लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश की सत्रहवीं विधानसभा के गठन के लिए  हो रही मतगणना  में   भारतीय जनता पार्टी जीत हासिल कर  सरकार बनाने की तैयारी कर रही है। जीत के उल्लास में पूरा प्रदेश नरेंद्र मोदीमय हो गया है। जगह-जगह हर हर मोदी घर-घर मोदी के नारे लगे रहे हैं। लोग होली से पहले ही होली जैसे उत्साह में अंबीर गुलाल उड़ाने लगे हैं। 14 साल वनवास के बाद चुनाव में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलने से होली के मौके पर दिवाली जैसा माहौल है।
403 सदस्यों वाली विधानसभा में भाजपा और उसके सहयोगियों को कुल 325 सीटें मिली जबकि समाजवादी पार्टी 56 सीटों पर सिमट कर रह गई। तो वहीं, सबसे बुरा हाल बहुजन समाज पार्टी का हुआ और सिर्फ 19 सीट पाकर ही रह गई।

आजम खां और उनका बेटा जीता

रामपुर की पांच सीटों में तीन पर सपा ने कब्‍जा किया है। रामपुर शहर से कैबिनेट मंत्री आजम खान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को बसपा के तनवरी को लगभग 44000 वोटों से हराया। आजम खान को 93068 वोट मिले जबकि डॉ तनवीर को 49977 वोट मिले। भाजपा के शिव बहादुर सक्‍सेना तीसरे नंबर पर रहे और उन्‍होंने 40769 वोट हासिल किए। जिले की स्‍वार-टांडा सीट पर सपा प्रत्‍याशी प्रत्‍याशी और आजम के बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम ने जीत दर्ज की। उन्‍होंने भाजपा की लक्ष्‍मी सैनी को लगभग 50 हजार वोटों से हराया। अब्‍दुल्‍ला को 101256 वोट मिले जबकि लक्ष्‍मी को 51257 मत प्राप्‍त हुए। इसके अलावा चमरौआ सीट पर भी सपा के नसीर अहमद ने 84766 वोट पाकर जीत हासिल की। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी अली यूसुफ अली को 50904 वोट मिले। 
कैबिनेट मंत्री कमाल अख्तर हारे
अमरोहा जिले में मंडी धनौरा से भाजपा के युवा प्रत्याशी राजीव तरारा ने 38,229 मतों से सपा प्रत्याशी जगराम सिंह को मात दी है। वहीं हसनपुर से भाजपा प्रत्याशी महेंद्र खड़गवंशी ने सपा प्रत्याशी कैबिनेट मंत्री कमाल अख्तर को 27,770 वोटों से पटकनी दी है। नौगावां सादात से भाजपा प्रत्याशी पूर्व सांसद चेतन चौहान ने सपा प्रत्याशी मौलाना जावेद आब्दी को 20,648 वोटों से हराया। जबकि अमरोहा सीट पर सपा के महबूब अली अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे। उन्होंने बसपा प्रत्याशी नौशाद अली को 15042 हजार वोटों से हराया।
भाजपा का विजय अभियान जारी
सहारनपुर की नकुड़ सीट से भाजपा के धर्म सिंह सैनी ने कांग्रेस के इमरान मसूद को हराया। देवबंद सीट से भाजपा के ब्रजेश सिंह जीत गए। सहारनपुर की गंगोह सीट से भाजपा के प्रदीप चौधरी, सहारनपुर की रामपुर मनिहारन सीट से भाजपा के देवेंद्र निम, सहारनपुर की नकुड़ सीट से भाजपा के धर्म सिंह सैनी, चांदपुर सीट से भाजपा की कमलेश सैन, शामली की थानाभवन सीट से भाजपा के सुरेश राणा जीत गए हैं। कैराना से सपा के नाहिद हसन सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका हराकर विजयी घोषित हुईं हैं।  बिजनौर सीट से भाजपा की सुचि चौधरी, बिजनौर की नहटौर सीट से भाजपा के ओम कुमार विजयी घोषित हुए हैं। बिजनौर की नजीबाबाद सीट से सपा के तसलीम अहमद जीते। मुजफफरनगर नगर की सदर सीट से भाजपा के कपिल देव अग्रवाल जीते।बुलंदशहर की डिबाई विस सीट से भाजपा की अनीता लोधी और बुलंदशहर की शिकारपुर सीट से भाजपा के अनिल शर्मा जीते। बागपत की बागपत सीट से भाजपा के योगेश धामा और  बागपत की छपरौली सीट से रालोद के सहेंद्र सिंह रमाला जीते। 
अवतार भड़ाना की सीट पर री-काउंटिंग 
मुजफफरनगर की पुरकाजी सीट से भाजपा के प्रमोद ऊंटवाल, मुजफफरनगर की खतौली सीट से भाजपा के विक्रम सैनी, मुजफफरनगर की चरथावल से भाजपा के विजय कश्‍यप जीते। बागपत की बड़ौत सीट से भाजपा के केपी मलिक और मुजफफरनगर की मीरापुर सीट से भाजपा के अवतार भड़ाना जीत गए लेकिन यहां री-काउंटिंग हो रही है। अमरोहा की मंडी धनौरा सीट पर भाजपा के राजीव तरारा ने कब्‍जा किया है। उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के जगराम को 38,227 मतों से हराया। भाजपा के राजीव तरारा को 1,02943 कुल मत मिले जबकि सपा के जगराम को 64,716 कुल मत मिले। गोरखपुर के कैम्पियरगंज विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्‍याशी पूर्व कैबिनेट मंत्री फतेह बहादुर 6वीं बार निर्वाचित हो गए है। कांग्रेस की चिंता यादव को लगभग 33 हजार वोट से हराया। पूर्व मुख्‍यमंत्री वीर बहादुर सिंह के फतेहबहादुर सिंह बेटे हैं। वर्तमान में विधायक हैं। मे रठ शहर सीट से सपा के रफीक अंसारी भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी को हराया जबकि  मेरठ की किठौर सीट से सपा के कैबिनेट मंत्री शाहिद मंजूर को हराकर भाजपा के सतवीर त्‍यागी जीत गए।
बस्ती की सभी सीटों पर भाजपा का कब्जा
बस्ती जनपद के पांचों विधान सभा सीटों पर भाजपा प्रत्याशी चुनाव जीत गए हैं। इसमें हर्रैया विधान से भाजपा प्रत्याशी अजय कुमार सिंह, बस्ती सदर से दयाराम चौधरी, महादेवा से रवि सोनकर, रुधौली से संजय प्रताप जायसवाल और कप्तानगंज से चंद्र प्रकास शुक्ल जीते। 
सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा 403 उम्मीदवार बहुजन समाज पार्टी ने उतारे । दूसरे नंबर पर भाजपा ने 384 निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार खड़े किये । समाजवादी पार्टी ने 311 और कांग्रेस ने 114 सीटों पर प्रत्याशी उतारे। राष्ट्रीय लोकदल के 277, लोकदल के 81, पीस पार्टी के 68, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के 68 और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माकर्सवादी) के 26 उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया । चुनावी दंगल में 1462 निर्दल उम्मीदवार जबकि 1659 अन्य प्रत्याशी भी हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव में कुल 6839 प्रत्याशियों ने भाग लिया था जिनमें 6253 पुरुष और 582 महिला उम्मीदवार थे। पिछले चुनाव में थर्ड जेंडर के चार प्रत्याशी थे।

Posted By: Nawal Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस