अपने पसंदीदा टॉपिक्स चुनें close

Rajasthan Election 2018 Live Updates: राजस्थान में पांच बजे तक 72.7 फीसद मतदान

Fri, 07 Dec 2018 06:38 PM (IST) | Vikas Jangra

HIGHLIGHT

  1. 4 करोड़ 74 लाख 37 हजार 761 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग
  2. कुल 2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
  3. 817 अमान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशी एवं 830 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ। राज्य की कुल 200 में से 199 सीटों के लिए वोट डाले गए। रामगढ़ सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है। मतदान ईवीएम और वीवीपैट मशीनों से कराया गया। मतगणना 11 दिसंबर को होगी।

07 Dec,2018
  • 05:09 PM

    राजस्थान में पांच बजे तक 72.7 फीसद मतदान
    राजस्थान विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ। पांच बजे तक 72.7 फीसद मतदान। तीन बजे तक करीब 60 फीसद मतदान हुआ। पिछले मतदान प्रतिशत से करीब दो फीसद अधिक है। पिछले चुनाव में इस समय तक 58 फीसद मतदान हुआ था। एक बजे तक 41.33 फीसद मतदान हुआ था। मतदान के लिए प्रदेश के 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 4 करोड़ 74 लाख 37 हजार 761 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। मतदान के बाद 11 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। पिछली बार प्रदेश में कुल 75 फीसद वोटिंग हुई थी। इस बार 80 फीसद वोटिंग का लक्ष्य रखा गया है।

  • 03:51 PM

    इस बार शत प्रतिशत मतदान हो
    सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक रवि जैन ने आज अपने परिवार सहित जोधपुर के रोटरी चौराहा स्थित बूथ पर मतदान किया है। उनके साथ उनकी माताजी कृष्णा जैन, पत्नी मनीषा जैन, अनुज भ्राता समर जैन और पुत्र राहुल जैन ने भी मतदान किया। गौरतलब है कि युवा और पहली बार मतदान करने पहुंचे राहुल काफी उत्साहित नजर आए। मतदान के बाद जैन ने पत्रकारों को उन्होंने बताया कि आज मतदान पर्व के उपलक्ष्य में मैं स्वयं मतदान करने जयपुर से पहुंचा हूं और इसके साथ ही मैं अपील करता हूं समस्त राजस्थान वासियों से ज्यादा से ज्यादा लोग अपने मत का प्रयोग करें और राष्ट्र के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाएं, हमारे प्रयास रहेंगे कि इस बार शत प्रतिशत मतदान हो। सुरक्षा, शांति और सौहार्द की भावना से मतदान करें।

  • 03:44 PM

    दूल्हे की तरह पहुंचा मतदान केंद्र 
    बांसवाड़ा में उदयपुर स्थित नूतन स्कूल परिसर स्थित बूथ नंबर 66 और 67 पर शुक्रवार सुबह मतदान की प्रक्रिया शुरू होने से पहले सनत जैन नामक मतदाता गाजे-बाजे के साथ घोड़ी पर सवार होकर दूल्हे की तरह मतदान केंद्र के बाहर पहुंचा। वहां मौजूद लोग भी हैरत में पड़ गए। जैन ने बाकायदा तोरण द्वार पर मतदाता पर्ची का तोरण मारते हुए मतदान केंद्र में प्रवेश किया। शहर में उदयपुर स्थित नूतन स्कूल परिसर स्थित बूथ नंबर 66 और 67 पर शुक्रवार सुबह मतदान की प्रक्रिया शुरू होने से पहले सनत जैन नामक मतदाता गाजे-बाजे के साथ घोड़ी पर सवार होकर दूल्हे की तरह मतदान केंद्र के बाहर पहुंचा। वहां मौजूद लोग भी हैरत में पड़ गए। जैन ने बाकायदा तोरण द्वार पर मतदाता पर्ची का तोरण मारते हुए मतदान केंद्र में प्रवेश किया। 

