Move to Jagran APP

UP Assembly Election: वोट पड़ते रहे और प्रत्याशी समर्थक भिड़ते रहे

पश्चिम उत्तर प्रदेश में मतदाने के दौरान कई स्थानों पर टकराव की नौबत आई। कही सपा-भाजपा, कहीं भाजपा-रालोद और कहीं सपा-बसपा समर्थक भिड़ते नजर आए।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 11 Feb 2017 06:56 PM (IST)Updated: Sat, 11 Feb 2017 11:13 PM (IST)
UP Assembly Election: वोट पड़ते रहे और प्रत्याशी समर्थक भिड़ते रहे
UP Assembly Election: वोट पड़ते रहे और प्रत्याशी समर्थक भिड़ते रहे

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 15 जिलों की 73 सीटों पर शनिवार को मतदान संपन्न हुए। इस दौरान हिंसा की घटनाएं सामने आती रहीं। कहीं फर्जी वोटिंग के आरोप में हंगामा, पथराव हुआ तो कहीं वोट डालने को लेकर झड़प हुई। कुछ जगहों पर विभिन्न दलों के कार्यकर्ता आपस में ही भिड़ गए। इन घटनाओं में कोई एक दर्जन लोग घायल हो गए। हालांकि इससे मतदान प्रभावित होने से अधिकारी इन्कार कर रहे हैं।

prime article banner

यह भी पढ़ें- यूपी चुनाव 2017: सपा और कांग्रेस की दोस्ती से घबरा गए मोदी

आगरा छावनी के बसई में फर्जी वोटिंग को लेकर हंगामा हुआ। फीरोजाबाद के गांव गीनना में मतदान केंद्र पर पथराव हुआ। टूंडला के नगला हरिश्चंद्र में चार बजे तक 80 फीसद मतदान होने के बाद पीठासीन अधिकारी के और वोट डलवाने से इन्कार पर ग्र्रामीणों ने हंगामा किया। मथुरा के हाथिया में मतदान केंद्र पर ग्रामीणों ने पुलिसकर्मी को धुन दिया। मथुरा शहर के इस्लामिया इंटर कॉलेज में कांग्रेस-रालोद कार्यकर्ता भिड़े। गाजियाबाद के बसपा और भाजपा कार्यकर्ताओं की भिड़त में बसपा का एक कार्यकर्ता घायल हो गया।

मेरठ के सरधना में मतदान खत्म होने के बाद भाजपा और सपा-बसपा समर्थकों के बीच झड़प हो गई। फायरिंग भी हुई। पुलिस ने रबर बुलेट दागकर भीड़ को तितर-बितर किया।

यह भी पढ़ें- यूपी चुनाव: अखिलेश और राहुल ने पेश किया दस प्राथमिकताओं का साझा पत्र

कंकरखेड़ा में सत्येंद्र सोलंकी के बूथ पर पहुंचने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने दौड़ा लिया। बाद में भाजपा कार्यकर्ताओं और सत्येंद्र सोलंकी समर्थकों के बीच मारपीट हुई। कई भाजपा नेता घायल भी हुए। सरधना में रिवाल्वर लेकर मतदान केंद्र की ओर पहुंचे संगीत सोम के भाई गगन सोम को हिरासत में ले लिया। रार्धना में शाहिद मंजूर को जब्बार प्रधान के समर्थकों ने दौड़ा लिया। पथराव भी हुआ। सरधना में संगीत सोम के बूथ में घुसने पर भी जमकर हंगामा हुआ।

यह भी पढ़ें- भाजपा चाहती कांग्रेस मुक्त देश और सपा-बसपा मुक्त प्रदेश

मुजफ्फरनगर में शाम को नई मंडी में भाजपा व रालोद पदाधिकारियों में मारपीट हुई। शामली के लिसाढ़ में कश्यप बिरादरी के लोगों को दबंगों ने मारपीट कर घायल कर दिया, तो नौनांगली व ताहरपुर में मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। एसडीएम व सीओ ने पहुंचकर लोगों को समझाया। थानाभवन में मतदान केंद्र पर दो गुट भिड़ गए। थानाभवन में पांच बजे के बाद रालोद प्रत्याशी राव जावेद के बूथ पर जाने को लेकर रालोद व भाजपा समर्थकों में पथराव हुआ। बागपत के बड़ौत विधानसभा क्षेत्र के जोनमाना गांव में कश्यप समाज के लोगों के साथ दबंगों ने मारपीट की। महिलाओं से भी अभद्रता की गई। वहां आधा दर्जन लोग मारपीट में घायल हो गए। ढिकाना गांव में दबंगों ने दलितों को मतदान से रोका तो डीएम हृदय शंकर तिवारी व एसपी अजय शंकर राय फोर्स के साथ गांव पहुंचे और मतदान सुचारु कराया। सरूरपुर कला गांव में भी कमजोर वर्ग के लोगों को मतदान से रोकने की शिकायत आई।

यह भी पढ़ें- आडियो वायरल के मामले में मंत्री राधेश्याम पर मुकदमा

बागपत के बड़ौत कस्बे के पठानकोट में सपा प्रत्याशी शौकेंद्र तोमर और रालोद नेता सलीम चौधरी के बीच जबरदस्त झड़प हुई। देर शाम इसी बूथ पर रालोद कार्यकर्ताओं ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला बोल दिया, जिसमें तीन लोग घायल हो गए। लोयन गांव में दबंगों ने दलितों की पर्चियां फाड़ दीं। बड़ौली गांव में आधा दर्जन दबंगों ने अपने प्रत्याशी के पक्ष में वोट डालने से इन्कार पर कमजोर वर्ग के लोगों से मारपीट की। मतदाताओं की जाति पूछ-पूछकर पिटाई की।

यह भी पढ़ें- Elections 2017: आसाराम का बेटा नारायण साई चुनाव मैदान में उतरेगा

फीरोजाबाद में सपा-भाजपा समर्थकों में भिड़ंत

शांतिपूर्ण मतदान के बाद सिरसागंज विधानसभा क्षेत्र में सपाई और भाजपाई भिड़ गए। दोनों पक्षों में मारपीट के बाद थाने में जमकर बवाल हुआ। शिकायत लेकर पहुंचे भाजपाइयों को सपाइयों ने थाने में ही दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। इसके बाद पुलिस ने लाठियां भांजकर सपाइयों को खदेड़ा। विवाद शनिवार शाम लगभग साढ़े पांच बजे शुरू हुआ। सिरसागंज विस के गांव डंडियामई से वोटिंग खत्म होने के बाद भाजपा समर्थक घर लौट रहे थे। आरोप है कि इसी दौरान प्रधानपति अपने साथियों के साथ पहुंचा और भाजपाइयों पर हमला बोल दिया। इसके बाद दोनों तरफ से पथराव शुरू हो गया बताया गया है कि मारपीट में भाजपा समर्थक प्रवीन, वेदप्रकाश बघेल और अरुण कुमार घायल हो गए। इस पर घायलों के साथ बड़ी संख्या में भाजपाई शिकायत करने शिकोहाबाद थाने पहुंच गए। आरोप है कि इसी बीच जिला पंचायत अध्यक्ष और सपा प्रत्याशी हरिओम यादव के पुत्र विजय प्रताप बड़ी संख्या में सपा समर्थकों के साथ थाने पहुंचे और इंस्पेक्टर के कक्ष में पहुंचकर बातचीत की। सूचना मिलने पर एसएसपी हिमांशु कुमार, एसपी ग्रामीण विकास वैद्य, सीओ अजय कुमार कई थानों के फोर्स के साथ थाने पहुंच गए, लेकिन तब तक सपाई भाग चुके थे। भाजपा नेत्री सुमन चतुर्वेदी का आरोप है कि सपाइयों ने उनके साथ भी मारपीट व अभद्रता की है। एसएसपी ने बताया कि दोनों पक्षों में थाने के बाहर खींचतान हुई थी। तहरीर मिलने पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.