Move to Jagran APP

Rajasthan Election: अमित शाह बोले, कांग्रेस ने दिए जातिवाद, वंशवाद और तृष्टिकरण के नासूर

Rajasthan Assembly Election 2018. अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस ने देश को जातिवाद, वंशवाद और तुष्टिकरण के नासूर दिए हैं और इन तीनों ने ही प्रतिभाओं को आगे बढ़ने से रोका है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 12:47 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 05:53 PM (IST)
Rajasthan Election: अमित शाह बोले, कांग्रेस ने दिए जातिवाद, वंशवाद और तृष्टिकरण के नासूर
Rajasthan Election: अमित शाह बोले, कांग्रेस ने दिए जातिवाद, वंशवाद और तृष्टिकरण के नासूर

जयपुर, जेएनएन। राजस्थान में भाजपा के चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत युवाओं के जरिए करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि कांग्रेस ने देश को जातिवाद, वंशवाद और तुष्टिकरण के नासूर दिए हैं और इन तीनों ने ही प्रतिभाओं को आगे बढ़ने से रोका है। उन्होंने कहा कि भाजपा युवाओं को मंच देने और आगे बढ़ाने के लिए राजनीति में है।

loksabha election banner

अमित शाह ने बुधवार को जयपुर से पार्टी के प्रचार अभियान की शुरुआत की और सबसे पहले युवाओं को पार्टी से जोड़ने का प्रयास किया। राजस्थान में इस बार पहली बार वोट देने वाले करीब साढ़े बारह लाख वोटर हैं और रोजगार एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है। इस दृष्टि से अमित शाह के इस कार्यक्रम को काफी अहम माना जा रहा है। शाह ने जयपुर से पूरे प्रदेश के करीब दो लाख युवाओं को युवा टाउन हाॅल कार्यक्रम के जरिए न सिर्फ संबोधित किया, बल्कि रोजगार, जीएसटी, राम मंदिर, वन रैंक वन पेंशन जैसे मुद्दों से जुड़े उन सवालों के जवाब भी दिए, जो अक्सर भाजपा नेताओं से पूछे जाते हैं। जयपुर के कार्यक्रम के बाद शाह ने बीकानेर में रोड शो भी किया।

जयपुर में शाह ने कहा कि हम 50 साल से वंशवाद, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति से लड़ रहे थे और अब पिछले चार साल यह बीमारी कुछ दूर हुई है, लेकिन अब चुनाव है और पुराने रोग की तरह यह बीमारी फिर सिर उठा रही है। दिसंबर 2018 और मई 2019 का चुनाव इन बीमारियों के खिलाफ लड़ाई का ही चुनाव है। उन्होंने कहा कि इन बीमारियों के कारण ही देश 70 साल में उतना आगे नहीं बढ़ पाया, जितना दूसरा देश बढ़ गए। उन्होंने कहा कि भाजपा सत्ता में खुद के सुख के लिए नहीं भारत माता की सेवा के लिए आई है। कार्यक्रम को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी ने भी संबोधित किया। राजे ने कहा कि कांग्रेस आलोचना तो करती है, लेकिन जनता की बात उठाने के लिए इसके नेता विधानसभा तक में नहीं आते।

खास बातें
राम मंदिर मामले का न्यायिक समाधान चाहते हैं
भाजपा अयोध्या में रामलला के स्थान पर भव्य मंदिर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। केस सुप्रीम कोर्ट में है। कांग्रेस नेता इसकी सुनवाई आगे खिसकाना चाहते थे, लेकिन हमारे वकीलों ने कहा कि समय पर सुनवाई हो। हमें उम्मीद है जनवरी में सुनवाई होगी। हम इसका न्यायिक समाधान चाहते है, लेकिन मंदिर निर्माण के अपने वचन से एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे।

जीएसटी से हमें कोई लाभ नहीं हुआ
जीएसटी से नरेंद्र मोदी या भाजपा को कोई लाभ नही हुआ, उल्टे हमें तो सवालों का सामना करना पड़ता है, लेकिन भाजपा ने अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए यह निर्णय किया है। हम देश की जनता को अच्छा लगने वाले नहीं, बल्कि जनता के लिए अच्छे साबित होने वाले फैसले करते है। यह सही है कि जीएसटी से छोटे व्यापारियों को परेशानी हुई है और हम पूरी संवेदनशीलता से उनके साथ है, लेकिन यह फैसला कुनैन की गोली की तरह है, जिससे शुरू में परेशानी होगी लेकिन बाद में फायदा होगा।