  • 03:42 PM

    101 वर्ष की उम्र में डाला वोट
    मावली विधानसभा के डबोक पंचायत के रेडिया गांव की घीसी बाई शर्मा ने 101 वर्ष की उम्र में मतदान किया। इतनी उम्र में इस महिला के वोट डालने के जज्बे का रास्ते एवं पोलिंग बूथ पर सभी ने सम्मान एवं स्वागत किया। सभी ने इनके इस जज्बे से लोकतंत्र के इस पर्व मे मतदान करने की प्रेरणा ली एवं सभी ने बढ़-चढ़ कर मतदान किया। घीसी बाई शर्मा शीशम की घाटी अंडर पास मिशन से जुड़े हुए आमजनों की दादी मां हे और इनका मिशन अंडरपास में पूरा आशीर्वाद रहा।

  • 03:39 PM

    बूथ कैप्चरिंग का प्रयास में दो गिरफ्तार
    भरतपुरः
    राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर जारी मतदान के दौरान जिले के नदबई विधानसभा क्षेत्र में बूथ कैप्चरिंग का प्रयास किया गया है। पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

  • 03:37 PM

    मतदान के लिए इंतजार
    ईवीएम खराब होने के कारण केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को तीन घंटे तक इंतजार करना पड़ा। मेघवाल ने बीकानेर में मतदान किया।

  • 03:25 PM

    राज्यवर्धन ने पत्नी के साथ किया मतदान 
    केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने शुक्रवार को अपनी पत्नी के साथ मतदान किया।

  • 03:23 PM

    ड्यूटी के साथ मां का भी फर्ज निभाया
    पाक सीमा से सटे पोकरण विधानसभा क्षेञ में मतदान केंद्र पर ड्यूटी दे रही महिला पुलिसकर्मी मां का फर्ज भी निभा रही है। ये महिला पुलिसकर्मी गुरुवार को निर्धारत मतदान केंद्र पर पहुंच गई थी।
     

  • 03:18 PM

    यह भी पढ़ेंः सचिन पायलट बोले, अब पहनूंगा साफा पूरी होगी प्रतिज्ञा

  • 03:14 PM

    दो गुटों के बीच झड़प के बाद हिंसा और आगजनी
    राजस्थान में सीकर के फतेहपुर में एक पोलिंग बूथ पर दो गुटों के बीच झड़प के बाद हिंसा और आगजनी की खबर है। पुलिस ने हालात पर काबू पा लिया है। 

     

     

  • 03:02 PM

    मतदान के लिए किया प्रेरित
    अजमेर में 2:30 बजे तक 38 फीसद मतदान। राज्य सभा सदस्य भूपेन्द्र यादव ने कुन्दन नगर केन्द्र पर मतदान कर आम जन को मतदान के लिए किया प्रेरित। उदयपुर के दरोली बूथ पर महज 20 फीसद वोट, मतदाता नाराज।

  • 02:39 PM

    दूल्हा भी पहुंचा मतदान करने
    भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मतदान उत्साह के साथ बड़ी-बड़ी कतारों के रूप में किया जा रहा है। इसी दौरान दो दूल्हे भाई भी बारात ले जाने से पहले मतदान करने के लिए शुक्रवार को भोपालगढ़ कस्बे के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में मतदान करने आए। इस दौरान शादी के लिए सजे दूल्हे को मतदान करने के लिए आते समय देखकर लोगों ने भी उत्साह बढ़ाया। इस दौरान दूल्हे भागीरथ ने भी कहा कि मतदान करना लोकतंत्र का अहम हिस्सा है। इसलिए हर नागरिक को मतदान अवश्य करना चाहिए। इस दौरान दूल्हे का हौसला अफजाई करने के लिए पूर्व जिला प्रमुख मुन्नी देवी गोदारा व भोपालगढ़ ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राजेश जाखड़ ने भी स्वागत किया।

  • 02:37 PM

    105 वर्षीय गणेश देवी ने किया मतदान

    अपने पुत्र एवं पोते के साथ जा करके वोट दिया।
    लूणी विधानसभा क्षेत्र के कुड़ी भगतासनी सेक्टर 4 स्थित भाग संख्या 263 मैं अपने जीवन का शतक एवं 5 वर्ष पूरा कर चुकी  गणेश देवी ने मतदान किया।

