Move to Jagran APP

सुषमा स्वराज का तंज- कहा, राहुल की जाति और मजहब को लेकर कांग्रेस दुविधाग्रस्त

पांच रुपए में नाश्ता और आठ रुपए में खाना मिलता हो, वहां कोई भूखा नहीं सो सकता।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 01 Dec 2018 06:47 PM (IST)Updated: Sun, 02 Dec 2018 12:57 PM (IST)
सुषमा स्वराज का तंज- कहा, राहुल की जाति और मजहब को लेकर कांग्रेस दुविधाग्रस्त
सुषमा स्वराज का तंज- कहा, राहुल की जाति और मजहब को लेकर कांग्रेस दुविधाग्रस्त

जयपुर, जागरण ब्यूरो। केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जाति और मजहब को लेकर कांग्रेस दुविधाग्रस्त है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि भगवान करे वो दिन कभी न आए, जब हमें राहुल गांधी से हिन्दू होने का मतलब समझना पडे।

loksabha election banner

राजस्थान में चुनाव प्रचार के लिए शनिवार को जयपुर आई सुषमा स्वराज ने कहा कि राहुल गांधी को कांग्रेस लम्बे समय तक धर्मनिरपेक्ष छवि के साथ पेश करती रही, लेकिन चुनाव के समय उन्हें लगा कि देश में बहुसंख्यक हिन्दू है, इसलिए छवि बदलनी चाहिए, इसलिए उन्होंने पहले संसद में कहा कि मैं हिन्दू हूूं। फिर यह बात आई कि आस्थावान हिन्दू होना चाहिए तो वे कैलाश मानसरोवर चले गए, पीताम्बर पहन कर दतिया पहुंच गए, यहां आए तो पुष्कर चले गए। शैव शाक्त और वैष्णव तीनों बन गए। फिर खुद को पंडित बताया। फिर खुद को ब्राहम्ण बताया। फिर खुद को जनेउधारी ब्राहम्ण बताया और यह सारी बातें उन्होने खुद कही है। और अब वो हमें बता रहे है कि हिन्दू होने का मतलब क्या है, लेकिन भगवान न करे कि वो दिन आए जब हमें राहुल गांधी से हिन्दू होने का मतलब समझना पडे।

सुषमा स्वराज ने कहा कि कांग्रेस दुविधाग्रस्त है। उनके सामने अनेक दुविधाएं हैं जैसे गठबंधन होगा या नहीं गठबंधन में राहुल गांधी स्वीकार्य होंगे कि नहीं। दुविधाग्रस्त संगठन के कार्यकर्ता व नेता चुनाव नहीं जीत सकते। सुषमा ने दावा किया कि दुविधाग्रस्त कांग्रेस पांचों राज्यों में हारेगी। यह दीवार पर लिखी हुई इबारत है।

उन्होंने कांग्रेस नेता पी.चिदम्बरम के बयानों का जवाब देते हुए कहा कि उनके कार्यकाल मे देश की औसत आर्थिक वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत थी जबकि भाजपा के तीन वर्ष में 7.3 प्रतिशत व इस वर्ष 7.6 प्रतिशत है। आईएमएफ और विश्व बैंक ने कांग्रेस के समय देश की अर्थव्यवस्था को सबसे शिथिल व कमजोर विश्व की पांच अर्थव्यवस्थाओं में गिना था। आज वहीं संस्थाएं भारत को सबसे तेजी से बढने वाली अर्थव्यवस्थाएं बता रही हैं।ईज आॅफ डुइंग में हम 142 वें स्थान पर थे और आज हम 77वें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय आंकडे बताते हुए चिदम्बरम को यह यह ध्यान रखना चाहिए कि आंकडे दूसरे के पास भी हैं।

पाकिस्तान ने किया सिखों की भावनाओं का अपमान

पाकिस्तानी विदेश मंत्री के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि करतारपुर काॅरीडोर एक पवित्र काम था और भारत ही नहीं पूरी दुनिया के सिखों ने यह माना था कि पाकिस्तान ने उनकी भावनाओ की कद्र की है। हम भी इसीलिए इस काम से जुडे थे, लेकिन पूरी दुनिया ने पाकिस्तानी मंत्री का बयान देखा और इससे पाकिस्तान का सच सामने आ गया। अब इमरान खान को यह स्पष्ट करना है कि यह गुगली थी या एक पवित्र कार्य। लोकसभा चुनाव नहीं लडने के अपने फैसल के बारे में सुषमा ने कहा कि उनका स्वास्थ्य अच्छा है, लेकिन मुझे कुछ सावधानियां रखनी है, इसलिए चुनाव लडने से मना किया हैं। राजनीति से मैं दूर नहीं हो रही हूं।

चुनाव में जाति और गौत्र जैसे मुददे आने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम आज भी विकास की बात कर रहे है। जाति और गौत्र की बात कांग्रेस लेकर आई है। उन्होने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक गर्व का विषय है और इस पर सवाल खडे कर राहुल गांधी जवानों का मनोबल गिरा रहे हैं और अपनी देशभक्ति पर सवाल खडा कर रहे है। उन्होंने कहा कि पडौसी देशों से आज हमारे सबसे अच्छे सम्बन्ध है, जहां तक पाकिस्तान का सवाल है तो हमने रिश्ते सुधारने की पहल की थी, लेकिन बात क्यों बिगडी यह सबको पता है।

इससे पहले जयपुर में भाजपा कार्यकर्ताओ को सम्बोधित करते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि सर्वे वाले या सटटे वाले जो भी दिखाएं, लेकिन तीनों भाजपा शासित राज्यों में भाजपा फिर से आ रही है। उन्होने कहा कि सत्ता विरोधी लहर तब होती है जब लोेगों का सरकार से मोह भंग हो जाता है, लेकिन ऐसा तब होता है जब सरकार काम नहीं कर रही हों। राजस्थान में सरकार पांच वर्ष के दौरान अति सक्रिय थी। कोई काम जनता को परेशान करने वाला नहीं किया है। हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ किया गया। यदि पिछली कांग्रेस सरकार से तुलना करें तो हर क्षेत्र मे 75 से 100 प्रतिशत की बढोतरी हुई हेै। पांच रुपए में नाश्ता और आठ रुपए में खाना मिलता हो, वहां कोई भूखा नहीं सो सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.