चालीस चोर चौकीदार को चोर बात रहे
गठबंधन की राजनीति को शाह ने ढकोसला बताया और दावा किया कि हम पहले से भी ज्यादा बहुमत ले कर आएंगे। उन्होंने कहा कि चालीस चोर मिल कर चौकीदार को चोर बता रहे है, क्योंकि चौकीदार ने चोरों का काम बंद करा दिया, लेकिन जनता समझदार है और वह चौकीदार को पदोन्नति देगी।

विकास के काम होंगे तो रोजगर बढ़ेगा
देश में विकास काम होने से ही रोजगर बढ़ सकता है। अर्थनीति में सुधार होगा तो अपने आप रोजगार बढ़ेगा। इसके लिए हम दोगुनी गति से विकास कार्य करवा रहे हैं। इसके अलावा स्किल डेवलपमेंट पर काम कर रहे है। हमें मजबूर सरकार नहीं मजबूत सरकार चाहिए। अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह के समय देश की विकास दर 4.4 प्रतिशत थी और चाय बनाने वाले प्रधानमंत्री के समय 8.3 प्रतिशत है।

आतंकवाद के खिलाफ जीरो टाॅलरेंस
हम आतंकवाद की मानसिकता नहीं बदल सकते, लेकिन इसके खिलाफ जीरो टाॅलरेंस की नीति से काम कर रहे है। हमारे लिए घुसपैठिए वोट बैंक नहीं, बल्कि देश की सुरक्षा का विषय है। कांग्रेस को घुसपैठियों के मानवाधिकारों की चिंता होती है लेकिन ये लोग जो देश के लोगों का हक मार रहे है, उनके मानवाधिकार की चिंता नहीं करती। आप हमारी सरकार बनवाइए हम पूरे देश से चुन चुन कर घुसपैठियों को बाहर निकालेंगे।
जो भारतमाता की जय नहीं बोल सकते, उन्हें देश का अन्न खाने का हक नहीं- कांग्रेस में वंशवाद का सबसे खराब उदाहरण हाल में बीकानेर में सामने आया, जब एक प्रत्याशी ने अपने समर्थक को भारतमाता की जय बोलने से रोक दिया और सोनिया गांधी की जय बुलाई। जो लोग भारत माता की जय नहीं बोल सकते, उन्हें भारत का अन्न खाने का अधिकार नहीं है। हमारी पार्टी में चाय बनाने वाला देश का प्रधानमंत्री और पोस्टर चिपकाने वाला राष्ट्रीय अध्यक्ष बन सकता है, कांग्रेस में यह संभव नहीं हैं। जिस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र नहीं है, वह देश में लोकतंत्र कैसे बचाएगी। उन्होंने कहा कि सैनिकों के मुद्दे हमारे लिए प्राथमिकता का विषय है और इसीलिए हमने 70 साल से अटके वन रैंक वन पेंशन के मुद्दे को सुलझाया।

वसुंधरा जी प्रचार में फेल रहीं
राजस्थान में सरकाार के कामकाज की तारीफ कतरे हुए शाह ने कहा कि राजे सरकार ने पांच साल में सिर्फ काम ही किया, इसका प्रचार करने में वसुंधरा राजे फेल रही है, लेकिन जनता जानती है और हमारे पार्टी के कार्यकर्ताओं की ताकत और युवाओं के जोश से राजस्थान में हर बार सत्ता परिवर्तन का मिथक टूट जाएगा।

कांग्रेस में प्यार के संस्कार ही नहीं है
शाह ने कहा कि राहुल कहते है हमें सिर्फ प्यार करना आता है, लेकिन उनकी पार्टी ने पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव और पूर्व अध्यक्ष सीताराम केसरी जैसे नेताओं के साथ जो किया, उससे लगता है, उनकी पार्टी में प्यार का संस्कार ही नहीं है। वे सिर्फ उन नेताओं को प्यार करते हैं, जो उनके परिवार से जुड़े होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.