  • 02:27 PM

    मतदाताओं की भीड़
    राजस्थान में जयपुर के शास्त्री नगर स्थित एक मतदान केंद्र पर लगी मतदाताओं की भीड़। मतदान को लेकर यहां लोगों में काफी उत्साह दिख रहा है और हर जाति वर्ग और उम्र के लोग मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते देख रहे हैं।

  • 02:00 PM

    मतदान को लेकर उत्साह
    जयपुर के शास्त्री नगर स्थित एक मतदान केंद्र पर अपरान्ह 1:00 बजे बाद लगी मतदाताओं की भीड़। मतदान को लेकर यहां लोगों में काफी उत्साह दिख रहा है और हर जाति वर्ग और उम्र के लोग मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते देख रहे हैं।

  • 01:34 PM

    राजस्थान में एक बजे तक 41.53 फीसद मतदान
    राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी। अपरान्ह एक बजे तक 41.53 फीसद मतदान हुआ। राजस्थान में 11 बजे तक 22.85 फीसद मतदान हुआ। शुरुआती दौर में कई जगहों पर ईवीएम खराबी की सूचनाएं मिलीं। सुबह 10 बजे तक करीब 35 जगहों पर ईवीएम बदलना पड़ी। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित कई बड़े नेताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। 

  • 01:14 PM

    मालवीय नगर विधानसभा सीट पर ईवीएम खराब 
    राजस्थान में सुबह आठ बजे से प्रदेश की 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हुआ। बीजेपी सरकार में मंत्री और मालवीय नगर विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार कालीचरण सराफ को मतदान स्थल पर ईवीएम खराब होने से कुछ देर तक परिवार समेत खड़े रहना पड़ा। सराफ ने जय जवान कॉलोनी स्थित आदर्श विद्या मंदिर बूथ पर मतदान किया। इस दौरान सराफ के साथ परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे। वोट डालने के लिए आठ बजे पहुंचे। सराफ और उनके परिजनों को करीब 25 मिनट इंतजार करना पड़ा।  ईवीएम में खराबी के चलते करीब 25 मिनट बाद वोटिंग शुरू हुई।

  • 01:10 PM

    बांसवाड़ा में 12 बजे तक 25.32 प्रतिशत मतदान
    बांसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 24.45 प्रतिशत मतदान
    घाटोल विधानसभा क्षेत्र में 28 प्रतिशत मतदान
    बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र में 26 प्रतिशत मतदान
    कुशलगढ़ में 22.53 प्रतिशत दर्ज मतदान
    गढ़ी में 25.64 प्रतिशत मतदान

  • 01:07 PM

    शरद यादव की टिप्पणी पर वसुंधरा राजे बोलीं, ये महिलाओं का अपमान है
    राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर टिप्पणी को लेकर वरिष्ठ नेता शरद यादव विवादों में घिर गए हैं। शरद यादव की आपत्तिजनक टिप्पणी पर राजस्थान की वसुंधरा राजे ने कहा कि शरद यादव ने सिर्फ उनका अपमान नहीं किया है, बल्कि सभी महिलाओं का अपमान किया है।

  • 01:06 PM

    सचिन पायलट बोले, अब पहनूंगा साफा पूरी होगी प्रतिज्ञा
    राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने राज्य में पूर्ण बहुमत के साथ कांग्रेस के सत्ता में आने का विश्वास जताया है। पायलट ने कहा कि प्रदेश की जनता पांच साल के कुशासन से अंत चाहती है। 

