसशील्ड, मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स से लैस भी किया जा रहा है। केंद्र पर मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही प्रवेश की अनु‍मति दी जाएगी तो किसी भी मतदाता में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिलने पर उसे तुरंत अलगने के बाद मतदान के अंत में पीपीई किट पहनाकर मतदान कराने की व्‍यवस्‍था की गई है।

मतदेय स्थल पर बनाये जा रहे सफेद गोले

मल्हनी विधान सभा में मंगलवार को होने वाले मतदान के मद्देनजर मतदेय स्थल पर बैरिकेडिंग के साथ सोशल डिस्टेन्स का पालन कराने के लिए दो मीटर की दूरी पर गोले बनाये गए हैं। जिसमे मत देने के लिए मतदाता खड़े होकर अपनी बारी से मत देने जाएंगे। सफाई कर्मी सहित अन्य कर्मी विभिन्‍न मतदान स्‍थलों पर सोमवार को सुबह से ही पहुंचकर मतदान की रूपरेखा तैयार करना शुरू कर दिए। इसके अलावा प्रधानाध्यापकों तथा प्रधानों ने रसोइयों को खाना बनाने के तैनात कर रखा है। पोलिंग पार्टियों के रहने के लिए टेंट से चारपाई और बिस्तर की व्यस्था की गई है। मतदेय स्थल पर सुबह से प्रशासनिक जांच पड़ताल के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए निर्देशों का पालन जारी रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.