Move to Jagran APP

राजस्थानः कांग्रेस में टिकट की मारामारी, नेताओं में बढ़ी तकरार

एक दर्जन विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी तय करने को लेकर राजस्थान कांग्रेस के दिग्गजों खींचतान बढ़ती जा रही है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 03:32 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 03:32 PM (IST)
राजस्थानः कांग्रेस में टिकट की मारामारी, नेताओं में बढ़ी तकरार
राजस्थानः कांग्रेस में टिकट की मारामारी, नेताओं में बढ़ी तकरार

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। एक दर्जन विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी तय करने को लेकर राजस्थान कांग्रेस के दिग्गजों खींचतान बढ़ती जा रही है। इन सीटों पर दो से तीन नाम का पैनल तैयार होने के बावजूद नेताओं में एक राय नहीं बन पा रही है। टिकट बंटवारे का विवाद इस हद तक बढ़ गया कि प्रदेश के नेता दो अलग-अलग गुटों में बंट गए।

loksabha election banner

एक गुट में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट,पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ.सी.पी.जोशी और भंवर जितेन्द्र सिंह है,वहीं दूसरे गुट में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत एवं विधानसभा में विपक्ष के नेता रामेश्वर डूडी है। स्क्रीनिंग कमेटी की चेयरमैन कुमारी शैलजा और प्रदेश प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे दोनों गुटों के बीच समन्वयक का काम कर रहे है। कांग्रेस चुनाव समिति ने 100 से अधिक सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मुहर दो दिन पहले ही लगा दी है। इनकी घोषणा किसी भी समय की जा सकती है ।

गहलोत ने डूडी को आगे किया,पायलट को जोशी और जितेन्द्र का साथ

राजनीतिक कलाबाजी में माहिर माने जाने वाले अशोक गहलोत ने रामेश्वर डूडी को आगे कर पायलट के समक्ष चुनौति खड़ी करने का प्रयास किया है। गहलोत फिलहाल फ्रंट में नहीं आ रहे है। जिन सीटों पर स्क्रीनिंग कमेटी की राय से गहलोत खुश नहीं थे,उन पर उन्होंने डूडी के माध्यम से आपत्ति दर्ज कराई है। प्रदेश में असली झगड़ा इस बात को लेकर है कि पार्टी सत्ता में आती है तो मुख्यमंत्री कौन बनेगा। राहुल गांधी ने जिस तरह से सामूहिक नेतृत्व की बात कही है। ऐसे में माना जा रहा है कि चुनाव के बाद विधायक दल की बैठक में सीएम पद को लेकर फैसला हो सकता है।

इस कारण से ही गहलोत और पायलट अपने समर्थकों को अधिक से अधिक टिकट दिलाने में जुटे है। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार गहलोत और पायलट गुट के बीच फुलेरा,हवामहल,दूदू,नोहर,संगरिया,लूणकरणसर,मांडलगढ़,सवाई माधोपुर,बीकानेर शहर एवं विधाधर नगर सीटों को लेकर अधिक विवाद है। दोनों ही गुट इन सीटों पर अपने-अपने समर्थकों को टिकट दिलाने में जुटे है। उधर कांग्रेस का एक गुट चाहता है कि मध्यप्रदेश की तरह गहलोत और पायलट विधानसभा चुनाव नहीं लड़े,बल्कि पार्टी का प्रचार करे। लेकिन गहलोत चुनाव लड़ना चाहते है।

डूडी के खिलाफ प्रदर्शन

एक तरफ रामेश्वर डूडी दिल्ली में टिकट तय करने में व्यस्त है। वहीं दूसरी तरफ मंगलवार दोपहर में फुलेरा के कांग्रेसियों ने डूडी के जयपुर स्थित आवास पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने डूडी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए आरोप लगाया कि वे बाहरी प्रत्याशी स्पद्र्धा चौधरी को टिकट दिलाना चाहते है। करीब एक घंटे तक हंगामा करने के बाद प्रदर्शनकारी वापस चले गए। उधर डूडी ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि टिकट तय करने को लेकर कहीं कोई विवाद नहीं है। सभी नेता आपसी सहमति से टिकट तय कर रहे है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.