  • 12:47 PM

    जोधपुरः राज परिवार निकला महलों से बाहर, लोकतंत्र के पर्व में की शिरकत
    लोकतंत्र के इस महापर्व में राज परिवार भी महल से बाहर आया और  मतदान में हिस्सा लिया। जोधपुर राजपरिवार महाराजा  गज सिंह महारानी हेमलता राजे आज जोधपुर के शहर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान करने पहुंचे। जोधपुर की रातानाडा राजकीय विद्यालय के बूट पर मतदान करने पहुंचे। महाराजा गज सिंह ने मारवाड़ की जनता से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की और कहा कि यह आम जन का अधिकार है और सच्चे और वाजिब आदमी को चुनें, जो कि आपकी बात उठा सके और विकास के साथ-साथ भागीदार बने। इसके साथ ही उन्होंने शांतिपूर्ण मतदान और महिलाओं के मतदान में भागीदारी को लेकर के धन्यवाद भी दिया।

  • 12:42 PM

    बुजुर्गों में मतदान को लेकर उत्‍साह
    राजस्थान में बुजुर्गों में भी अपने मताधिकार प्रयोग करने को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। झालावाड़ में 97 साल के नागेंद्र सिंह चौहान और उनकी 85 वर्षीय पत्नी युवारज कुंवर ने डाला वोट।
     

  • 12:10 PM

    इसे भी पढ़ें: Rajasthan Chunav 2018: जैसलमेर में वोटिंग जारी, जानिए देश के इस सबसे बड़े विधानसभा क्षेत्र की चुनौतियां 

  • 11:54 AM

    इसे भी पढ़ें: Rajasthan Assembly Election 2018: दिव्यांग मतदाताओं का तिलक लगाकर स्वागत 

  • 11:52 AM

    वोट डालने पहुंचीं 105 साल की बुजुर्ग महिला
    राजस्‍थान विधानसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। जयपुर के किशनपुरा के पोलिंग बूथ पर 105 साल की एक बुजुर्ग शाझा वोट डालने पहुंचीं। परिजनों ने कहा कि पोलिंग बूथ पर वीलचेयर की सुविधा नहीं थी, इसलिए उनको गोद में उठाकर वोट डालने के लिए ले जाया गया। 

  • 11:43 AM

    लाइन में खड़े केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल

    राजस्थान में बीकानेर के बूथ संख्या 172 पर वोट डालने के लिए लाइन में खड़े केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल। बूथ पर है वोटरों की भारी भीड़। मतदाताओं में मतदान को लेकर काफी उत्‍साह देखने को मिल रहा है। 

  • 11:28 AM

     कोटा में मतदान बूथों तक दिव्यांग मतदाताओं को पहुंचाते मतदान सहायक।

  • 11:26 AM

    अटारीपुरा नगला धवला बूथ संख्या 147 पर मतदान का बहिष्‍कार
    अटारीपुरा नगला धवला बूथ संख्या 147 पर नहीं हो रहा मतदान। ग्रामीण प्रत्याशियों के खिलाफ कर रहे हैं नारेबाजी। प्रत्याशियों के खिलाफ मुर्दाबाद के लगा नारे रहे है। गांव के लोगों का आरोप है कि हर बार झूठे वादे किए जाते हैं। एसडीएम कुछ देर में पहुंच रहे है बूथ संख्या 147 पर।
    मोके पर पहुंचकर ग्रामीणें से करेंगे बात  

  • 11:22 AM

     

    वैर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव का बहिष्कार
    वैर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बारोली के ग्राम नगला धवला अटारीपुरा के लोगों ने मतदान का बहिष्‍कार किया है। मतदान केन्द्र 147 पर किया जा रहा है मतदान का बहिष्कार। अभी तक नहीं डला है मतदान केन्द्र पर कोई वोट। गांव में मूलभूत सुविधा नहीं होने से नाराज ग्रामीण कर रहे मतदान का बहिष्कार।

  • 10:58 AM

    मतदाताओं में दिख रहा उत्‍साह
    जयपुर के एक मतदान केंद्र पर लगी मतदाताओं की कतार यह बता रही है कि इस बार मतदाता मतदान को लेकर काफी उत्साह दिख रहा है।

  • 10:45 AM

    बीकानेर में बदली गई इवीएम
    राजस्थान में बीकानेर के किसमीदेसर के पोलिंग बूथ संख्या 172 पर इवीएम में कुछ खराबी आ गई है, अधिकारी इवीएम को बदल रहे हैं।

