हैदराबाद। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। कुल 119 विधानसभा सीटों पर एक साथ वोट डाले जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने मतदान के लिए कुल 1 लाख 60 कर्मियों को लगाया है। मतदान को शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 270 कंपनियों की तैनाती की गई है। एक लाख के करीब सुरक्षाकर्मियों की तैनात किया गया है। राज्य में कुल 2 करोड़ 80 लाख मतदाता हैं। मतदान के लिए 32 हज़ार 815 पोलिंग स्टेशन बनाये गये हैं। 119 सीटों के चुनाव के लिए 135 महिलाओं सहित कुल 1821 उम्मीदवार मैदान में हैं।

तेलंगाना राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी रजत कुमार के मुताबिक, मतदान का समय सुबह 7 बजे से 5 बजे के बीच है। नक्सल प्रभावित 13 विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय 7 बजे से 4 बजे रखा गया है। फ्लाइंग स्क्वाड की 446 टीम मतदान पर नज़र रखेंगी। जहां कही भी गड़बड़ी की शिकायत मिलेगी, ये टीम वहां पहुंच कर स्थिति का जायजा लेंगी। इसके अलावा 448 निगरानी टीम (स्थाई) की भी तैनाती की गई है।

तेलंगाना में टीआरएस, भाजपा और कांग्रेस, टीडीपी गठगंधन के बीच मुकाबला है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तय समय से पहले विधानसभा को भंग कर राज्य में चुनाव कराने दांव खेला है। के. चंद्रशेखर राव ने इस साल 6 सितम्बर को तेलंगाना के गर्वनर को विधानसभा को भंग करने की सिफारिश की थी। जिसको उन्होंने स्वीकार कर लिया था। इस तरह तेलंगाना में तयशुदा समय से करीब आठ महीने पहले विधानसभा को भंग कर दिया था। 

Posted By: Arvind Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस