Move to Jagran APP

Loksabha Election 2019 : बसपा के UP से 11 उम्मीदवारों में जद (एस) से आए दानिश अली भी

बसपा ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के 11 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। खास बात यह है कि इस लिस्ट में नगीना से गिरीश चंद्र चुनाव मैदान में हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 02:40 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 08:48 AM (IST)
Loksabha Election 2019  : बसपा के UP से 11 उम्मीदवारों में जद (एस) से आए दानिश अली भी
Loksabha Election 2019 : बसपा के UP से 11 उम्मीदवारों में जद (एस) से आए दानिश अली भी

लखनऊ, जेएनएन। बसपा ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के 11 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। खास बात यह है कि इस लिस्ट में नगीना से गिरीश चंद्र चुनाव मैदान में हैं। इससे पहले इस सीट से मायावती के लडऩे की चर्चा थी लेकिन मायावती ने चुनाव लडऩे से ही इन्कार कर दिया है।

prime article banner

सपा-रालोद से गठबंधन के मद्देनजर बसपा सूबे की 80 लोकसभा सीटों में से अबकी 38 सीटों पर ही चुनाव लड़ेगी। इनमें से अपने कोटे की पहले चरण की चार और दूसरे चरण की छह सीटों के लिए बसपा ने आज अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी।

मेयर का चुनाव लड़ चुके हाजी फजर्लुरहमान जहां सहारनपुर लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारे गए हैं वहीं बिजनौर से गुर्जर समाज से मलूक नागर और नगीना सुरक्षित सीट से गिरीश चंद्र को फिर प्रत्याशी बनाया गया है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भी दोनों को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया था। जनतादल सेक्यूलर से पिछले सप्ताह ही बसपा में शामिल हुए कुंवर दानिश अली को अमरोहा सीट से टिकट दिया गया है। मेरठ से हाजी मोहम्मद याकूब कुरैशी पर बसपा ने दांव लगाया है। 

मेरठ के याकूब तो बसपा सरकार में मंत्री भी रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में याकूब को मुरादाबाद से पार्टी का प्रत्याशी बनाया गया था। बुलंदशहर सीट से पार्टी ने पूर्व विधायक योगेश वर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है। योगेश की पत्नी सुनीता वर्मा मेरठ की महापौर हैं। अलीगढ़ व फतेहपुर सीकरी से जाट समुदाय के अजीत बालियान और राजवीर सिंह को टिकट दिया गया है। पार्टी ने गौतम बुद्धनगर से सतबीर नागर को प्रत्याशी बनाया गया है। 

बसपा ने पहली सूची में तीसरे चरण की एक सीट आंवला के लिए भी प्रत्याशी घोषित किया है। बिजनौर से सपा विधायक रही रूचि वीरा को आंवला सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। रूचि वीरा पिछले वर्ष दिसंबर में ही सपा से बसपा में शामिल हुई थी।

उम्मीदवारों की सूची में सहारनपुर से हाजी फजर्लुरहमान, बिजनौर से मलूक नागर, नगीना से गिरीश चन्द्र, अमरोहा से कुंवर दानिश अली, गौतमबुद्ध नगर से सतबीर नागर, बुलंदशहर से योगेश वर्मा, अलीगढ़ से अजीत बालियान, आगरा से मनोज कुमार सोनी, फतेहपुर सीकरी से राजबीर सिंह और ऑवला सीट से रुचि वीरा के नाम शामिल हैं।

अमरोहा लोकसभा सीट से कुंवर दानिश अली चुनाव लड़ेंगे। मूल रूप से हापुड़ के रहने वाले कुंवर दानिश अली दक्षिण भारत में कांग्रेस व जेडीएस गठबंधन समन्वय समिति के संचालक रहे हैं। कुछ दिन पहले ही बसपा की सदस्यता ग्रहण की है। उनके दादा दादा कुंवर महमूद अली दूसरे विधानसभा चुनाव (1957) में डासना विधानसभा क्षेत्र से विधायक तथा 1977 में हापुड़ लोकसभा सीट से जनता दल के टिकट पर सांसद चुने गए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.