  • 10:43 AM

    इसे भी पढ़ें: शरद यादव की टिप्पणी पर वसुंधरा बोली, मैं अपमानित महसूस कर रही, ये महिलाओं का अपमान है 

  • 10:19 AM

    इसे भी पढ़ें: Rajasthan Chunav 2018: सादुलपुर में वोटिंग जारी, एथलीट कृष्णा पुनिया हैं प्रत्याशी

  • 10:17 AM

    अशोक गहलोत ने सपरिवर किया मतदान
     

    कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत ने सपरिवर किया मतदान। जोधपुर के सरदारपुर विधानसभा क्षेत्र से वर्धमान जैन स्कूल 106 में किया। वह मतदान के लिए पत्नी सुनीता, पुत्र वैभव, पुत्रवधु समेत पहुंचे। 

  • 10:15 AM

    पीएम मोदी ने की मतदाताओं से अपील
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजस्‍थान की जनता से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। उन्‍होंने ट्वीट किया, 'राजस्थान में आज मतदान का दिन है। राज्य के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में अवश्य भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें।' 

  • 09:58 AM

    इस बूथ पर मतदान का हो रहा बहिष्‍कार
    भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ पर हो रहा है मतदान का बहिष्कार। यहां विकास कार्यों को लेकर ग्रामीण खफा हैं। इसलिए बूथ संख्या 136 सूना नजर आ रहा है। यहां मूलभूत सुविधाओं को लेकर गांव के लोगों में आक्रोश है। 

  • 09:52 AM

    सुबह 9 बजे तक 6.11 फीसद मतदान
    राजस्‍थान विधानसभा की 199 सीटों पर सुबह 9 बजे तक 6.11 फीसद मतदान हो चुका है। इस बीच राजस्थान में कई जगह से इवीएम खराब होने की सूचनाएं मिल रही हैं। बताया जा रहा है कि करीबन 3 दर्जन से ज्यादा स्थानों पर इवीएम खराब होने से मतदान की प्रक्रिया या तो देर से शुरू हुई या फिर शुरू ही नहीं हो पाई।

  • 09:48 AM

    90 साल के बुजुर्ग भी वोट डालने पहुंचे
    जोधपुर के सरदारपुरा में एक 80 साल की बुजुर्ग महिला के वोट डालने के बाद अब एक 90 साल के बुजुर्ग भी पहुंचे हैं। भले ही उन्हें वीलचेयर या किसी दूसरे इंसान का सहारा लेना पड़ा, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने अधिकार का प्रयोग किया। 

  • 09:35 AM

    3 दर्जन से ज्यादा स्थानों पर इवीएम खराब

    राजस्थान में कई जगह से इवीएम खराब होने की सूचनाएं मिल रही हैं। बताया जा रहा है कि करीबन 3 दर्जन से ज्यादा स्थानों पर इवीएम खराब होने से मतदान की प्रक्रिया या तो देर से शुरू हुई या फिर शुरू ही नहीं हो पाई। इसे लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार सक्रिय हुए हैं और संबंधित संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों से रिपोर्ट ली जा रही है। राजस्थान के आहोर में भी इवीएम में गड़बड़ी के चलते बूथ 253 और 254 पर वोटिंग शुरू होनी बाकी है।

  • 09:34 AM

    इसे भी पढ़ें: Rajasthan Chunav 2018: 80 साल की महिला ने दिया वोट, तस्वीरों में देखिए सीनियर सिटीजन्स का जज्बा 

  • 09:33 AM

    जयपुर में 33 महिला निर्वाचन केंद्र

    जयपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी ने 33 निर्वाचन केंद्रों को महिला केंद्र के रूप में स्थापित किया है, यहां पर सभी कर्मचारी महिलाएं हैं और पूरे केंद्र की जिम्मेदारी महिलाओं के पास है। इसके अलावा 19 मतदान केंद्र आदर्श मतदान केंद्र के रूप में स्थापित किए गए हैं इन पर मतदाताओं के लिए बैठने के स्थान से लेकर पानी और अन्य अन्य सभी तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं। 

  • 09:32 AM

    राजस्‍थान में फिर खिलेगा भाजपा का कमल
    जोधपुर के शहर विधानसभा क्षेत्र के मोहनपुरा पुलिया स्थित न्यू गवर्नमेंट स्कूल में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने परिवार सहित किया मतदान। शेखावत ने कहा कि पूरे प्रदेश में भाजपा की लहर है और जनता भाजपा को पूर्णतया समर्थन कर रही है, जिसके चलते हमारी सरकार बनना तय है। शेखावत ने कहा कि राजस्थान में अब 5 साल भाजपा और 5 साल कांग्रेस की सरकार बनने वाला ट्रेंड खत्म होगा। एक बार फिर राजस्थान में भाजपा का कमल खिलेगा। 

  • 09:26 AM

    सीएम वसुंधरा ने शरद यादव के बयान पर जताई आपत्ति
    राजस्थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने शरद यादव के एक बयान पर आपत्ति जताते हुए चुनाव आयोग से संज्ञान लेने के लिए कहा है। शरद यादव ने कहा था कि वसुंधरा (राजे) को आराम दीजिए, थग गई हैं, बहुत मोटी हो गई हैं।' इस पर राजे ने कहा है कि भविष्य के लिए उदाहरण पेश करते हुए चुनाव आयोग को इस तरह की भाषा का संज्ञान लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुझे अपमानित महसूस हो रहा है और मुझे लगता है कि महिलाओं का भी अपमान हुआ है। 

  • 09:24 AM

    गुलाबचंद कटारिया ने किया वोट
    भाजपा के दिग्गज नेता एवं गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने उदयपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान से पहले वह उदयपुर में ही शिव मंदिर गए। भगवार के दर्शन करने के बाद उन्‍होंने मतदान किया है। 

  • 09:19 AM

    वसुंधरा राजे बोलीं- हमने किया विकास, जनता हमारे साथ
    राजस्थान विधानसभा चुनाव में प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि जनता पूरी तरह से पार्टी के साथ है। हमने विकास किया है। यह विकास का वोट है। इससे पहले सीएम राजे ने लाइन में लगकर अपना वोट का प्रयोग किया। 

  • 09:17 AM

    हर वोट कीमती: राज्‍यवर्धन सिंह
    केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ ने वैशली नगर विधानसभा क्षेत्र में वोट डालने के बाद कहा, 'हर एक वोट मायने रखता है। हम सभी को आज यह सोचकर मतदान करना चाहिए कि इससे हम अपने देश को आगे ले जा रहे हैं।' 

  • 09:14 AM

    कांग्रेस में सीएम पद का दावेदार कौन? सचिन पायलट ने दिया जवाब

    कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद का दावेदार कौन है? इस सवाल के जवाब पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, 'चुनाव में हमारी पार्टी को बहुमत मिलने के बाद हम इस पर बैठकर चर्चा करेंगे।' बता दें कि भाजपा मुख्‍यमंत्री पद के दावेदार को लेकर कांग्रेस पर कई बार हमला कर चुकी है। 

  • 09:11 AM

    महापौर घनश्याम ओझा ने डाला वोट

    महापौर घनश्याम ओझा ने मौलाना आजाद स्कूल में परिवार सहित किया मतदान। वहीं जयपुर के कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे। 

  • 09:06 AM

    केंद्रीय कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह ने किया मतदान

    केंद्रीय कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने किया मतदान। वह पत्नी नोनंद कंवर और पुत्री सुहासिनी के साथ मतदान करने पहुंचे। मतदान के बाद उन्‍होंने कहा कि आम आदमी के जीवन में परिवर्तन के लिए मतदान आवश्यक है। 

  • 09:04 AM

    वोट डालने पहुंची 80 साल की बुजुर्ग 

    जोधपुर जिले की सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में बूथ नंबर 103 पर मतदान करने पहुंचीं 80 साल की बुजुर्ग महिला। ये विधानसभा क्षेत्र मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे का है। 

  • 09:00 AM

    राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ ने डाला वोट

    केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ ने जयुपर के वैशाली नगर में बूथ नंबर 252 पर वोट डाला। राठौड़ ने चुनाव के प्रचार के दौरान झोटवाडा विधानसभा क्षेत्र में रोड शो भी किया था। 

  • 08:55 AM

    यह भी पढ़ें: Rajasthan Chunav 2018: वसुंधरा ने पिंक बूथ पर वोट डाला, कटारिया ने पहले की शिव पूजा, देखें तस्वीरें

  • 08:52 AM

    सीएम ने डाला वोट 
    मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे अपने विधानसभा क्षेत्र झालरापाटन में वोट डालने पहुंचीं। मतदान करने के बाद उन्‍होंने राजस्‍थान की जनता से भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है।

  • 08:35 AM

    सरदारपुरा विस क्षेत्र के बूथ संख्‍या 106 पर वीवीपैट हुआ खराब सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र बूथ संख्या 106 पर वीवीपैट हुआ खराब। यह बूथ वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता अशोक गहलोत के विधानसभा क्षेत्र है। बूथ के बाहर लंबी कतारें लग गई हैं। बूथ नंबर 106 वर्धमान जैन विद्यालय में बनाया गया है।
  • 08:12 AM

    पीएम मोदी ने की मतदान की अपील
    राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से वोट के लिए अपील की।

  • 08:10 AM

    गुलाब चंद कटारिया ने की पूजा अर्चना
    राजस्थान के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने वोटिंग से पहले उदयपुर के शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की। 

  • 08:07 AM

    राज्यपाल नहीं डाल पाएंगे वोट
    राजस्थान के प्रथम नागरिक राज्यपाल कल्याण सिंह यहां वोट नहीं डाल पाएंगे। दरउसल, उनका नाम राजस्थान की वोटर लिस्ट में नही जोड़ा गया।

  • 07:40 AM

    मॉक पोलिंग हुई, थोड़ी देर में मतदान 
    मतदान शुरू होने से थोड़ी देर पहले राजस्थान में मॉक पोलिंग शुरू हो गई है। बता दें कि 8 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। 

  • 07:38 AM

    भाजपा अध्यक्ष ने की मतदान की अपील
    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राजस्थान के मतदाताओं से मतदान की अपील की है। 

  • 07:36 AM

    13 हजार से ज्यादा संवेदनशील मतदान केंद्र

    राज्य मे कुल 13 हजार 382 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 4 हजार 982 मतदान केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर, तीन हजार 948 मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफर, तीन हजार 138 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग और सात हजार 791 मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बल (सीएपीएफ) की तैनाती की गई है। राज्य में कुल 387 नाके और चेक पोस्ट लगाए गए हैं। राज्य में 1,44,941 पुलिस बल तैनात किया गया है। इनमें 640 कंपनियां सीआरपीएफ की हैं।

  • 07:35 AM

    259 मतदान केंद्रों का जिम्मा महिलाओं को

    नवाचार के रूप में 259 समस्त महिला प्रबंधित मतदान केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें मतदान दलकर्मी, सुरक्षाकर्मी आदि सभी महिलाएं ही होंगी।199 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 51 हजार 687 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है, इनमें से 209 आदर्श मतदान केंद्र हैं। 

  • 07:34 AM

    2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
    कुल 2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें से कांग्रेस 194, भाजपा से 199 उम्मीदवार, बहुजन समाज पार्टी से 189, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से एक, कम्युनिस्ट पार्टी आॅफ इंडिया से 16 एवं कम्युनिस्ट पार्टी आॅफ इंडिया (मार्कसिस्ट) से 28 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, 817 अमान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशी एवं 830 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

  • 07:33 AM

    पौन पांच करोड़ मतदाता डालेंगे वोट
    199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 4 करोड़ 74 लाख 37 हजार 761 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें दो करोड़ 47 लाख 22 हजार 365 पुरुष एवं दो करोड़ 27 लाख 15 हजार 396 महिला मतदाता हैं। प्रथम बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं की संख्या 20 लाख 20 हजार 156 है। 

ज्यादा पठित

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.OK